कांग्रेस ने दिया प्रथम चरण में 13 लाख 75 हजार सदस्य बनाने का टारगेट

कांग्रेस ने दिया प्रथम चरण में 13 लाख 75 हजार सदस्य बनाने का टारगेट
congress party

Arun Tiwari | Publish: Oct, 11 2019 11:02:59 AM (IST) | Updated: Oct, 11 2019 11:06:17 AM (IST) Bhopal, Bhopal, Madhya Pradesh, India

- 3 महीने में बनें महज 1 लाख सदस्य
- इतने सदस्य बनने के बाद बढ़ेगा टारगेट

 

भोपाल. कांग्रेस अलग-अलग चरणों में अपना सदस्यता अभियान चला रही है। पहले चरण में 55 हजार सदस्यता बुक छपवाई गई हैं। एक बुक में 25 सदस्यता पर्ची हैं।

पहले चरण में कांग्रेस ने प्रदेश में 13 लाख 75 हजार सदस्य बनाने का लक्ष्य तय किया है। इतने सदस्य बनने के बाद क्रमश: ये लक्ष्य बढ़ाया जाएगा। कांग्रेस नेताओं की रुचि न लेने से अब तक सिर्फ 1 लाख सदस्य ही बन पाए हैं।

नेताओं के सदस्य बनाने में सक्रिय न होने पर प्रदेश संगठन ने नाराजगी जताई है। 15 साल बाद संगठन ने व्यापक रुप में सदस्यता अभियान छेड़ा है। कांग्रेस केा लगता है कि पार्टी के सरकार में आने के बाद अब लोग उससे जुडऩा चाहेंगे। इस सदस्यता अभियान के जरिए कांग्रेस पिछले 15 साल के लंबे अंतराल से बनी खाई पाटना चाहती है।

तय होंगे विधायकों के टारगेट :
संगठन ने अभी तक जिला अध्यक्षों को निर्देश दिए थे कि वे अपने जिले के विधायकों को साथ लेकर सदस्यता अभियान को गति दें और ज्यादा से ज्यादा सदस्य बनाएं लेकिन जिला अध्यक्षों को विधायकों का अपेक्षित सहयोग नहीं मिला।

कुछ जिलों को छोड़ दें तो अधिकांश जिलों में सदस्यता अभियान सुस्त पड़ा है। अब संगठन जिला अध्यक्षों के साथ ही विधायकों के लिए भी सदस्य बनाने का टारगेट तय करने जा रहा है। कांग्रेस नेताओं के तय टारगेट पूरा करने पर उनको आगे बड़ी जिम्मेदारी दी जाएगी यानी उनका प्रमोशन होगा। वहीं जिन्होंने अपना लक्ष्य पूरा नहीं किया उनको इसका नुकसान उठाना पड़ेगा।

भाजपा का 50 लाख सदस्य बनाने का दावा :
वहीं भाजपा ने दावा किया है कि उसने 50 लाख नए सदस्य बनाए हैं। भाजपा का कहना है कि सरकार न होने के बाद भी प्रदेश के लोग उनसे जुडऩा चाहते हैं। वे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ मिलकर देश की सेवा करने के इच्छुक हैं इसलिए उनकी रुचि कांग्रेस में जाने की नहीं बल्कि भाजपा के साथ जुडऩे की है।

कांग्रेस ने अपने सदस्यता अभियान को गति दी है। नए सदस्य बनाने की जिम्मेदारी जिला अध्यक्षों के साथ विधायकों की भी है। सभी को इस सदस्यता अभियान में अपनी भूमिका निभानी होगी।

- चंद्रप्रभाष शेखर, संगठन प्रभारी,कांग्रेस

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned