script

कोरोना का कहर : मप्र में रेड अलर्ट, राज्यपाल ने किया सीएस-डीजीपी को तलब

locationभोपालPublished: Mar 21, 2020 07:33:55 pm

– सीएस ने की धर्म-स्थलों पर भीड़ न लगाने की अपील
– जबलपुर में केस सामने आने के बाद बड़ा खतरा
– कलेक्टरों-संभागायुक्तों को विशेष निगरानी के निर्देश
– आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति निर्बाध रखने के आदेश
– सीएस ने धर्म-समाज प्रमुखों से किया संवाद
 

coo.jpg
jitendra chourasiya@भोपाल। जबलपुर में कोरोना के चार पॉजीटिव मिलने के बाद मध्यप्रदेश सरकार हाईअलर्ट पर है। शनिवार को राज्यपाल लालजी टंडन ने खुद कोरोना को लेकर मुख्य सचिव एम गोपाल रेड्डी और डीजीपी विवेक जौहरी को तलब कर बैठक की। वहीं मुख्य सचिव रेड्डी ने अलग धर्म व समाज प्रमुखों के साथ बैठक की। सरकार ने सारे शहरों की सीमाओं पर विशेष निगरानी करने के आदेश दे दिए हैं, ताकि संक्रमण-ट्रॉफिक पर रोक लग सके। इसके अलावा रविवार को जनता कफ्र्यू को लेकर भी विशेष इंतजाम करने के निर्देश दिए गए। मेडिकल स्टॉफ की कमी न हो, इसलिए सरकार ने अब सेवानिवृत्‍त मेडिकल कर्मचारियों की भी सेवाएं भी लेना शुरू कर दी है।

राज्यपाल अब सीएम की भूमिका में-

कमलनाथ के कार्यवाहक मुख्यमंत्री होने के बावजूद अब राज्यपाल लालजी टंडन लगभग सीएम की भूमिका में आ गए। उन्होंने शनिवार को सीएस व डीजीपी सहित अन्य वरिष्ठ अफसरों को तलब करके कोरोना पर पूरे राज्य के हालात जाने। उन्होंने निर्देश दिए कि चिकित्सालयों के सेनिटेशन का काम नियमित रूप से हो। आवश्यक सामग्री की आपूर्ति किसी सूरत में न रूके और स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के जरिए आयुष औषधियों का वितरण कराया जाए।
धर्म-समाज का सहयोग, रेस्टोरेंट-होटलों पर सख्ती-

सीएस एम गोपाल रेड्डी ने शनिवार को धर्म व समाज प्रमुखों की बैठक की। इसमें ऐसे आयोजनों से दूरी रखने की अपील की, जिनमें भीड़ एकत्र होती है। साथ ही 31 मार्च तक धर्म स्थलों पर भी भीड़ प्रतिबंधित करने का आग्रह किया। साथ ही प्रमुख धर्म स्थलों को जनता के लिए सीमित करने की अपील की। इसके अलावा कोरोना वायरस के बारे में जानकारी भी दी गई। भोपाल संभागायुक्त कल्पना श्रीवास्तव भी बैठक में रही। उनसे भोपाल संभाग के जिलों को लेकर जानकारी ली गई। सीएस ने कहा कि अगले कुछ दिन यदि एतिहात रख लिया, तो कोरोना का संक्रमण फैलने से रोका जा सकता है। उन्होंने कहा कि धार्मिक समारोह, त्योहार,शादी-विवाह आदि के आयोजनों में भी सावधानी बरती जाए अथवा इन्हें स्थगित कर दिया जाए। ।भोपाल सहित पूरे प्रदेश में अब होटल, रेस्टोरेंट, पार्क सहित अन्य भीड़ वाले स्थानों को बंद करने सख्ती बरतना भी शुरू कर दिया है।

24 घंटे मानीटरिंग-

कोरोना को लेकर सरकार ने 24 घंटे मानीटरिंग करना तय किया है। इसके तहत सभी जिलों के हर दिन अपडेट लेना शुरू कर दिया गया है। जहां-जहां संदिग्ध मरीज पाए गए हैं, वहां-वहां विशेष सतर्कता बरती जा रही है। जबलपुर को लॉकडाउन कर दिया गया है। वहीं भोपाल, इंदौर और ग्वालियर में भी सभी सार्वजनिक स्थान बंद करने के लिए कह दिया गया है। पीएम नरेंद्र मोदी के आव्हान पर रविवार को जनता कफ्र्यू का भी पालन करने के लिए कहा गया है। सभी जिलों को इसके लिए आवश्यक कदम उठाने के निर्देश शनिवार को दे दिए गए।
राज्यपाल व सीएस ने ये भी दिए निर्देश-
– रेलवे व बस स्टेण्ड पर मोबाइल हेल्थ जांच सेंटर चले

– राज्य के बाहर से आने वालों का स्वास्थ्य परीक्षण हो
– विदेश से आए लोगों पर विशेष निगरानी व परीक्षण
– सारे सार्वजनिक स्थल भीड़ के नजरिए से प्रतिबंधित
– सार्वजनिक कार्यक्रमों पर पूर्णत: प्रदेशभर में रोक

– दैनिक आवश्यकता की सामग्रियों की आपूर्ति निर्बाध रहे
– 81 लाख परिवारों को पीडीएस राशन तीन महीने का देने के आदेश
– बुजुर्गों को घर से बाहर न आने की सलाह
– मास्क-सेनेटाइजर की कालाबाजारी न करने के आदेश्र

ट्रेंडिंग वीडियो