script

8 अगस्त से पूर्व पहले डोज के 84 दिन पूरे कर चुके हैं तो जरूर लगवा लें दूसरी डोज

locationभोपालPublished: Aug 23, 2021 12:31:44 am

टीकाकरण महाअभियान में कोविशील्ड के 84 दिन और कोवैक्सीन के 28 दिन पूरे कर चुके लोगों को दूसरा डोज लगेगा।

8 अगस्त से पूर्व पहले डोज के 84 दिन पूरे कर चुके हैं तो जरूर लगवा लें दूसरी डोज

8 अगस्त से पूर्व पहले डोज के 84 दिन पूरे कर चुके हैं तो जरूर लगवा लें दूसरी डोज

भोपाल. टीकाकरण महाअभियान में कोविशील्ड के 84 दिन और कोवैक्सीन के 28 दिन पूरे कर चुके लोगों को दूसरा डोज लगेगा। जो जुलाई के आखिरी और अगस्त के पहले सप्ताह में पहले डोज के 84 दिन पूरे कर चुके हैं, वे कोविशील्ड की दूसरी डोज 25 और 26 अगस्त को अवश्य लगवा लें। कोवैक्सीन लगवाने वाले दूसरा डोज लगवा सकते हैं। जरूरी नहीं कि अतिरिक्त समय का इंतजार करें। क्योंकि इस इंतजार के चलते ही काफी लोग 84 दिन पूरे करने के बाद भी दूसरा डोज लगावाने नहीं पहुंचे हैं। इसमें से 20 हजार लोग तो सिर्फ जुलाई आखिरी सप्ताह के हैं, ऐसे लोगों को स्मार्ट सिटी कार्यालय में बने कंट्रोल रूम से दूसरा डोज लगवाने के लिए फोन किया जा रहा है। सात माह से जारी अभियान में राजधानी में ही 16 लाख 41 हजार 323 लोगों को वैक्सीन का पहला डोज लग चुका है। वहीं दूसरे डोज की रफ्तार धीमी है, जो 5 लाख 2 हजार 286 तक पहुंची है। इससे साफ है कि दूसरी लहर के बाद लोगों ने पहले डोज के लिए फुर्ती दिखाई।
मोबाइल वैक्सीन वैन
शहर में सोमवार से मोबाइल वैक्सीन वैन चलाई जाएगी। सर्वे में चिह्नित ऐसे क्षेत्र जहां लोगों को पहला डोज नहीं लगा है, ये वैन वहां जाकर पहला टीका लगाएंगी। दूसरा डोज भी लगेगा। वैन में तैनात कर्मचारी स्पॉट रजिस्ट्रेशन कर टीका लगाएंगे। ये वैन शहर में उन क्षेत्रों में भी जाएंगी जहां जनजातीय और ग्रामीण क्षेत्र हैं।
स्वस्थ हुए हर तीसरे व्यक्ति के झड़ रहे बाल, विटामिन की कमी
को रोना से स्वस्थ हो चुके लोग नई समस्या से जूझ रहे हैं। सामान्य साइड इफेक्ट है बाल झडऩा। डॉक्टरों के अनुसार कोरोना से स्वस्थ हुआ हर तीसरा मरीज इससे परेशान है। हमीदिया अस्पताल में पहले एक हफ्ते में बालों के झडऩे के जहां चार से पांच मरीज आते थे, वहीं अब दोगुने मामले हैं। चिकित्सकों का कहना है कि कि आमतौर पर, कोविड रोगियों को बीमारी से उबरने के बाद बालों के झडऩे की शिकायत होती है लेकिन कुछ मामलों में, संक्रमण के दौरान भी बालों का झडऩा देखा गया है।
ऐसे करें बचाव
बालों को झडऩे से रोकने विटामिन और आयरन से भरपूर मात्रा में लें। आयरन की कमी से बाल झड़ते हैं। खाने में प्रोटीन और आयरन युक्त पदार्थ हैं तो बालों का झडऩा कम हो सकता है। गांधी मेडिकल कॉलेज के असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ. पराग शर्मा बताते हैं कि संक्रमित होने के बाद प्रतिरोधक क्षमता कम हो जाती है। विटामिन सी की कमी से भी बाल झड़ते हैं। कोरोना के बाद शरीर में विटामिन की कमी होने लगती है जिससे बाल टूटने लगते हैं।
एक दिन में झड़ते हैं 100 बाल
खाने की आदतों में बदलाव, संक्रमण में बुखार, तनाव, चिंता, हार्मोनल परिवर्तन और पोस्ट-कोविड रिएक्शन, बालों के झडऩे के कारण हैं। डॉक्टर ने बताया कि आम तौर पर एक व्यक्ति के रोज 100 बाल झड़ते हैं, लेकिन कोरोना के असर से प्रतिदिन 300-400 बाल तक बढ़ सकता हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो