कांग्रेस ने शुरु किया उपचुनावों का पोस्ट पोल सर्वे

दो महीने में आएगी रिपोर्ट

कमियां तलाश रही कांग्रेस

 

By: Arun Tiwari

Published: 14 Jan 2021, 08:14 PM IST

भोपाल : विधानसभा उपचुनावों में हुई हार ने कांग्रेस को बड़ा झटका दिया है। प्रदेश में वापसी की बाट जोह रही कांग्रेस को पूरी उम्मीद थी कि वो इन चुनावों जरुर जीत हासिल करेगी लेकिन करारी हार ने उसकी उम्मीदों पर पानी फेर दिया। इस झटके से सबक लेकर कांग्रेस अब अपनी कमियां तलाश रही है। कांग्रेस विधानसभा की उपचुनाव वाली 28 सीटों पर पोस्ट पोल सर्वे करा रही है। एक से दो महीने में पोस्ट पोल सर्वे की पूरी रिपोर्ट तैयार हो जाएगी। इस सर्वे के आधार पर कांग्रेस अपनी आगामी रणनीति पर काम करेगी।

इस तरह हो रहा पोस्ट पोल सर्वे :
उपचुनावों के चौकाने वाले परिणामों ने पार्टी को ये सोचने पर मजबूर कर दिया है कि किन कारणों से 15 महीने पहले जीती सीटें वो इतने बड़े अंतर से हारी। यही कारण तलाशने के लिए कांग्रेस ने अपनी टीमों को उपचुनाव वाली सभी 28 सीटों पर सर्वे के लिए टीमें उतार दी हैं। ये टीमें बूथ स्तर तक जाकर सर्वे कर रही हैं। लोगों से ये पूछा जा रहा है कि कांग्रेस की कौन सी कमियों की वजह से उन्होंने भाजपा को वोट दिया। क्या 15 महीने में उनकी अपेक्षाएं पूरी नहीं हुईं थी। उनकी सरकार से क्या उम्मीदें थीं जिन पर पानी फिर गया। आखिर लाखों वोट से कांग्रेस से हारने की वजह क्या हैं। जल्द ही ये रिपोर्ट तैयार हो जाएगी जिनमें कांग्रेस के हार के कारण लिखे होंगे।

अगले विधानसभा चुनाव की रणनीति :
इस रिपोर्ट के आधार पर कांग्रेस 2023 के विधानसभा चुनाव की रणनीति तैयार करेगी। जो कमियां और कारण सामने आएंगे उनको दूर किया जाएगा। कांग्रेस को ये पता लग पाएगा कि आखिर वो जनता से दूर क्यों होती जा रही है। इस आधार पर ही निकाय चुनाव पर फोकस किया जाएगा।


- हम उपचुनाव में हार के कारण तलाश रहे हैं। एक या दो महीने में उपचुनावों की रिपोर्ट सामने आ जाएगी।
- कमलनाथ प्रदेश अध्यक्ष,कांग्रेस -

mp kamalnath
Arun Tiwari Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned