scriptLoksabha election 2019: इस तरह जीत दर्ज करेगी कांग्रेस, भाजपा का सूपड़ा साफ करने की तैयारी | congress strategy to win Loksabha election 2019 | Patrika News

Loksabha election 2019: इस तरह जीत दर्ज करेगी कांग्रेस, भाजपा का सूपड़ा साफ करने की तैयारी

locationभोपालPublished: Jan 21, 2019 11:31:10 am

Submitted by:

Faiz

Loksabha election 2019: इस तरह जीत दर्ज करेगी कांग्रेस, भाजपा का सूपड़ा साफ करने की तैयारी

loksabha election 2019

Loksabha election 2019: इस तरह जीत दर्ज करेगी कांग्रेस, भाजपा का सूपड़ा साफ करने की तैयारी

भोपालः मध्य प्रदेश समेत तीन राज्यों के विधानसभा चुनावों भाजपा से कुर्सी छीनने में कामयाब हुई कांग्रेस काफी उत्साह में है। इस जीत ने पार्टी का मनोबल तो बढ़ाया ही है, जिसके तहत अब कांग्रेस अब लोकसभा चुनाव में भाजपा का किला भेदने की रणनीति तैयार कर रही है। बता दें कि, मध्य प्रदेश में 29 लोकसभा सीटों में से 26 सीटों पर भाजपा का कब्ज़ा है, बाकि, तीन सीटें कांग्रेस के खाते में हैं। पिछली बार के लोकसभा चुनाव में मोदी लहर का देश-प्रदेश पर काफी प्रभाव था, जिसका लाभ भाजपा को लोकसभा के साथ साथ विधानसभा में भी मिला था। लेकिन, इस बार देश में अब तक मोदी लहर का भी खास प्रभाव नहीं है, साथ ही प्रदेश में भाजपा की सत्ता भी छिन चुकी है, जिसके तहत कांग्रेस का मानना है कि, इस बार मेहनत का फल मिल सकता है।

रिपोर्ट में इन मुद्दों पर होगा फोकस

मध्य प्रदेश में काग्रेस के सत्ता में होने से पार्टी को जीत के लिए काफी बल मिला है। इसी वजह से आलाकमान भी मध्य प्रदेश पर अपनी पैनी नज़र बनाए हुआ है। इसी के तहत कांग्रेस अब लोकसभा चुनाव में मध्य प्रदेश के कई अहम मुद्दों को अपने घोषणा पत्र में जगह देने की तैयारी कर रहा है। लोकसभा चुनाव के घोषणा पत्र में मध्य प्रदेश से जुड़े मुद्दों को शामिल करने के लिए कांग्रेस हाईकमान ने विधानसभा चुनाव के लिए बनाई घोषणा पत्र समिति से इसपर रिपोर्ट तलब की है। इस रिपोर्ट में मध्यप्रदेश से जुड़े मुद्दों को लोकसभा चुनाव के घोषणा पत्र में शामिल करने की मांग की गई है। रिपोर्ट में रेल मार्ग, हवाई उड़ान से लेकर सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियों, स्वास्थ्य सेवाओं और सिंचाई योजनाओं में प्रदेश को लाभ पहुंचाने वाले बिंदुओं पर खास ध्यान देने को कहा गया है। समिति को ये रिपोर्ट इसी महीने बनाकर ऊपर भेजनी है।

गहन विचार करके तैयार होगा घोषणा पत्र

फिलहाल, केंद्रीय कांग्रेस लोकसभा चुनाव के लिहाज़ से घोषणा पत्र तैयार करे में जुटी हुई है। इसके लिए हर सीट का प्रभारी बनाने के साथ पार्टी घोषणा पत्र पर ज्यादा फोकस करेगी। क्यूंकि, कांग्रेस को ये बात ठीक तरह से मालूम है कि, तीनो राज्यों में मिली जीत का श्रय पार्टी के वचन पत्र को जाता है। इसलिए सभी मुद्दों पर गहनता से विचार करने के बाद पार्टी घोषणा पत्र जारी करेगी। पार्टी सूत्रों की माने तो, कुछ दिनों पहले इस संबंध में कांग्रेस के प्रदेश प्रभारी दीपक बाबरिया ने घोषणा पत्र समिति के अध्यक्ष डॉ. राजेंद्र सिंह को पीसीसी में बुलाकर इस संबंध में चर्चा भी की थी।

चर्चा के बाद इन मुद्दों को मिल सकती है घोषणा पत्र में जगह

-रेल मार्ग में प्रदेश के कुछ हिस्सों में अभी भी मीटरगेज लाइन हैं, जिन्हें ब्रॉडगेज में बदला जाना है।

-सिंचाई योजनाओं को केंद्र के अधीन ले जाने का वादा किया जाएगा। इसमें बरगी और पंेच जैसी परियोजनाओं को शामिल करने का वादा मप्र के मतदाताओं के लिए किया जा सकता है। इससे योजनाओं के संचालन के लिए केंद्र से अनुदान और ऋण मिलेगा।

-भोपाल, जबलपुर, ग्वालियर से हवाई उड़ानें कम हैं, जिन्हें बढ़ाए जाने की मांग होगी।

-रेल कोच फैक्टरी भोपाल को पूर्ण क्षमता से काम करने की योजना बनाना।

-सार्वजनिक क्षेत्र की बीएचईएल, बैंक नोट प्रेस, सिक्युरिटी पेपर मिल (एसपीएम) होशंगाबाद, पेपर मिल नेपानगर जैसी कंपनियों से मप्र के फायदों के बिंदुओं को शामिल किया जाएगा। बीएचईएल के विस्तार की योजना को अमलीजामा पहनाना।

-Bhopal AIIMS में गंभीर ऑपरेशन कराना हुआ आसान, अब जल्द होगी MRI जांच

-भोपाल मेमोरियल हास्पिटल और अनुसंधान अस्पताल को एम्स में मर्ज करने की योजना पर अमल कराना। एम्स संचालन में आ रही परेशानियों को दूर कराना।

-हज यात्रियों के लिए भोपाल से सीधी उड़ान चालू की जाए।

ट्रेंडिंग वीडियो