स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट की निर्माणाधीन इमारत से गिरकर श्रमिक की मौत

लापरवाही: ठेकेदार ने श्रमिक को उपलब्ध नहीं कराए थे जरूरी सुरक्षा उपकरण

भोपाल. टीटी नगर दशहरा मैदान के पास स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट की निर्माणाधीन बहुमंजिला इमारत की पांचवी मंजिल पर काम करते वक्त शनिवार शाम श्रमिक नीचे गिर गया। उसे एम्स पहुंचाया गया, लेकिन सिर पर गंभीर चोट होने से उसकी मौत हो गई। प्रारंभिक जांच में ठेकेदार की लापरवाही सामने आई है। पुलिस का कहना है कि श्रमिक के पास जरूरी सुरक्षा उपकरण नहीं थे। वह 60 फीट की ऊंचाई से गिरा था। टीआई संजीव चौकसे के मुताबिक ग्राम कोताया जिला झाबुआ निवासी राजू (22) पिता सोहन मेढ़ा परिवार के साथ दशहरा मैदान के पास स्थित स्मार्ट सिटी की निर्माणाधीन बिल्डिंग में रहकर वहीं काम करता था। शनिवार को वह अन्य बिल्डिंग की पांचवी मंजिल पर छत के बाहरी हिस्से पर प्लास्टर कर रहा था। इसी बीच शाम करीब साढ़े पांच बजे उसका संतुलन बिगड़ा और वह सीधे जमीन पर आकर गिरा। इससे उसे गंभीर चोट आई थी। हादसे के तुरंत बाद काम करने वाले अन्य मजदूरों ने उसे बेहोशी की हालत में एम्स में भर्ती कराया। जहां पर रात करीब साढ़े नौ बजे उपचार के दौरान उसकी मौत हो गई।

तो नहीं मिलेगी राशि
रविवार सुबह राजू का शव लेने हमीदिया अस्पताल की मर्चूरी पहुंचे उसके पिता जब मीडिया से बात करने लगे तो खुद को प्रोजेक्ट के ठेकेदार का कर्मचारी बताने वालों ने धमकाया कि मीडिया से बात की तो सहायता राशि नहीं मिलेगी। श्रमिक के पिता सोहन मेढ़ा ने बताया कि दो साल में वह एक ही बार घर आया था। उन्हें शनिवार रात मोबाइल पर बताया गया कि राजू गिर गया है। भोपाल पहुंचने पर उन्हें बेटे की लाश थमा दी गई।

बीआरटीएस में तेज रफ्तार कार ने राज मिस्त्री को कुचला, मौत
बैरागढ़ में बीआरटीएस कोरीडोर में तेज रफ्तार कार ने राज मिस्त्री को टक्कर मार दी। गंभीर रूप से घायल ने इलाज के दौरान देर रात दम तोड़ दिया। पोस्टमार्टम के बाद रविवार को शव परिजनों को सौंप दिया गया। पुलिस के मुताबिक कुम्हार मोहल्ला निवासी विष्णु जांगडा (28) राज मिस्त्री था। शनिवार रात आठ बजे वह बीआरटीएस कोरीडोर पार कर रहा था कि कार ने टक्कर मार दी, जिससे वह गंभीर रूप से घायल हो गया। चालक कार छोड़कर भाग निकला। इधर घायल को अस्पताल पहुंचाया गया, जहां देर रात उसने दम तोड़ दिया। पुलिस ने कार जब्त कर मर्ग कायम किया है। पुलिस की जांच जारी है। ज्ञात हो कि बीआरटीएस कोरीडोर में एक बार फिर से हादसे बढ़ रहे हैं, जिसमें लोगों की जान जा रही है।

Pradeep Kumar Sharma
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned