ग़र्मी के तीखे तेवर से परेशान वन विहार के जीव,लगने लगे खस और कूलर

- वन विहार में हर साल अप्रैल अंत में शुरू होने वाले कूलर, पंखों को एक अप्रैल से शुरू करने की तैयारी भोपाल. शहर के बढ़ते तापमान के असर से आम नागरिकों

By: praveen malviya

Published: 04 Apr 2019, 09:01 AM IST

विहार में हर साल अमूमन अप्रैल अंत में वन्य जीवों के लिए पंखे एवं कूलर लगाए जाते हैं। लेकिन इस बार मार्च के आखिरी सप्ताह में ही शहर का तापमान 40 पार हो जाने के चलते वन विहार प्रबंधन ने अभी से वन्य जीवों को गर्मी से बचाने की तैयारियां शुरू कर दी है।

वन विहार में वन्य जीवों के बाड़े के पीछे कूलर लगाने और खस बांधने का काम शुरू हो गया है। इन खसों पर पानी छिड़कने के लिए विशेष रूप से कर्मचारियों की ड्यूटी भी तय की गई है। इसके अतिरिक्त जानवरों को पर्याप्त पानी मिले इसके लिए भी इंतजाम किए जा रहे हैं। पत्रिका टीम ने वन विहार का जायजा लिया तो ४० डिग्री के पास के तापमान के बीच वन्य प्राणी परेशान नजर आए।

घास के मैदान में विचरण करने वाले संाभर झुंड बनाकर पेड़ के नीचे खड़े हुए थे वहीं ठंड में पानी के किनारे निकलकर धूप तापते दिखने वाले मगर और घडि़याल भी पानी में डुबकी लगाए हुए थे। भालू भी पेड़ के नीचे छांव में बैठा हुआ था वहीं बाघ, हायना सहित अन्य जानवर भी डिस्पले बाड़े से दूर पेड़ों के बीच छुपे बैठे थे।

'इस बार गर्मी के तेवर जल्दी ही तीखे हो जाने के चलते बाड़ों में जल्दी ही कूलर पंखे लगाए जाने लगे हैं। इस बार गर्मी के तीखे तेवरों को देखते हुए वन्य जीवों के लिए पंखे, कूलर के साथ खस लगाकर भिगोने की विशेष व्यवस्थाएं की जा रही है जिससे वन्य जीवों के शरीर का तापमान नियंत्रित रहे।

डॉ. एसपी तिवारी, सीसीएफ, प्रभारी वन विहार नोट- वन विहार के लाइव, बेहतर फोटो हैं, साथ ही कूलर और खस लगाते हुए फोटो भी आज दिए हैं, एक से ज्यादा भी उपयोग कर सकते हैं।

praveen malviya Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned