scriptconsumer forum implemented new act | जरा सी धोखाधड़ी पर भी कस्टमर्स अब कर सकेगा करोड़ों के केस | Patrika News

जरा सी धोखाधड़ी पर भी कस्टमर्स अब कर सकेगा करोड़ों के केस

कंज्यूमर फोरम ने नया एक्ट लागू किया

भोपाल

Published: July 24, 2022 05:57:54 pm

भोपाल. कस्टमर्स से जरा सी भी धोखाधड़ी अब बहुत भारी पड़ेगी. ऐसा होने पर अब उपभोक्ता करोड़ों की राशि मुआवजा के रूप में मांग सकता है. इसके तहत कंज्यूमर फोरम में नए एक्ट लागू किए गए हैं. देशभर की तरह मध्यप्रदेश में भी 20 जुलाई को उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम 2019 लागू करने के साथ ही उपभोक्ताओं को ज्यादा पावरफुल बना दिया गया है. अब उपभोक्ता घर बैठे ऑनलाइन शिकायत दर्ज करा सकेंगे. इसके साथ ही फोरम को अब आयोग का दर्जा भी मिल गया है.
consumerforum.jpg
कंज्यूमर फोरम ने नया एक्ट लागू किया
इस अधिनियम के लागू होने से उपभोक्ता को ज्यादा सुविधा और अधिकार मिले हैं. जिला कंज्यूमर फोरम का दायरा बढ़ा दिया गया है. बड़े मामलों के लिए अब डिस्ट्रिक्ट लेबल पर भी शिकायत की जा सकती है. अब तक उसी जगह के उपभोक्ता फोरम में केस दायर किए जा सकते थे जहां विपक्षी रहता है या जहां उसका व्यवसाय है. नए एक्ट के तहत उपभोक्ता को इस मामले में अहम सुविधा प्रदान की गई है.
अब कस्टमर वस्तु को जहां से खरीदता है या उसकी सेवा लेता है उस स्थान के अलावा वह जहां पर रह रहा है वहीं पर केस दायर करा सकता है. अब कानूनन उपभोक्ता फोरम और मजबूत हो गया है. दरअसल पहले यह केवल फोरम था लेकिन अब इसे आयोग का दर्जा दे दिया गया है.
खास बात यह है नए एक्ट के तहत जिला उपभोक्ता फोरम में 50 लाख तक के मामले सुने जा सकेंगे. अभी तक जिलों में केवल 20 लाख रुपए तक मामले ही सुने जा सकते थे लेकिन अब इसे बढ़ा दिया गया है. राज्य उपभोक्ता फोरम में तो दो करोड़ की राशि तक का प्रावधान कर दिया गया है. नए एक्ट के तहत कस्टमर को 5 लाख रूपए तक की राशि के लिए कोई शुल्क नहीं देना होगा. वह अपनी शिकायत पूरी तरह निशुल्क दर्ज करा सकता है.
इस एक्ट को लेकर लोगों को जागरूक बनाने के प्रयास किए जा रहे हैं. इसके साथ ही शिकायतों के प्रभावी और त्वरित निराकरण विषय पर अनेक सेमिनार आयोजित किए जा रहे हैं. राजधानी की प्रशासन अकादमी में जागरूकता और पेंडिंग मामलों में तत्काल कार्रवाई को लेकर विचार-विमर्श किया गया. यहां राज्य उपभोक्ता आयोग के अध्यक्ष जस्टिस शांतनु एस केमकर ने कहा कि नए कंजूमर एक्ट से उपभोक्ताओं को खासा फायदा होगा. अब उपभोक्ता किसी भी कंज्यूमर फोरम में शिकायत कर सकता है. कंज्यूमर फोरम में शिकायत के लिए अब कोई पाबंदी या सीमा नहीं है.

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

Independence Day 2022: भारत की आजादी के 75 साल पूरे होने पर इन देशों ने दी बधाईयां और कही ये बातसिंगर राहुल जैन पर कॉस्ट्यूम स्टाइलिस्ट के साथ रेप का आरोप, मुंबई पुलिस ने दर्ज की एफआईआरशख्स के मोबाइल पर गर्लफ्रेंड ने भेजा संदिग्ध मैसेज, 6 घंटे लेट हुई इंडिगो की फ्लाइट, जाने क्या है पूरा मामलासिर्फ 'हर घर' ही नहीं, 'स्पेस' में भी लहराया 'तिरंगा', एस्ट्रोनॉट राजा चारी ने अंतरिक्ष स्टेशन पर लहराते झंडे की शेयर की तस्वीरबिहार : नीतीश कुमार का बड़ा ऐलान, 20 लाख युवाओं को देंगे नौकरी और रोजगारIndependence Day 2022 : अगले 25 सालों का क्या है प्लान, पीएम मोदी के भाषण की 10 बड़ी बातेंस्वतंत्रता दिवस के मौके पर लेह पहुंचे मनोज तिवारी और निरहुआ, जवानों को परोसा खानाIndependence Day 2022: लाल किले पर बना नया रिकार्ड, पहली बार मेड इन इंडिया तोप ने दी सलामी, जानें इसके बारे में
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.