कोरोना असर: स्कूलों में लागू हो सकता है ये नया नियम !

स्कूल शिक्षा विभाग इस बारे में कर रहा विचार...

By: Ashtha Awasthi

Published: 24 Jun 2020, 12:13 PM IST

भोपाल। मध्य प्रदेश के सरकारी व निजी स्कूल अभिभावकों की सहमति से खुलेंगे। इस संबंध में अभिभावकों, शिक्षाविदों सहित आम नागरिकों से सुझाव मांगा गया है। स्कूल शिक्षा विभाग (School Education Department) ने स्कूल खोलने के संबंध में शिक्षा पोर्टल पर सुझाव मांगा है। कहा ये भी जा रहा है कि स्कूलों (school) में भी ऑड-ईवन फॉर्मूला लागू हो सकता है। मानव संसाधन विकास मंत्रालय (एमएचआरडी) ने सभी राज्यों से स्कूल खोलने को लेकर आम नागरिकों से परामर्श लेने को कहा है। विभाग ने सभी से शिक्षा पोर्टल के माध्यम से सुझाव देने के लिए कहा है। उसके बाद फैसला होगा कि स्कूल कब खुलेंगे और कोरोना से बचाव के लिए उसमें क्या व्यवस्था होगी।

मांगे जा रहे सुझाव

विभाग ने फिलहाल स्कूल खोलने के लिए कोई तिथि निश्चित नहीं की है। स्कूलों को खोलने की प्रक्रिया कब और कैसे शुरू की जाए, इस पर कोई भी निर्णय अगस्त के बाद कोविड-19 की स्थिति को ध्यान में रखकर किया जाएगा। विभाग का मानना है कि स्कूल शुरू करने से पहले अभिभावकों, विद्यार्थियों, शिक्षाविदों, शिक्षकों, शिक्षण संस्थानों एवं अधिकारियों से परामर्श करना अनिवार्य है।

ऑड-ईवन फॉर्मूला

कोरोना से बच्चों को बचाने के लिए विभाग ऑड इवन फॉर्मूले के बारे में सोच रहा है। जिसके तहत एक दिन के अंतर से एक क्लास के 25-25 बच्चों को स्कूल बुलाया जाएगा। साथ ही एक बेंच पर केवल एक बच्चे को ही बैठाने की तैयारी की जा रही है। जिससे सोशल डिस्टेंस को मेनटेंन किया जा सके। स्कूलों में बच्चों का मास्क पहनना ज़रूरी होगा व समय- समय पर सैनेटाइजर का इस्तेमाल किया जाएगा।

अभी तय नहीं है प्लान

अभी किसी भी तरह का प्लान तय नहीं किया गया है। ऑड इवन फॉर्मूले पर भी अभिभावकों से मिले सुझाव को राज्य शासन को भेजेगा। इसके बाद मंज़ूरी मिलने पर ही इसको शुरु किया जाएगा। इसके लिए स्कूल शिक्षा विभाग के अधिकारियों की मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के साथ बैठक होगी। बैठक में सीएम स्कूल शिक्षा विभाग के खाका और अभिभावकों से मिले सुझावों पर स्कूल चर्चा होगी।

Ashtha Awasthi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned