scriptकांग्रेस ने कहा, रोजगार नहीं देने से बढ़ा पलायन | Congress said, there is an increased migration due to not providing e | Patrika News

कांग्रेस ने कहा, रोजगार नहीं देने से बढ़ा पलायन

locationभोपालPublished: Mar 31, 2020 12:10:41 am

Submitted by:

anil chaudhary

– रोजगार और महंगाई पर भी ध्यान दे सरकार

Youth Congress का चुनाव परिणाम हुआ घोषित, अध्यक्ष का नहीं

Youth Congress का चुनाव परिणाम हुआ घोषित, अध्यक्ष का नहीं

भोपाल. कोरोना से जूझ रहे देश में अब महंगाई भी सिर उठाने लगी है। रोजाना प्रदेश से पलायन कर गए लोग लौट रहे हैं और हजारों किलोमीटर की दूरी पैदल पार करने की कोशिश में भूखे-प्यासे चल रहे हैं। राज्यसभा सदस्य विवेक तन्खा ने इस पलायन के लिए राज्य सरकार को जिम्मेदार ठहरया है। तन्खा ने कहा कि इस पलायन से राज्य सरकारें ये भी सीख ले लें कि अपने राज्य के लोगों को नौकरी उपलब्ध ना करा पाना कितनी बड़ी विफलता है। ऐसा क्यों है कि इतनी बड़ी संख्या को बाहरी राज्यों में नौकरी के लिए मजदूरी करते भटकना पड़ता है। राज्य की 75त्न फीसदी नौकरियां उन्हीं के लोगों को मिलें ये प्रावधान होना चाहिए। वहीं, पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह ने कहा कि कोरोना के कठिन दौर में अब हम प्रवेश करने लगे हैं। आवश्यक वस्तुओं के दाम बढऩे लगे हैं। ट्रांसपोर्ट लाइन नहीं खुली तो आने वाले दिनों में लॉकडाउन का पालन कर रही जनता को भारी महंगाई का सामना करना पड़ सकता है। सरकार को इस ओर ध्यान देना चाहिए। वहीं, पूर्व मंत्री सज्जन सिंह वर्मा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा है। उन्होंने कहा कि मैं रामायण देखूंगा, मैं लूडो खेलूंगा। मैं रस्सी कूदूंगा और मैं मन की बात करूंगा। सज्जन ने कहा कि सरकार के मंत्रियों को जनता ने शायद इसीलिए चुना था।

 

विधायकों के लोगों से मिलने पर हो पाबंदी
कांग्रेस ने राज्यपाल लालजी टंडन को पत्र लिखकर मांग की है कि 20 मार्च को मुख्यमंत्री निवास, विधानसभा और राजभवन में मौजूद रहे विधायकों की लोगों से मुलाकात पर पाबंदी लगाई जाए। कांग्रेस प्रवक्ता डॉ. संदीप सबलोक ने कहा कि कांग्रेस के वे विधायक जो उस दिन तत्कालीन मुख्यमंत्री कमलनाथ की प्रेस कॉन्फ्रेंस में थे, उनमें से अधिकतर आइसोलेशन में चले गए हैं। जो बाहर निकल रहे हैं, उनको भी आइसोलेट हो जाना चाहिए। वहीं, विधानसभा और राजभवन पहुंचे भाजपा विधायकों के भी बाहर निकलने पर रोक लगनी चाहिए। उस दिन करीब 500 लोग मौजूद थे। 20 मार्च को सीएम हाउस और विधानसभा में पत्रकार केके सक्सेना मौजूद थे जो कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। ऐसे में सभी विधायकों को शारीरिक रूप से खुद को जनसेवा के कार्य से दूर कर लेना चाहिए। कांग्रेस प्रवक्ता ने कहा कि अभी कई विधायक जनसेवा के लिए लोगों के बीच नजर आ रहे हैं, जिन पर राज्यपाल पाबंदी लगाएं।

महिला कांग्रेस ने मांगी प्रदेश दौरे की अनुमति
प्रदेश महिला कांग्रेस ने कोरोना की इस आपदा में प्रोटोकॉल का पालन करते हुए सरकार की सहायता करने की इच्छा जताई है। महिला कांग्रेस ने सरकार से कहा कि वह सभी नियमों का पालन करते हुए प्रदेश का दौरा करना चाहती है, जिसकी अनुमति प्रदान की जाए। साथ ही अधिकारियों को भी निर्देशित किया जाए कि वे किस प्रकार उनकी मदद लेना चाहते हैं। प्रदेश अध्यक्ष मांडवी चौहान ने कहा कि सरकार पलायन वाले लोगों की प्रदेश वापसी पर उनका स्वास्थ्य परीक्षण करे और उनको राशन उपलब्ध कराए। शासन उनको सुरक्षित अपने मूल स्थान पर पहुंचाए। दिहाड़ी मजदूरों को मुफ्त राशन और दवाओं की व्यवस्था की जाए। बुजुर्ग और विधवा महिलाओं की तीन माह की पेंशन उनके खातों में डाली जाए। किसानों की फसल कटाई और मंडियों में विक्रय करने की व्यवस्था की जाए।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो