scriptसुबह नेता प्रतिपक्ष सगीर घायल, 6 घंटे बाद भाजपा मंडल उपाध्यक्ष पर हमला | Controversy over Kaliyasot Dam | Patrika News

सुबह नेता प्रतिपक्ष सगीर घायल, 6 घंटे बाद भाजपा मंडल उपाध्यक्ष पर हमला

locationभोपालPublished: Feb 10, 2019 01:25:14 am

Submitted by:

Ram kailash napit

कलियासोत डैम में मछली पालन के ठेके को लेकर कांग्रेस और भाजपा नेता भिड़े

news

Mohammad sagir

भोपाल. कलियासोत डैम में मछली पालन के ठेके को लेकर शनिवार को कांग्रेस-भाजपा नेता भिड़ गए। कहासुनी-डराने धमकाने से शुरू हुआ विवाद मारपीट में बदल गया। नगर निगम के नेता प्रतिपक्ष मोहम्मद सगीर ने दावा किया कि उन पर पत्थर से हमला किया गया है, सिर में चोट लगी है। कमला नगर पुलिस ने सगीर पर हमला करने के आरोप में भाजपा मंडल उपाध्यक्ष सुभाष रैकवार समेत अन्य लोगों केखिलाफ केस दर्ज किया है। इधर, सगीर पर हुए हमले के छह घंटे बाद रैकवार पर लिली टॉकीज के पास अज्ञात चार-पांच बदमाशों ने लाठी-डंडों से हमला कर दिया। इसमें वह गंभीर रूप से घायल हो गए। उन्हें एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। उनकी स्थिति गंभीर बताई जा रही है। रैकवार के परिजनों ने सगीर पर हमला कराने का आरोप लगाया है। उन्होंने कहा कि पुलिस राजनीतिक दबाव में एकतरफा कार्रवाई कर रही है। वहीं पूर्व मंत्री उमाशंकर गुप्ता रैकवार का हालचाल जानने के लिए अस्पताल पहुंचे और समर्थकों के साथ धरने पर बैठ गए। शनिवार दोपहर मो. सगीर साथियों के साथ डैम पहुंचे। यहां विवाद में नेता प्रतिपक्ष समेत उनके साथ गए लोगों पर पत्थर से हमला कर दिया गया। जिसमें सगीर के माथे पर पत्थर लगा। कमला नगर पुलिस ने सगीर के करीबी अकबर खान की शिकायत पर भाजपा मंडल उपाध्यक्ष सुभाष रैकवार, देवमणि, लतीफ समेत अन्य लोगों के खिलाफ केस दर्ज किया है।

अवैध तरीके से चल रहा मछली पालन
नेता प्रतिपक्ष सगीर का कहना कि कलियासोत डैम में मछली पालन का कार्य किया जाता है। वर्ष 2010 में डैम जिला पंचायत के स्वामित्व में था। इस दौरान मां भवानी समिति को ठेका मिला था। वर्ष 2013 में नगर निगम का विस्तार होने के बाद डैम नगर निगम के स्वामित्व में आ गया। इस दौरान तत्कालीन कलेक्टर ने पूर्व मंत्री उमाशंकर गुप्ता के कहने पर उनके कार्यकर्ता सुभाष रैकवार को अवैध रूप से ठेका दिला दिया। सगीर का आरोप कि ठेका दिलाने में नगर निगम परिषद में कोई प्रस्ताव ही नहीं आया। जबकि उन्हें अवैध तरीके से नगर निगम की अनुमति भी दी गई। डैम पर अकबर खान और जुगनू काम करते हैं। जिनकी सुभाष रैकवार द्वारा मजदूरी नहीं दी जा रही थी। उनकी नाव भी रख ली गई थी। मेरे भतीजे ने बताया कि अकबर को मजदूरी नहीं मिल रही। उसे परेशान किया जा रहा है। उसी सिलसिले में शनिवार दोपहर को डैम पर बात करने पहुंचा था, वहां सुभाष, देवमणि समेत अन्य लोग दादागिरी दिखाने लगे। सामान वापस देने के लिए कहा, तो उन्होंने पत्थर से हमला कर दिया। जिससे मेरे सिर पर चोट लगी है।
news
माल नहीं दिया तो कराया हमला
सु भाष रैकवार नवीन मत्स्य उद्योग सहकारी समिति के अध्यक्ष हैं। वे भाजपा मंडल के उपाध्यक्ष भी हैं। उनका कहना कि कि निगम सीमा में कलियासोत डैम के आने के बाद कलेक्टर ने मत्स्य विभाग की अनुमति के बाद समिति को डैम का आवंटन मछली पालन के लिए किया था। यह लीज 2024 तक की है। मौजूदा कलेक्टर ने दिसंबर 2018 में गलत तरीके से डैम की अनुमति निरस्त कर दी। इस मामले को लेकर हाईकोर्ट में याचिका लगाई गई। जिसमें कलेक्टर के आदेश को अनुचित मानते हुए हाईकोर्ट ने निरस्त कर दिया। जिससे डैम में मछली पालन की अनुमति दोबारा मिल गई। इसके बाद सगीर का फोन आया कि खूब माल कमा रहे हो..। तुम मेरे पास आओ नहीं, तो अनुमति निरस्त करवा दूंगा। इसकी फोन रिकार्डिंग भी हमारे पास है। हम उसके पास नहीं गए, तो वह डैम पर शनिवार को अपने साथियों के साथ आ गए। वह धमकाने लगे। इस दौरान मैं डैम पर नहीं था। बच्चे की पैरेंट्स मीटिंग में गया था। मेरे पास डैम से फोन आया कि सगीर धमकी दे रहे हैं। उन्होंने खुद ही सिर पर पत्थर मार लिया। इसके बाद शाम को मुझे फोन कर किसी लिली टॉकीज के पास बुलवाया और हमला करा दिया।
(नोट: हमले से पहले जैसा मीडिया को बताया)
दोनों घटनाओं को लेकर जांच की जा रही है। घायलों के बयान के बाद ही विवाद की वजह का खुलासा हो सकेगा।
संपत उपाध्याय, एसपी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो