scriptएमपी में एक हजार पार कोरोना केस, एक माह पहले आते थे चंद केस | Corona crossed one thousand in MP | Patrika News

एमपी में एक हजार पार कोरोना केस, एक माह पहले आते थे चंद केस

locationभोपालPublished: Jan 05, 2022 02:24:41 pm

Submitted by:

Subodh Tripathi

एक माह पहले जहां हर दिन कोरोना के चंद केस सामने आ रहे थे, वहीं अब एमपी में एक्टिव केसों की संख्या में एक हजार का आंकड़ा पार कर लिया है, जो दस गुना से भी अधिक है।

एमपी में एक हजार पार कोरोना, एक माह पहले आते थे चंद केस

एमपी में एक हजार पार कोरोना, एक माह पहले आते थे चंद केस

भोपाल. मध्यप्रदेश में कोरोना का कहर किस रफ्तार से बढ़ रहा है, इस बात का अंदाजा सिर्फ इसी से लगाया जा सकता है कि एक माह पहले जहां हर दिन कोरोना के चंद केस सामने आ रहे थे, एक्टिव केसों की संख्या भी 100 से 125 होती थी, वहीं अब एमपी में एक्टिव केसों की संख्या में एक हजार का आंकड़ा पार कर लिया है, जो दस गुना से भी अधिक है। ऐसे में हर किसी के लिए चिंता का विषय है, अब आप भी जागरूक हो जाएं, ताकि कोरोना के किसी भी प्रकार के वैरिएंट से बचा जा सके।

एक माह इस तरह बढ़ी कोरोना की रफ्तार
एक माह पहले 5 दिसंबर को कोरोना के एक्टिव केसों की संख्या 133 थी, इस दिन भोपाल में 5, इंदौर,जबलपुर, अनूपपुर तथा शहडोल में एक-एक केस आए थे, इस प्रकार एक माह पूर्व केवल 9 मरीज आए थे। वहीं एक माह बाद 5 जनवरी सुबह की रिपोर्ट के अनुसार एमपी में एक्टिव केसों की संख्या 1029 हो गई है, यानी एक ही माह में कोरोना संक्रमण में 10 गुना वृद्धि हो चुकी है।

 

https://twitter.com/hashtag/Corona?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

इन जिलों में भी कोरोना की दस्तक
दिसंबर में जहां इंदौर और भोपाल में ही कोरोना के पॉजीटिव मरीज आ रहे थे, वहीं जनवरी की शुरूआत के साथ ही मध्यप्रदेश के कई जिलों में लोग कोरोना संक्रमित निकलने लगे हैं, 4 जनवरी शाम को आई रिपोर्ट के अनुसार इंदौर में 137, भोपाल में 69, ग्वालियर में 22, जबलपुर में 21, शहडोल में 12, उज्जैन में 9, शिवपुरी में 6, सागर में 5, दतिया में 5, खरगौन में 4, खंडवा में 4, विदिशा में 3 और बैतूल, छतरपुर, राजगढ़, अलीराजपुर, बड़वानी, देवास, रतलाम एवं सिंगरौली में एक एक नए पॉजीटिव केस सामने आए हैं, इस प्रकार एमपी में कुल 308 नए केस पिछले 24 घंटे में आए हैं।

यह भी पढ़ें : उपभोक्ताओं को एक साथ मिलेगा दो-दो माह का राशन

संक्रमण की दर 0.53 प्रतिशत, 51 रोगी स्वस्थ
एमपी में कोरोना संक्रमण की दर 0.53 प्रतिशत है, फिलहाल हर दिन 250 से 300 लोग कोरोना की चपेट में आ रहे हैं, वहीं 4 जनवरी को 51 मरीज कोरोना से स्वस्थ हुए हैं। एमपी में 1564 फीवर क्लिनिक है, 104 तथा 181 हेल्पलाइन नंबर पर भी कंसल्टेशन किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें : अब दिल्ली नहीं भेजना पड़ेगा सैंपल, भोपाल एम्स में हो जाएगी जीनोम टेस्टिंग

ओमिक्रॉन और डेल्टा वैरिएंट बराबर
एमपी में कोरोना के वैरिएंट डेल्टा और ओमिक्रॉन दोनों समान मात्रा में बढ़ रहा है, इस बात को गृहमंत्री डॉक्टर नरोत्तम मिश्रा ने भी सोशल मीडिया पर ट्टवीट कर बताया है, उन्होंने कहा कि इंदौर में कुल नए केस में डेल्टा और ओमिक्रॉन वैरिएंट के 50-50 प्रतिशत केस हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो