scriptCorona Booster Dose corbevax in bhopal | 3000 से भी कम रहा बूस्टर डोज 'कॉर्बेवैक्स' | Patrika News

3000 से भी कम रहा बूस्टर डोज 'कॉर्बेवैक्स'

अगस्त के मध्य में कॉर्बेवैक्स खुराक की संख्या 80,000 थी। तब से केवल 2,547 खुराक ही दी गई हैं।

भोपाल

Published: September 18, 2022 01:30:56 pm

भोपाल। केंद्र सरकार के नए दिशानिर्देशों के बाद से बूस्टर खुराक के रूप में शुरू होने के बाद से भोपाल में करीब 2,547 कॉर्बेवैक्स वैक्सीन की खुराक दी जा चुकी है।
अगस्त के मध्य में कॉर्बेवैक्स खुराक की संख्या 80,000 थी। तब से केवल 2,547 खुराक ही दी गई हैं। कॉर्बेवैक्स देश का पहला स्वदेशी रूप से विकसित आरबीडी प्रोटीन सबयूनिट वैक्सीन है। केंद्र सरकार के नए दिशा निर्देशों तक, इसका उपयोग 12-14 वर्ष के आयु वर्ग के बच्चों को टीका लगाने के लिए किया जाता था। भोपाल में दी गई सभी 83,454 एहतियाती खुराकों में से लगभग 3 फीसदी कॉर्बेवैक्स हैं। हांलाकि इस मामले में स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी चुप्पी साधे हैं।

corbevax.jpg

आपको बता दें कि इस वैक्सीन को हैदराबाद की फार्मा कंपनी बायोलॉजिकल ई ने बनाया है। अनुमान के मुताबिक जिन बच्चों का जन्म 2008, 2009 और 2010 में हुआ है, उन्हें ही यह वैक्सीन लगवाई जा सकती है। दिसंबर में इसे आपात इस्तेमाल की मंजूरी मिली थी। इसके बाद 21 फरवरी को इसे 12 से 18 साल की उम्र के बच्चों को भी लगाने की मंजूरी मिल गई।
यह देश की पहली प्रोटीन बेस्ड वैक्सीन है। जबकि देश में ही बनाई गई कोरान की तीसरी वैक्सीन है। प्रोटीन सबयूनिट वैक्सीन का मतलब है कि ये पूरे वायरस के बजाय उसके एक हिस्से का इस्तेमाल कर इम्युनिटी पैदा करती है। इस वैक्सीन में कोराना वायरस के एस प्रोटीन का इस्तेमाल किया गया है। जैसे ही यह प्रोटीन शरीर में जाता है, वैसे ही इम्युन रिस्पॉन्स एक्टिवेट हो जाता है और वायरस लडऩा शुरू कर देता है।

newsletter

shailendra tiwari

राजनीति, देश—दुनिया, पॉलिसी प्लानिंग, ढांचागत विकास, साहित्य और लेखन में गहरी रुचि। पत्रकारिता में 20 साल से सक्रिय। उत्तर प्रदेश, मध्यप्रदेश, राजस्थान और दिल्ली राज्य में काम किया। वर्तमान में भोपाल में पदस्थापित और स्पॉटलाइट एडिटर एवं डिजिटल हेड मध्यप्रदेश की जिम्मेदारी।

सबसे लोकप्रिय

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather Update: राजस्थान में बारिश को लेकर मौसम विभाग का आया लेटेस्ट अपडेट, पढ़ें खबरTata Blackbird मचाएगी बाजार में धूम! एडवांस फीचर्स के चलते Creta को मिलेगी बड़ी टक्करजयपुर के करीब गांव में सात दिन से सो भी नहीं पा रहे ग्रामीण, रात भर जागकर दे रहे पहरासातवीं के छात्रों ने चिट्ठी में लिखा अपना दुःख, प्रिंसिपल से कहा लड़कियां class में करती हैं ऐसी हरकतेंनए रंग में पेश हुई Maruti की ये 28Km माइलेज़ देने वाली SUV, अगले महीने भारत में होगी लॉन्चGanesh Chaturthi 2022: गणेश चतुर्थी पर गणपति जी की मूर्ति स्थापना का सबसे शुभ मुहूर्त यहां देखेंJaipur में सनकी आशिक ने कर दी बड़ी वारदात, लड़की थाने पहुंची और सुनाई हैरान करने वाली कहानीOptical Illusion: उल्लुओं के बीच में छुपी है एक बिल्ली, आपकी नजर है तेज तो 20 सेकंड में ढूंढकर दिखाये

बड़ी खबरें

सच बोलने की सजा भुगतनी पड़ी... बिहार के कृषि मंत्री के इस्तीफे पर BJP ने नीतीश पर किया हमलाअमित शाह के जम्मू दौरे से पहले पुलवामा में आतंकी हमला, पुलिस का एक जवान शहीद, CRPF जवान जख्मीIAF की ताकत में होगा इजाफा, कल सेना में शामिल होगा स्वदेशी हल्का लड़ाकू हेलीकॉप्टर, जानें इसकी खासियतIND vs SA 2nd T20: 2 गेंदबाज जो साउथ अफ्रीका को हराने में टीम इंडिया की मदद करेंगेबिहार के कृषि मंत्री सुधाकर सिंह ने दिया इस्तीफा, डिप्टी सीएम को सौंपा पत्रहिमाचल पहुंचे जेपी नड्डा, BJP जिला कार्यालय का लोकार्पण करने के बाद पदाधिकारियों और कार्यकर्ताओं के साथ की बैठकपंजाबः लॉरेंस बिश्नोई का करीबी गैंगस्टर टीनू हिरासत से चौथी बार फरार, मूसेवाला मर्डर केस में होनी थी पूछताछकांग्रेस के तीन बड़े प्रवक्ताओं ने दिया इस्तीफा, मल्लिकार्जुन खड़गे को अध्यक्ष बनाने के लिए करेंगे प्रचार
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.