scriptसिंधिया को कानूनी पेच में उलझाएगी कांग्रेस | Congress will complicate Scindia in legal trouble | Patrika News

सिंधिया को कानूनी पेच में उलझाएगी कांग्रेस

locationभोपालPublished: Jun 05, 2020 12:41:35 am

Submitted by:

anil chaudhary

– राज्यसभा चुनाव के बाद हाईकोर्ट जाने की तैयारी

scindia.jpg

scindia.jpg

भोपाल. राज्यसभा चुनाव की तारीख आने के बाद प्रदेश की सियासत एक बार फिर गरमा गई है। कांग्रेस ने राज्यसभा चुनाव के बाद भाजपा के उम्मीदवार ज्योतिरादित्य सिंधिया और सुमेर सिंह सोलंकी को कानूनी पेच में उलझाने की तैयारी कर ली है। पार्टी सिंधिया को सुप्रीम कोर्ट की अवमानना के लिए जिम्मेदार ठहराएगी। चुनाव के बाद कांग्रेस हाईकोर्ट में इलेक्शन पिटीशन दायर करेगी। उनके निर्वाचित होने के बाद सिंधिया और सोलंकी की राज्यसभा सदस्यता रद्द करने की मांग की जाएगी। सांसद विवेक तन्खा ने कहा कि आपत्तियां पहले भी दर्ज कराई थीं, लेकिन उनको मान्य नहीं किया गया। अब कांग्रेस के पास कोर्ट जाने का रास्ता बचा है।
– इस मामले में उलझाएगी कांग्रेस
कांग्रेस सांसद विवेक तन्खा का कहना है कि भाजपा प्रत्याशियों के नामांकन फॉर्म मंजूर करने में बड़ी कानूनी त्रुटि हुई है। सिंधिया ने नामांकन के साथ अपने शपथपत्र में यह बात छिपाई है कि उन पर भोपाल के टीटी नगर थाने में एफआईआर दर्ज हुई है। सुप्रीम कोर्ट की गाइडलाइन के मुताबिक नामांकन के साथ आपराधिक मामले की सारी जानकारी दी जानी चाहिए। तन्खा ने कहा कि कांग्रेस ने इस बात की आपत्ति नामांकन फॉर्म जमा होने के बाद दर्ज कराई थी। जिस पर तर्क दिया था कि सिंधिया को इस संबंध में जानकारी नहीं है। जबकि एफआईआर दर्ज होने के बाद सिंधिया के बयान मीडिया के जरिए सामने आए थे। तन्खा ने कहा कि सुमेर ने जब नामांकन फॉर्म जमा किया था, तब तक उनका इस्तीफा मंजूर नहीं हुआ था और वे सरकारी मुलाजिम थे। तन्खा ने कहा कि राज्यसभा चुनाव तक इस मामले को लेकर कोर्ट नहीं जाया जा सकता, लेकिन चुनाव के बाद कोर्ट में इन आपत्तियों को लेकर पिटीशन दाखिल की जा सकती है।

– यह है एफआईआर का मामला
यह मामला व्यापमं कांड से जुड़ा है। सितंबर 2017 में भोपाल की विशेष अदालत के न्यायाधीश सुरेश सिंह के आदेश पर श्यामला हिल्स पुलिस ने कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह, ज्योतिरादित्य सिंधिया, कमलनाथ और आईटी विशेषज्ञ प्रशांत पांडे के खिलाफ मामला दर्ज किया था। इनके खिलाफ कूटरचित दस्तावेज पेश करने, धोखाधड़ी में शामिल होने सहित विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज कर लिया गया था। इस परिवाद में कहा गया था कि कांग्रेस के इन नेताओं की ओर से व्यापमं घोटालों में फर्जी दस्तावेज पेश किए गए।

 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो