scriptCorona reaching the wards through trains, 84 positives came in 15 day | ट्रेनों के माध्यम से वार्डों तक पहुंच रहा कोरोना, 15 दिन में आए 84 पॉजिटिव, छह राज्यों से आए 54 | Patrika News

ट्रेनों के माध्यम से वार्डों तक पहुंच रहा कोरोना, 15 दिन में आए 84 पॉजिटिव, छह राज्यों से आए 54

त्यौहार के 15 दिनों में बढ़ गए कोरोना के आंकड़े, अभी और बढऩे की उम्मीद, संभलने का वक्त, सहालग पर बरतें सावधानी

भोपाल

Published: November 19, 2021 11:24:04 pm

भोपाल. राजधानी में पिछले 15 दिनो में पॉजिटिव आए 84 लोगों में से 54 लोग छह राज्यों से ट्रेन के माध्यम से सफर कर भोपाल पहुंचे। यहां आने पर स्टेशन और बुखार की स्थिति में अलग-अलग अस्पतालों में इनके टेस्ट किए गए तो काफी लोग तो डेंगू के मरीज निकले। इसमें से 54 लोग कोरोना पॉजिटिव भी मिले। काफी लोग त्यौहार मनाने मुम्बई, दिल्ली, बनारस, कर्नाटक, बंगाल और चंडीगढ़ तक से आए थे। बाकी लोग लोकल स्तर पर ही किसी नजदीकी या दफ्तर से पॉजिटिव हुए हैं। तीन केस कोलार में भी मिले हैं। हालांकि इनमें ज्यादातरों में कोरोना के लक्षण नहीं है, लेकिन पॉजिटिव आने के बाद इनको कोविड गाइडलाइन का पालन करना पड़ा।

ट्रेनों के माध्यम से वार्डों तक पहुंच रहा कोरोना, 15 दिन में आए 84 पॉजिटिव, छह राज्यों से आए 54
त्यौहार के 15 दिनों में बढ़ गए कोरोना के आंकड़े, अभी और बढऩे की उम्मीद, संभलने का वक्त, सहालग पर बरतें सावधानी

पॉजिटिव आए लोगों में अधिकांश को दोनों डोज लग चुके हैं। तीन केस में सिंगल डोज लगा है। त्यौहार पर ये स्थिति देखते हुए सहालग पर संभलने की जरूरत है। क्योंकि शादियों में अक्सर लोग बाहर से आते हैं। जो लोग पॉजिटिव आए हैं वे लोग जहांगीराबाद, करोद, अयोध्या नगर, अवधपुरी, बायपास रोड गोविंदपुरा और मंगलवारा क्षेत्र स्थित वार्डों से हैं। ये क्षेत्र जिले के सिटी और गोविंदपुरा एसडीएम सर्किल में आते हैं। दोनों ही सर्र्किंलो में सेकेंड डोज का वैक्सीनेशन प्रतिशत कम है। शहर के इन पुराने क्षेत्रों में वैक्सीनेशन को बढ़ावा देने के लिए यहां कैम्प भी लगाए, लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ। यहां लोगों ने वैक्सीन लगवाने में कम ही रुची दिखाई। सुरेश नगर बायपास रोड पर पॉजिटिव आईं 42 वर्षीय महिला को हालत बिगडऩे पर इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा। अब वो पूरी तरह से ठीक होकर जा भी चुकी है।

स्लो है सेकंड डोज की रफ्तार
यहां वार्ड 30, 31, 45 से लेकर 51 नंबर वार्ड तक करीब 46 फीसदी लोगों को दूसरी वैक्सीन लग चुकी है। वहीं बैरागढ़ के मोतिया पार्क वार्ड 2, 4, 5, 6 और 7 में 43 फीसदी लोग दोनों डोज पूरा कर चुके हैं। कोलार के वार्ड 1, 3, 29, 52, 80, 81, 82, 83, 84 व 85 में 48 फीसदी लोगों को दूसरी डोज लग चुकी है। बाकी लोग लगवाने से बच रहे हैं।

यहां के लोग फोन के बाद भी नहीं पहुंच रहे
गोविंदपुरा के जेपी नगर सर्किल के वार्ड 12,14, 16, 72, 73,74, 75,76,77, 78 और 79 में काफी लोग पहली डोज लगवाने के बाद दूसरी डोज के लिए फोन करने के बाद भी नहीं पहुंच रहे। यहां सेकंड डोज का प्रतिशत अभी तक 34 फीसदी तक पहुंचा है। संभागायुक्त ने बैठक कर दिए सेकेंड डोज पूरा करने के निर्देशसोमवार को संभागायुक्त गुलशन बामरा ने सभी जिला कलेक्टर को निर्देश दिए हैं कि 10 नवम्बर से चार चरणों में प्रारंभ हो रहे महा वैक्सीनेशन अभियान को अपने जिले की परिस्थिति अनुसार रणनीति बनाकर पूरा करें। उन्होंने अधिकारियों से साफ कहा कि कई मामलों में कई कारणों से वैक्सीन की दूसरी डोज में लापरवाही बरती जा रही है। कोरोना से बचाव के लिये वैक्सीन की दूसरी डोज लेना भी अत्यावश्यक है। दूसरी डोज के बिना कोरोना संक्रमण से सुरक्षा अधूरी है। संभाग में अभी तक 46 प्रतिशत लोगों ने वैक्सीन का दूसरा डोज लगवा लिया है अब शेष बचे 54 प्रतिशत नागरिकों को महा अभियान चलाकर शत-प्रतिशत लक्ष्य प्राप्त किया जाएगा।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

इन नाम वाली लड़कियां चमका सकती हैं ससुराल वालों की किस्मत, होती हैं भाग्यशालीजब हनीमून पर ताहिरा का ब्रेस्ट मिल्क पी गए थे आयुष्मान खुराना, बताया था पौष्टिकIndian Railways : अब ट्रेन में यात्रा करना मुश्किल, रेलवे ने जारी की नयी गाइडलाइन, ज़रूर पढ़ें ये नियमधन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोग, देखें क्या आप भी हैं इनमें शामिलइन 4 राशि की लड़कियों के सबसे ज्यादा दीवाने माने जाते हैं लड़के, पति के दिल पर करती हैं राजशेखावाटी सहित राजस्थान के 12 जिलों में होगी बरसातदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगयदि ये रत्न कर जाए सूट तो 30 दिनों के अंदर दिखा देता है अपना कमाल, इन राशियों के लिए सबसे शुभ

बड़ी खबरें

Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.