scriptराजीव मॉडल पर लौट रही कांग्रेस, बूथ कार्यकर्ता से लेकर विधायकों तक का होगा प्रशिक्षण | Congress returning to Rajiv model, | Patrika News

राजीव मॉडल पर लौट रही कांग्रेस, बूथ कार्यकर्ता से लेकर विधायकों तक का होगा प्रशिक्षण

locationभोपालPublished: Sep 20, 2019 10:05:33 am

Submitted by:

Arun Tiwari

-जिला स्तर पर बनाए जाएंगे प्रशिक्षक – एआईसीसी ने भेजे निर्देश
 

pic.jpg

भोपाल : कांग्रेस अपनी जमीन मजबूत करने के लिए अब राजीव गांधी मॉडल अपना रही है। राजीव गांधी ने जिला स्तर पर कार्यकर्ताओं में समन्वय के लिए यूथ कॉर्डिनेटर नियुक्त किए थे। इसी तर्ज पर अब प्रदेश में जिला प्रशिक्षक नियुक्त किए जाएंगे। कांग्रेस ने प्रदेश स्तर पर प्रशिक्षण विभाग बनाया है, जो प्रशिक्षकों को चुनेगा। एआईसीसी ने इस संबंध में प्रदेश को निर्देश भेज दिए हैं।

पार्टी बूथ कार्यकर्ताओं से लेकर विधायकों का तक का प्रशिक्षण करेगी। इस प्रशिक्षण का मकसद कांग्रेसजनों को पार्टी की विचारधारा,इतिहास, राष्ट्रीय स्तर के बड़े मुद्दों पर उसकी राय बताई जाएगी। इतना ही नहीं जनप्रतिनिधियों को सार्वजनिक जीवन में आचार-व्यवहार के के बारे में भी बताया जाएगा। पार्टी के बड़े नेताओं के अलावा विषय विशेषज्ञ भी कार्यकर्ताओं की प्रशिक्षण क्लास लेंगे।

प्रशिक्षक चुनने के लिए २२ तारीख को भोपाल और २३ तारीख को इंदौर में बैठक होने वाली है। इस बैठक में उन लोगों को बुलाया गया है जो पहले इस तरह के प्रशिक्षण से जुड़े रहे हैं। प्रदेश के प्रशिक्षण से पहले देश में राष्ट्रीय स्तर के चार प्रशिक्षण शिविर भी लगाए जाएंगे जिसमें एआईसीसी के सभी बड़े नेताओं के साथ राष्ट्रीय स्तर के सभी नेता भाग लेंगे।

राजीव बनेंगे यूथ आईकॉन :
पार्टी से छिटके युवाओं को वापस लाने के लिए कांग्रेस पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी को सामने रखने जा रही है। राजीव गांधी के व्यक्तित्व के कारण युवाओं के बीच उनकी बहुत लोकप्रियता थी। उन्होंने संचार क्रांति की नींव डालकर युवाओं में अपनी गहरी पैठ जमाई थी। कांग्रेस एक बार फिर राजीव गांधी के चेहरे को सामने रख युवाओं को पार्टी से जोड़ेगी। यूथ सम्मेलन आयोजित कर उनमें राजीव की तस्वीर के साथ उनके विचारों को भी रखा जाएगा। कांग्रेस को उम्मीद है कि राजीव की लोकप्रियता के चलते युवा फिर उनसे जुड़ेंगे।

हार्डिकर प्रशिक्षण भवन तैयार :
सेवादल के संस्थापक डॉ हार्डिकर के नाम पर जबलपुर में हार्डिकर प्रशिक्षण भवन भी बनकर तैयार हो गया है। छह हजार वर्ग फीट में बने इस भवन में अतिथी कक्ष भी बनाए गए हैं। ये भवन भी कांग्रेस कार्यकर्ताओं के समय-समय पर प्रशिक्षण के लिए बनाया गया है। कांग्रेस प्रशिक्षण को सतत प्रक्रिया बनाने जा रही है। जबलपुर के अलावा भोपाल में भी प्रशिक्षण भवन के लिए जमीन तलाशी जा रही है। अब तक इस तरह के प्रशिक्षण की व्यवस्था भाजपा में थी लेकिन अब कांग्रेस इसे अपना स्थाई कार्यक्रम बनाने जा रही है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो