script

कोरोना काबू में, बढ़ेंगी सितंबर में छूट, 29 दिन में सिर्फ 3 मौत, 327 पॉजीटिव

locationभोपालPublished: Aug 29, 2021 07:58:04 pm

 
——————————- नाइट कफ्र्यू में भी छूट बढेगी, अन्य बंदिशों में भी राहत के आसार—————————-

corona cases in india in last 24 hours today

corona cases in india in last 24 hours today

भोपाल। प्रदेश में एक सितंबर से कोरोना की बंदिशों पर लगाम में ढ़ील मिल सकती है। दरअसल, पिछले एक महीने से कोरोना के केस काबू मेें है। सितंबर के महीने में कुल 3 मौत ही दर्ज की गई है, जो दूसरी लहर के बाद सबसे बेहतर हालत बयां करती है। इसके अलावा सितंबर में अब तक महज 327 पॉजीटिव केस ही आए हैं। इस कारण सरकार एक सितंबर से छठवीं से बारहवीं तक के स्कूल शुरू कर रही है। इसी के साथ कोचिंग इंस्टीट्यूट को भी छूट मिल सकती है। इसके अलावा नाइट कफ्र्यू के समय में कमी की जा सकती है, जबकि बाकी बंदिशों में भी ढ़ील के आसार हंै।
—————————–
वर्तमान में प्रदेश में जुलाई में लागू की गई बंदिशें ही बरकरार है। सरकार ने पूरा अगस्त का महीना जुलाई की बंदिशों को बरकरार रखकर निकाला। इसकी वजह कोरोना संक्रमण की स्थिति को भांपना था। अगस्त में लगातार कोरोना काबू में रहा है। औसत दस से पंद्रह केस ही रोजाना निकले हैं। इस कारण मोटे तौर पर प्रदेश में कोरोना संक्रमण नियंत्रित ही रहा है। इसलिए सितंबर से बंदिशों में ढ़ील की उम्मीदें बंध गई है। इसके तहत कोरोना गाइडलाइन के पालन और वैक्सीनेशन की अनिवार्यता के साथ छूट दी जाएंगी। सितंबर से ही कॉलेज की कक्षाएं पचास फीसदी क्षमता से शुरू होनी है। अभी केवल शहरी सीमा में नाई कफ्र्यू है। इसकी सीमा और घटाई जा सकती है। वहीं मनोरंजन पार्क, वॉटर स्पोटर्स, धार्मिक स्थल में संख्या आदि में छूट मिल सकती है। सीएम शिवराज सिंह चौहान के स्तर पर समीक्षा करके इन पर फैसला किया जाएगा। जिलों की क्राइसेस मैनेजमेंट कमेटी और स्टेट कोर गु्रप की सलाह के आधार पर इनका निर्णय होगा।
——————–
खतरा सिर्फ यहां-
तीसरी लहर की आशंका के मद्देनजर अभी तक कोरोना की बंदिशों को बरकरार रखा गया है। खास तौर पर मध्यप्रदेश की महाराष्ट्र से लगी सरहद पर खतरा ज्यादा है। वजह ये कि महाराष्ट्र में तेजी से कोरोना के केस बढ़े हैं। पूर्व में भी महाराष्ट्र और उत्तरप्रदेश के रास्ते ही मध्यप्रदेश में संक्रमण का कहर बढ़ा था। इस बार भी इसी पर खतरा ज्यादा है। इसलिए सरकार इन सरहद वाले जिलों को लेकर अधिक सक्रिय है।
——————————-
ऐसी रही स्थिति-
– 327 केस ही मिले बीते कुल 29 दिन में
– 792155 पॉजीटिव केस 31 जुलाई तक
– 291828 पॉजीटिव केस 29 सितंबर तक
– 03 मौत ही अगस्त के महीने में दर्ज हुई
– 10513 मौत दर्ज हुई थी 31 जुलाई तक
– 10516 मौत कुल दर्ज 29 सितंबर तक
– 80 एक्टिव पॉजीटिव केस 29 सितंबर की स्थिति में
—————————

ट्रेंडिंग वीडियो