scriptCorona infection rate has increased, be careful mask and follow social | ज्यादा हो गई कोरोना संक्रमण दर, रहे सावधान करें मास्क व सोशल डिस्टेंसिंग का पालन | Patrika News

ज्यादा हो गई कोरोना संक्रमण दर, रहे सावधान करें मास्क व सोशल डिस्टेंसिंग का पालन

माता पिता की गलती बच्चे हो रहे संक्रमित, दूसरी लहर से ज्यादा हो चुकी है संक्रमण दर

भोपाल

Published: January 14, 2022 05:38:31 pm

भोपाल. राजधानी में कोरोना के मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है, विशेषज्ञ इसे तीसरी लहर मान रहे हैं। उनके अनुसार तीसरी लहर का पीक अभी आने में अभी देर है। चिंता वाली बात यह है कि राजधानी में पॉजीटिविटी रेट बढ़ कर 12 से ज्यादा हो गया है जबकि दूसरी लहर के दौरान यह 10 फीसदी ही था।

patrika_mp.png

माता पिता की गलती बच्चे हो रहे संक्रमित
भोपाल में तीसरी लहर में 274 बचे कोरोना पॉजीटिव हो चुके हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि छोटे बच्चे सीधे संक्रमित नहीं होते, उन्हें माता पिता या परिवार से ही संक्रमण मिलता है। बच्चे माता पिता की गलती से चपेट में आ रहे हैं।

14 दिन में 40 गुना बढ़े एक्टिव केस
भोपाल में जनवरी से कोरोना का कहर शुरू हो गया है। पिछले 14 दिन में एक्टिव केस 40 गुना बढ़े हैं। प्रतिदिन साढ़े तीन हजार से ज्यादा नए केस मिल रहे हैं। स्वस्थ होने वालों की संख्या 500 के अंदर ही है। यानी एक्टिव केस में रोजाना. उधर, जांच की संख्या बढ़ाई गई ढाई हजार से ज्यादा का इजाफा हो है। पिछले माह तक करीब 50 हजार रहा है। इसमें 95% संक्रमित होम सैंपल लिए जाते थे। इस माह से क्वारंटीन हैं। वैक्सीनेशन होने से सैम्पल की संख्या 80 हजार कर दी संक्रमण हावी नहीं हो पा रहा है। लोग गई है। हालांकि आरटीपीसीआर की संक्रमण से जल्द मुक्त हो रहे हैं।. संख्या दस हजार के आसपास है।

हालांकि अच्छी बात यह है कि दूसरी लहर की तुलना में इस बार शहर में 95 फीसदी ऑक्सीजन बेड तो 99 फीसदी आइसीयू बेड खाली हैं। दूसरी लहर के पीके दौरान 11 अप्रेल को 824 केस आए थे, पॉजीटिविटी रेट 10 फीसदी ही था। गुरुवार को पॉजीटिविटी रेट 12.5 हो गया। डॉ. पराग शर्मा का कहना है कि वर्तमान की स्थितियां काबू में हैं, मरीज गंभीर नहीं हैं। अभी हालात बहुत ज्यादा नहीं बिगड़े लेकिन अब निमोनिया के मरीज बढ़ने लगे हैं। अगर हमने अभी सावधानी नहीं बरती तो हालात बिगड़ते देर नहीं लगेगी। कोविड नियमों का पालन करना ही होगा, संक्रमण से बचना ही एक मात्र रास्ता है।

जनवरी से कोरोना का कहर शुरू हो गया है। पिछले 14 दिन में एक्टिव केस 40 गुना बढ़े हैं। प्रतिदिन साढ़े तीन हजार से ज्यादा नए केस मिल रहे हैं। स्वस्थ होने वालों की संख्या 500 के अंदर ही है। यानी एक्टिव केस में रोजाना ढाई हजार से ज्यादा का इजाफा हो रहा है। इसमें 95% संक्रमित होम क्वारंटीन हैं। पिछले माह तक करीब 50 हजार सैंपल लिए जाते थे। इस माह से सैम्पल की संख्या 80 हजार कर दी गई है। हालांकि आरटीपीसीआर की संख्या दस हजार के आसपास है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Video Weather News: कल से प्रदेश में पूरी तरह से सक्रिय होगा पश्चिमी विक्षोभ, होगी बारिशVIDEO: राजस्थान में 24 घंटे के भीतर बारिश का दौर शुरू, शनिवार को 16 जिलों में बारिश, 5 में ओलावृष्टिदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगश्री गणेश से जुड़ा उपाय : जो बनाता है धन लाभ का योग! बस ये एक कार्य करेगा आपकी रुकावटें दूर और दिलाएगा सफलता!पाकिस्तान से राजस्थान में हो रहा गंदा धंधाइन 4 राशि वाले लड़कों की सबसे ज्यादा दीवानी होती हैं लड़कियां, पत्नी के दिल पर करते हैं राजहार्दिक पांड्या ने चुनी ऑलटाइम IPL XI, रोहित शर्मा की जगह इसे बनाया कप्तानName Astrology: अपने लव पार्टनर के लिए बेहद लकी मानी जाती हैं इन नाम वाली लड़कियां

बड़ी खबरें

यूपी की हॉट विधानसभा सीट : गुरुओं की विरासत संभालने उतरे योगी आदित्यनाथ और अखिलेश यादवक्या चुनावी रैलियों पर खत्म होंगी पाबंदियां, चुनाव आयोग की अहम बैठक आजदेशभर में नकली नोट व नकली सोना चलाने वाला गिरोह पकड़ा, एक महिला सहित पांच गिरफ्तारदेश विरोधी कंटेंट के खिलाफ सरकार की बड़ी कार्रवाई, 35 यूट्यूब चैनल किए ब्लॉकCo-WIN में बदलाव, अब एक मोबाइल नंबर पर 6 लोग कर सकेंगे रजिस्ट्रेशनसावधान! कोरोना वायरस फैला रहा टीबी, बढ़ती संख्या पर आइसीएमआर ने चेतायाweather forecast news today live updates: दिल्ली-UP समेत उत्तर भारत में शीतलहर, कई राज्यों में आज भी बारिश की सम्भावनाpetrol diesel price today: 79वें दिन पेट्रोल-डीजल के दाम स्थिर
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.