scriptजिंदगी बचाने हर कोई निभा रहा फर्ज, स्कूल से अस्पताल तक अलर्ट | CORONA | Patrika News

जिंदगी बचाने हर कोई निभा रहा फर्ज, स्कूल से अस्पताल तक अलर्ट

locationभोपालPublished: Mar 08, 2020 01:27:07 am

कोरोना: जागरुकता से ही कर सकते हैं बचाव, टेलीकॉम कंपनियां, पेट्रोल पंप कर रहे एनाउंसमेंट, कई आयोजन रद्द, तो कई स्थगित

जिंदगी बचाने हर कोई निभा रहा फर्ज, स्कूल से अस्पताल तक अलर्ट

जिंदगी बचाने हर कोई निभा रहा फर्ज, स्कूल से अस्पताल तक अलर्ट

भोपाल. राहत की बात है कि शहर में कोरोना संक्रमण नहीं है। कोई संदिग्ध मरीज भी नहीं मिला है। कोरोना वायरस ना फैले इसके लिए शहर ने कमर कस ली है। हर कोई अपने तरीके से सतर्कता बरते हुए है। चेहरे पर मॉस्क लगाकर और बार-बार हाथ साफ रखते हुए। लोगों ने हाथ मिलाने के बजाय हाथ जोड़कर नमस्ते करना शुरू कर दिया है।
हमीदिया अस्पताल: डॉक्टर जोड़ रहे हाथ
नर्सिंग स्टाफ ने कोरोना की जागरुकता के लिए मरीजों का हाथ जोड़कर अभिनंदन किया। हर कर्मचारी अब हाथ मिलाने की जगह नमस्ते कर रहे हैं। साथ ही लोगों को बता रहे हैं कि नमस्ते करने से हम संक्रमण का आदान-प्रदान करने से बच जाते हैं।
रेडक्रॉस अस्पताल: ओपीडी अलग, मरीजों के हाथ साफ किए
यहां अनूठी पहल शुरू हुई। मरीजों के हाथ सेनेटाइजर से साफ किए जा रहे हैं। अस्पताल प्रबंधन ने इसके लिए चार कर्मचारी तैनात किए हैं, जो ओपीडी में आने वाले मरीज व तीमारदारों के हाथ सेनेटाइजर से साफ करते हैं। वायरल से पीडि़त मरीजों के लिए अलग रजिस्ट्रेशन की व्यवस्था की गई है।
मोबाइल फोन की कॉलर ट्यून बदली
कोरोना से टेलीकॉम कंपनियां भी अलर्ट हो गई हैं। कंपनियां ग्राहकों के कॉलर ट्यून में कोराना से बचाव के सुझाव देकर जागरूक कर रही हैं। फोन लगाते ही कोरोना के लक्षण खांसी की आवाज आती है, फिर बचाव के उपाय बताया जाता है।
डॉ. साहू को कमान
कोरोना वायरस की मॉनीटरिंग के लिए विभाग ने पूर्व हेल्थ डायरेक्टर डॉ. केएल साहू को कमान सौंपी है। डॉ. साहू दो साल पहले विभाग से रिटायर हुए थे। उन्हें संक्रामक बीमारियों के क्षेत्र में काम करने का काफी अनुभव है।
अनाउंसमेट से कर रहे सतर्क
शहर के कई पेट्रोलपंपों पर कोरोना से बचने अनाउंसमेट हो रहा है। ग्राहकों को कई बार हाथ धोने, छींकते वक्त रुमाल कर उपयोग करने जैसे सुझाव दिए जा रहे हैं।
निशातपुरा रेलवे हॉस्पिटल में आइसोलेशन वॉर्ड
मंडल चिकित्सालय निशातपुरा में कोरोना को लेकर आइसोलेशन वार्ड बनाया गया है। शनिवार को मंडल रेल प्रबंधक उदय बोरवणकर ने निरीक्षण किया। मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ. आशा चमनिया व अन्य डाक्टर्स के साथ महिला वार्ड में भर्ती मरीजों से मिलकर स्वास्थ्य की जानकारी ली।
प्रचार्यों को निर्देश: सर्दी, खांसी, जुकाम या सिरदर्द होने पर बच्चों को घर भेजें
इधर, लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग ने शासकीय स्कूलों के प्राचार्यों को बचाव एवं रोकथाम संबंधी प्रशिक्षण दिया। कमला नेहरू कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के सभागार में संयुक्त संचालक सुधीर जैसानी ने प्रशिक्षण में प्राचार्यों से कहा शालाओं में असेम्बली नहीं की जाए न ही ग्रीष्मकालीन खेल शिविर लगाए जाएं। सभी स्कूलों में बच्चों के हाथ धोने के लिए नल लगाए जाएं। प्राचार्य स्कूलों में पहुंचकर शिक्षकों को प्रशिक्षित करें, जिससे वे छात्र-छात्राओं को कोरोना वायरस से बचाव एवं रोकथाम के बारे में बताएं। किसी भी बच्चे को सर्दी, खांसी, जुकाम, बुखार, सिर दर्द होने पर तत्काल घर भेजा जाए और यथासंभव बच्चों को बार-बार हाथ धोने, खांसी एवं छींक आने पर रुमाल का उपयोग करने तथा मुंह, नाक, आंख पर बार-बार हाथ न लगाने की सीख देने के निर्देश दिए।
पंचमी के पहले रंग रन रद्द, भोज फेस्ट टला
रंगपंचमी के मौके पर 14 मार्च को वोट क्लब पर आयोजित किए जाने वाले रन रंग कार्यक्रम को रद्द कर दिया गया है। यह कार्यक्रम सुबह 6 बजे आयोजित किया जाना था। 21 मार्च से कलियासोत ग्राउंड में होने वाले भोज एडवेंचर फेस्ट को भी टाल दिया गया है। कलेक्टर तरुण पिथोड़े ने बताया, रंग पंचमी के मौके पर भोपालवासियों के लिए रंग रन- फन रन का आयोजन किया जा रहा था। यहां लोगों को एक साथ जुटना पड़ेगा, जिसको देखते हुए इस कार्यक्रम को रद्द कर दिया गया है।

ट्रेंडिंग वीडियो