scriptcorona patient died Hamidia Hospital | अब हो जाएं सावधान, ओमिक्रॉन की तेज रफ्तार ने उड़ाई नींद, शहर में कोरोना मरीज की मौत | Patrika News

अब हो जाएं सावधान, ओमिक्रॉन की तेज रफ्तार ने उड़ाई नींद, शहर में कोरोना मरीज की मौत

राजधानी में 64 एक्टिव केस, 37 होम आइसोलेशन में, 27 अस्पताल में भर्ती.....

भोपाल

Published: December 23, 2021 01:42:21 pm

भोपाल। हमीदिया अस्पताल में मंगलवार रात कोरोना पीड़ित मरीज की मौत हो गई। वह होशंगाबाद जिले का रहने वाला था। एक सप्ताह से भर्ती था। डॉक्टरों के अनुसार, मरीज को लिवर, किडनी और डायबिटीज भी थी। इधर राजधानी में बीते दिन कोरोना के 11 नए मरीज सामने आए। यह लगातार दूसरा दिन है जब मरीजों की संख्या 10 से ज्यादा है। वहीं, राज्य में 19 संक्रमित मिले।

corona_mp_6709629_835x547-m.png
corona patient

वहीं ओमिक्रॉन की दहशत के बीच न्यू ईयर मनाया जाएगा। हालांकि अभी कोई सख्ती या दिशा निर्देश सामने नहीं आए हैं। सिर्फ रोको-टोको अभियान से ही काम चल रहा है, लेकिन दिल्ली में न्यू इयर और क्रिसमस जश्न के जमावड़े पर रोक के बाद अब अन्य राज्य भी न्यू ईयर पर सख्ती के बारे में विचार कर रहे हैं।

इधर, भोपाल की होटलों और टूरिस्ट स्थल पर बुकिंग फुल हो चुकी है। अगर अंतिम समय में कोई सख्ती या दिशा निर्देश सामने आते हैं तो नए साल के जश्न में रुकावट पैदा हो सकती है। सूत्रों की मानें तो उच्च स्तर पर नाइट कर्फ्यू जैसे इंतजामों पर विचार चल रहा है। हालांकि जिला प्रशासन के अफसर किसी प्रकार की सख्ती से इनकार कर रहे हैं। अभी भोपाल में 64 एक्टिव केस हैं, जिसमें 37 होम आइसोलेशन में हैं और 27 अस्पताल में भर्ती हैं।

अभियान के अंतिम दिन 27 हजार को लगी वैक्सीन

वर्ष 2021 के आखिरी महा-वैक्सीनेशन अभियान के दौरान करीब 27 हजार लोगों को कोरोना की फर्स्ट और सेकंड डोज लगाई गई। करीब 18 लाख 60 हजार 817 लोगों को वैक्सीन की दूसरी डोज लग चुकी है। अभी सवा लाख लोगों को दूसरी डोज लगना बाकी है। इसके बाद ही दूसरे डोज का लक्ष्य पूरा हो सकेगा। चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग ने कहा कि कोरोना की संभावित तीसरी लहर की आशंका के चलते सरकार अलर्ट है। सरकार ने वैक्सीनेशन अभियान की रफ्तार बढ़ाने के साथ ही लोगों को भी कोविड प्रोटोकॉल के लिए जागरूक कर रहे है। इसके अलावा सरकार ने इलाज के लिए अस्पताल में भी इंतजाम किए हैं।

कोरोना की अपेक्षा अन्य बीमारियों से मौतें ज्यादा

दुनियाभर में कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन को लेकर लगातार बढ़ रहा लेकिन चौंकाने वाली बात यह है कि कोरोना की अपेक्षा अन्य बीमारियों से मौतें ज्यादा हो रही हैं। दुनिया में शीर्ष 5 बीमारियों से होने वाली मौतों में कोरोना चौथे नंबर पर है। बीमारियों से मौतों की सबसे बड़ी वजह हार्ट और श्वसन संबंधी बीमारियां हैं। बचाव के कदमों से इन बीमारियों से की संख्या में 20 फीसदी तक कमी हो सकती है।

दुनिया में 2020 में सबसे अधिक 16 फीसदी यानी 89 लाख मौतें हार्ट संबंधी बीमारियों से हुई। डॉ. एम. वली, कार्डियोलॉजिस्ट, नई दिल्ली का कहना है कि पौष्टिक खानपान रखें। नियमित 45 मिनट पसीना आने तक व्यायाम करें। सिर्फ स्मोकिंग की लत छोड़ने से 10 फीसदी हार्ट संबंधी बीमारियों व 20 फीसदी श्वसन संबंधी बीमारियों से मौतें कम हो सकती हैं। कोविड संबंधी प्रोटोकाल का पालन जरूरी है।

वैरिएंट ने रूप बदला तो चिंता की बात

नीति आयोग के सदस्य वी. के. पॉल ने कहा, हम ओमिक्रॉन पर नजर बनाए हुए हैं। इसके स्वरूप में किसी भी तरह का बदलाव होता है तो चिंता की बात होगी। एम्स निदेशक डॉ. रणदीप गुलेरिया ने कहा, ओमिक्रॉन की रोकथाम के सिर्फ दो तरीके हैं। पहला टीका और दूसरा कोविड नियमों का पालन।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

इन नाम वाली लड़कियां चमका सकती हैं ससुराल वालों की किस्मत, होती हैं भाग्यशालीजब हनीमून पर ताहिरा का ब्रेस्ट मिल्क पी गए थे आयुष्मान खुराना, बताया था पौष्टिकIndian Railways : अब ट्रेन में यात्रा करना मुश्किल, रेलवे ने जारी की नयी गाइडलाइन, ज़रूर पढ़ें ये नियमधन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोग, देखें क्या आप भी हैं इनमें शामिलइन 4 राशि की लड़कियों के सबसे ज्यादा दीवाने माने जाते हैं लड़के, पति के दिल पर करती हैं राजशेखावाटी सहित राजस्थान के 12 जिलों में होगी बरसातदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगयदि ये रत्न कर जाए सूट तो 30 दिनों के अंदर दिखा देता है अपना कमाल, इन राशियों के लिए सबसे शुभ

बड़ी खबरें

Corona Update: कोरोना ने बनाया नया रिकॉर्ड, 24 घंटे में 3 लाख 47 हजार नए केस, 2.51 लाख रिकवरGhana: विनाशकारी विस्फोट में 17 लोगों की मौत, 59 घायलभारत ने जानवरों के लिए विकसित किया पहला कोरोना वैक्सीन,अब शेर और तेंदुए पर ट्रायल की योजना50 साल से जल रही ‘अमर जवान ज्योति’ आज से इंडिया गेट पर नहीं, राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर जलेगीT20 World Cup 2022: ICC ने जारी किया शेड्यूल, इस दिन होगी भारत-पाकिस्तान की टक्कर'कुछ लोग देशप्रेम व बलिदान नहीं समझ सकते', अमर जवान ज्योति के वॉर मेमोरियल में विलय पर राहुल गांधीUP Weather News Update : ठंड ने ताेड़ा 13 साल का रिकॉर्ड, अगले तीन दिन बारिश का अलर्ट, 10 किमी की रफ्तार से चलेंगी हवाएंबड़ी खबर- सरकार ने माफ किया पुराना बिल, अब महंगी होगी बिजली
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.