कुछ राहतभरी खबर, एक्टिव मरीज हुए कम, भोपाल तीसरे नंबर पर

85 फीसदी मरीज स्वस्थ होकर घर लौटे

 

By: praveen shrivastava

Published: 16 Sep 2020, 02:17 AM IST

भोपाल. कोरोना को लेकर राहत भरी खबर है। शहर में मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है, वहीं ठीक होने की दर दूसरे शहरों से ज्यादा है। शहर में 1738 मरीज की भर्ती हैं। एक्टिव मरीजों संख्या में भोपाल प्रदेश में तीसरे स्थान पर पहुंच गया है। इंदौर में सबसे ज्यादा 5298 मरीज एक्टिव हैं वहीं दूसरे नंबर ग्वालियर है जहां 2148 मरीज अस्पतालों में भर्ती हैं।

पॉजिटिव रेट सबसे ज्यादा

मरीजों के ठीक होने की दर इस समय सबसे ज्यादा भोपाल में है। अब 13646 मरीज पॉजिटिव पाए गए, जिसमें से 11574 को डिस्चार्ज कर दिया गया, यानी 84 फीसदी से ज्यादा स्वस्थ हो चुके हैं। टॉप फाइव शहरों में सबसे कम पॉजिटिव रेट इंदौर में है। यहां 17546 मरीजों में से 11782 को डिस्चार्ज किया गया यानी रेट 67 फीसदी है।

350 मरीज सीवियर कैटेगरी से

विशेषज्ञों के मुताबिक 20 फीसदी मरीज सीवियर कैटेगिरी के होते हैं। इस हिसाब से भोपाल में अभी 350 मरीज गंभीर अवस्था में है। वहीं शहर के पांच बड़े अस्पतालों में आईसीयू के 388 पलंग ही हैं। इनमें से पांच फीसदी पलंग इमरजेंसी के लिए रिजर्व है। ऐसे में गंभीर मरीजों को आईसीयू के लिए परेशान होना पड़ रहा है।

लोग खुद जा रहे जांच कराने
लोग अब जागरूक हो रहे हैं। मार्च-अप्रैल लोग टीम को सैंपल देने से डऱते थे, लेकिन अब लोग खुद अस्पताल पहुंच रहे हैं। जून के पहले लगभग 68 फ ीसदी मरीजों की जानकारी फस्र्ट कॉटेक्ट के आधार पर लगाई गई। सितंबर माह में कुल मरीजों में से 51 फीसदी पॉजीटिव फीवर क्लीनिक में पहुंचे। यह वह लोग हैं जो खुद जांच कराने आए थे।

Corona virus
praveen shrivastava Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned