scriptकोर्ट में न्यायिक कर्मचारी निकला कोरोना पॉजिटिव, काउंटर बंद होने से फिलहाल नहीं लग सकेंगे नए मुकदमे | corona in bhopal | Patrika News

कोर्ट में न्यायिक कर्मचारी निकला कोरोना पॉजिटिव, काउंटर बंद होने से फिलहाल नहीं लग सकेंगे नए मुकदमे

locationभोपालPublished: Jul 17, 2020 11:19:39 pm

अदालत में अब वीडियो कॉल से होगी सुनवाई, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से सुनवाई बंद
सेंट्रल फाइलिंग काउंटर हुआ बंद, 50 कर्मचारियों का हुआ टेस्ट, करीब एक दर्जन न्यायिक कर्मचारी होम क्वॉरेंटाइन

photo_2020-07-17_20-14-29.jpg
भोपाल। जिला अदालत में शुक्रवार को एक न्यायिक कर्मचारी की रिपोर्ट पॉजिटिव आई। इसकी सूचना मिलने पर कोर्ट परिसर में हड़कंप मच गया। न्यायिक कर्मचारी कंप्यूटर सेक्शन के सेंट्रल फाइलिंग काउंटर में पदस्थ था।

जिला एवं सत्र न्यायाधीश राजेंद्र वर्मा ने तत्काल सिविल-क्रिमिनल सेंट्रल फाइलिंग काउंटर बंद करने के आदेश दिए।
स्वास्थ्य विभाग की टीम बुलाकर कंप्यूटर सेक्शन के करीब 50 कर्मचारियों का कोरोना टेस्ट कराया गया। साथ ही सेंट्रल फाइलिंग काउंटर में पदस्थ सभी कर्मचारियों को होम क्वॉरेंटाइन के आदेश दिए गए। कुछ देर के लिए सभी वीडियो कांफ्रेंसिंग सिस्टम बंद कर दिए गए। हालांकि करीब 2 घंटे बाद परिसर के सैनिटाइजेशन के बाद वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से सुनवाई शुरू हुई। आगामी आदेश तक सेंट्रल फाइलिंग काउंटर बंद रहेगा। तब तक अदालत में नए मुकदमे नहीं लगाए जा सकेंगे। कोरोना पॉजिटिव मिलने की सूचना हाईकोर्ट भेजी गई है।
चतुर्थ श्रेणी न्यायिक कर्मचारी लक्ष्मण रघुवंशी जिला अदालत के कंप्यूटर सेक्शन में पदस्थ था ‌। बुधवार को कोर्ट में तबीयत बिगडऩे पर लक्ष्मण का कोरोना टेस्ट कराया गया था। लक्ष्मण सेंट्रल फाइलिंग काउंटर में लगने वाले नई मुकदमा को दर्ज होने के बाद सभी अदालतों में जमा कराता था। साथ ही अदालत में डाक भी बांटता था। कंप्यूटर सेक्शन और फाइलिंग काउंटर के कर्मचारी लक्ष्मण के सीधे संपर्क में थे।
अदालत में अब वीडियो कॉल से होगी सुनवाई, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से सुनवाई बंद

जिला अदालत के कंप्यूटर सेक्शन में पदस्थ चतुर्थ श्रेणी न्यायिक कर्मचारी के कोरोना पॉजिटिव मिलने के बाद अब 5 दिन तक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से जारी अत्यावश्यक मामलों की सुनवाई नहीं हो सकेगी। जिला एवं सत्र न्यायाधीश राजेंद्र कुमार वर्मा ने यह आदेश दिए हैं। दरअसल पॉजिटिव पाया गया कर्मचारी अदालत के कंप्यूटर सेक्शन में पदस्थ था। सेंट्रल फाइलिंग काउंटर और कंप्यूटर सेक्शन के कर्मचारियों के सीधे संपर्क में था। शासन की गाइड लाइन के अनुसार कंप्यूटर और सेंट्रल फाइलिंग काउंटर के सभी कर्मचारी 5 दिन तक होम क्वॉरेंटाइन में रहेंगे। ऐसे में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से सुनवाई संभव नहीं हो पाएगी। इसके चलते अब वकील संबंधित अदालत के रीडर के मोबाइल पर व्हाट्सएप कॉल कर सुनवाई में हिस्सा ले सकेंगे। अब पुलिस में वीडियो कॉल पर ही आरोपी को पेश करेगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो