script

लोकसभा चुनावों को लेकर कांग्रेस की रणनीति तैयार, इन दांव पेंचों से भाजपा को करेगी चित्त

locationभोपालPublished: Feb 09, 2019 04:10:06 pm

कांग्रेसी प्लान के सामने आते ही सकते में आई भाजपा…

election 2019

लोकसभा चुनावों को लेकर कांग्रेस की रणनीति तैयार, इन दांव पेंचों से भाजपा को करेगी चित्त

भोपाल। मई 2019 में प्रस्तावित लोकसभा चुनावों को लेकर दोनों पार्टियां ने अपनी तैयारियां शुरू कर दी हैं। एक ओर जहां कांग्रेस मध्यप्रदेश,राजस्थान और छत्तीसगढ़ के विधानसभा चुनावों को लेकर उत्साहित है। वहीं भाजपा भी अपनी जीत को लेकर अश्वस्त दिख रही है।


वहीं आपसी होड़ के चलते दोनों पार्टियों ने रणनीति बनाना शुरू कर दिया है। जिसमें एक ओर जहां भाजपा ने अभी से ही सोशल मीडिया पर कई तरह की पोस्टों की मदद से चुनाव का प्रचार शुरू कर दिया है। वहीं सूत्रों के अनुसार रणनीति में वे अपने पूराने ऐसे नेता जो कमजोर हुए हैं, उनके टिकट काटते हुए दिख रही है।

 

 

MUST READ : मोदी सरकार की ऐसी योजनाएं जिनसे सीधे मिलेगा आपको लाभ

https://goo.gl/cV442e

जबकि कांग्रेस के मामले में भाजपा भ्रष्टाचार रहित सरकार का प्रचार कर सकती है। इसके अलावा कांग्रेस को लेकर पार्टी् एक खास तरह की तैयारियां करने में जुटी हुई बताई जाती है।

वहीं दूसरी ओर कांग्रेस की ओर से भी चुनाव 2019 को लेकर कई तरह कि तैयारियां की जा चुकी हैं। इसी के तहत कांग्रेस पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने लोकसभा चुनाव के लिए शुक्रवार को मध्यप्रदेश कांग्रेस नेताओं को इलेक्शन विनिंग फॉर्मूला दिया है।

दरअसल एक दिन के भोपाल दौरे पर आए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने स्टेट हैंगर पर पार्टी के बड़े नेताओं के साथ बैठक कर लोकसभा चुनाव की रणनीति पर विचार विमर्श किया।


मिशन 29 को लेकर हुई कांग्रेस की इस बैठक में बताया गया कि लोकसभा चुनाव में किस तरह पार्टी बीजेपी से सीटें छीनकर लोकसभा में अपनी सीटें बढ़ाए।

चर्चा है कि बैठक में राहुल गांधी ने निर्देश दिए कि लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस सरकार द्वारा अब तक किए गए कामों को जनता तक पहुंचाया जाना चाहिए।

इसके लिए राहुल ने मंत्रियों को जिम्मेदारी सौंपते हुए कहा कि मंत्री भोपाल में न बैठकर अपने प्रभार वाले जिलों में जाकर लोगों से मिलकर ये बताएं कि सरकार ने किस तरह सत्ता में आते ही अपने वचन पत्र को पूरा किया। राहुल ने किसानों की कर्जमाफी और युवाओं को रोजगार देने के सरकार के निर्णय को लोगों तक पहुंचाने के निर्देश दिए।

बैठक में मुख्यमंत्री कमलनाथ ने राहुल गांधी के सामने प्रदेश सरकार के 45 दिन के कामकाज का ब्यौरा रखा। इस पर राहुल गांधी ने मुख्यमंत्री कमलनाथ को बधाई दी।

 

 

MUST READ : लोकसभा चुनाव से ठीक पहले भाजपा के कई नेताओं ने ज्वाइन की कांग्रेस

https://www.patrika.com/bhopal-news/scindia-big-attack-makes-bjp-divided-into-two-parts-in-mp-4054535/

ये रहेगी मुख्य रणनीति!…
सामने आ रही जानकारी के अनुसार कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव के दौरान मध्यप्रदेश के लिए शिवराज सरकार में हुए घोटाले को भी मुद्दा बनाने की रणनीति तैयार कर ली। वहीं सूत्रों का कहना है कि कांग्रेस की रणनीति में शिवराज पर अटैक की बातें सामने आने से भाजपा में हडकंप की स्थिति बन गई है।

दरअसल स्टेट हैंगर पर हुई बैठक में मुख्यमंत्री कमलनाथ ने राहुल गांधी को बताया कि किस तरह बीजेपी सरकार के समय किसानों के नाम पर फर्जी लोन निकाला गया है। इस पर राहुल गांधी ने मुख्यमंत्री कमलनाथ को बीजेपी सरकार के समय हुए घोटाले को लोगों के समाने ले जाने के निर्देश दिए।

पार्टी लोकसभा चुनाव के दौरान शिवराज सरकार में हुए घोटाले को लोगों के सामने रखकर ये बताने की कोशिश करेगी कि पिछले पंद्रह सालों में बीजेपी सरकार ने प्रदेश के खजाने को चपत लगाई। वही बैठक में राहुल ने निर्देश दिए कि मंत्रियों को लोकसभा चुनाव में लगाकर उनको सीट जिताने के लिए लोकसभा सीटों की जिम्मेदारी दी जाएगी।

भाजपा में समय है बदलाव का!…
वहीं चर्चा है कि मध्यप्रदेश में विधानसभा चुनाव में भाजपा को मिली हार के बाद अब पार्टी के सामने लोकसभा चुनाव बड़ी चुनौती बन गए हैं।

2014 में मोदी लहर और मध्यप्रदेश में शिवराज सिंह चौहान के मुख्यमंत्री रहते हुए भाजपा ने कांग्रेस का सफाया करते हुए 29 लोकसभा सीटों में से 27 पर कब्जा कर लिया था। भाजपा विधानसभा चुनाव में मिली करारी हार के बाद कई मौजूदा सांसदों के टिकट काटने की तैयारी कर रही है।
बताया जाता है कि भाजपा विधानसभा चुनाव लड़ने वाले और खराब परफॉर्मेंस करने वाले सांसदों के टिकट काट कर उनकी जगह नए चेहरों को चुनावी मैदान में उतारने की तैयारी कर रही है।

लोकसभा चुनाव के लिए पार्टी करीब एक दर्जन सीटों पर अपने प्रत्याशी बदलने जा रही है। पार्टी ने भोपाल, इंदौर, विदिशा, मुरैना, सागर, खजुराहो, देवास, होशंगाबाद, उज्जैन, मंदसौर-नीमच, उज्जैन संसदीय सीटों पर अपने चेहरे बदलने की तैयारी है।

इसके साथ बीजेपी की परंपरागत सीट भोपाल और विदिशा से भी पार्टी इस बार नए चेहरों को मौका देने की तैयारी में है। विदिशा सीट से मौजूदा सांसद और विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने पहले ही 2019 का लोकसभा चुनाव न लड़ने का ऐलान कर दिया है।

ऐसे में पार्टी विदिशा संसदीय सीट से किसी बड़े चेहरों को चुनावी मैदान में उतारने की तैयारी कर रही है। सूत्रों के अनुसार भोपाल सांसद आलोक संजर, होशंगाबाद सांसद राव उदय प्रताप, उज्जैन सांसद चिंतामण मालवीय, मंदसौर-नीमच सांसद सुधीर गुप्ता की परफॉर्मेंस को लेकर पार्टी में सवाल है। ऐसे में इन सीटों पर पार्टी नए चेहरों को मौका देने की तैयारी में है।

यह भी कहा जा रहा है कि विधानसभा चुनाव में हार के बाद अब लोकसभा चुनाव के लिए पार्टी अध्यक्ष अमित शाह नए सिरे से सांसदों की परफॉर्मेंस रिपोर्ट तैयार कर कर रहे हैं, इन सांसदों के भविष्‍य का फैसला अब इसी आधार पर होगा।

ट्रेंडिंग वीडियो