script

कोरोना: हफ्ते में एक दिन के लिए फिर बंद हो सकते हैं बाजार, सीएम की अपील- जो लोग सक्षम हैं वो इलाज के पैसे दें

locationभोपालPublished: Sep 20, 2020 08:56:34 am

Submitted by:

Pawan Tiwari

सीएम ने कहा- इसके साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग के सभी उपाय अनिवार्य रूप से अपनाए जाएं।

कोरोना: हफ्ते में एक दिन के लिए फिर बंद हो सकते हैं बाजार, सीएम की अपील- जो लोग सक्षम हैं वो इलाज के पैसे दें

कोरोना: हफ्ते में एक दिन के लिए फिर बंद हो सकते हैं बाजार, सीएम की अपील- जो लोग सक्षम हैं वो इलाज के पैसे दें

भोपाल. मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमण का आंकड़ा 1 लाख के पार हो गया है। मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमण के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शनिवार को राजधानी भोपाल में व्यापारी समुदाय से चर्चा की। इस दौरान चर्चा में कहा गया कि बाजारों में दुकानों के खुलने के समय को सीमित करते हुए सप्ताह में एक अथवा दो दिन स्वैच्छिक रूप से आधे अथवा पूरे दिन के लिए बाजार को बंद रखने की व्यवस्था की जा सकती है ताकि संक्रमण का फैलाव न हो। सीएम ने कहा- वायरस का स्प्रेड रोकने का जिम्मा हम सभी का है। इसके साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग के सभी उपाय अनिवार्य रूप से अपनाए जाएं।
जो व्यक्ति आर्थिक रूप से सक्षम हैं, वे अस्पताल को भुगतान करें
मुख्यमंत्री ने प्रदेश के सभी जिलों की कोरोना की स्थिति की जानकारी ली। इस दौरान सीएम ने कहा- कोरोना के उपचार के लिए कोई राशि नहीं ली जा रही है। समाज का बहुत बड़ा वर्ग यह राशि नहीं दे सकता। अस्पतालों में दाखिल होने वाले समाज के समर्थ तबके के रोगियों को उपचार लाभ प्राप्त करने के पश्चात स्वैच्छिक रूप से चिकित्सा देयक का भुगतान करना चाहिए। सीएम ने समाज के सम्पन्न वर्ग से अपील की कि वे बिना तकलीफ के यदि इलाज की राशि दे सकते हैं तो इसके लिए आगे आना चाहिए। यह समूचे स्वास्थ्य तंत्र, चिकित्सा संस्थान और समाज के लिए दिया गया सहयोग होगा।
14वें स्थान पर है मध्यप्रदेश
मध्यप्रदेश में 2 से 16 सितम्बर तक पॉजीटिविटी रेट 8.9 रहा। इसके साथ ही फैटेलिटी रेट 2 प्रतिशत रहा, जो निरंतर कम हो रहा है। देश में एक्टिव रोगियों की संख्या के मान से मध्यप्रदेश 14वें क्रम पर है। मध्यप्रदेश का रिकवरी रेट 76.8 प्रतिशत कई प्रदेशों से बेहतर है।
आयोजन में हो सीमित लोग
मुख्यमंत्री ने कलेक्टर्स को निर्देश दिए कि भीड़ एकत्र होने वाली गतिविधियों को नियंत्रित किया जाए। मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि वायरस के संक्रमण के रोकथाम के लिए इस वर्ष गरबा के आयोजन नहीं करने का निर्णय लिया गया है। इसके साथ ही दुर्गात्सव में पूर्व में भेजे निर्देशों के अनुरूप चल समारोह न निकालने, दुर्गाजी की प्रतिमा की ऊंचाई छह फीट की सीमा में रखने, झांकी में पंडाल का साइज 10×10 फीट की सीमा में रखने और दस लोगों की सीमित संख्या में विसर्जन में उपस्थिति के अनुरूप व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने को कहा गया।

ट्रेंडिंग वीडियो