script

कोरोना के साइड इफेक्ट- कोई हो रहा गंजा तो किसी को आ रही ये परेशानी

locationभोपालPublished: Oct 02, 2021 04:50:31 pm

Submitted by:

Subodh Tripathi

कोरोना का कहर झेल चुके लोगों को विभिन्न समस्याएं घेरने लगी है, हाल ही कुछ युवाओं ने इस बारे में अपनी समस्याएं बताई है।

corona_ganja.png
भोपाल. कोरोना से पीडि़त लोग ठीक तो हो गए, लेकिन अब उन्हें विभिन्न प्रकार की परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है, आइसोलेशन में रह चुके लोगों को विभिन्न प्रकार की बीमारियों का सामना करना पड़ रहा है, कोई गंजा हो रहा है, तो किसी कोई खांस-खांस कर परेशान हो रहा है, तो कोई कमजोरी के कारण परेशान है।

दरअसल, कोरोना का कहर झेल चुके लोगों को विभिन्न समस्याएं घेरने लगी है, हाल ही कुछ युवाओं ने इस बारे में अपनी समस्याएं बताई है। हर दिन करीब दो दर्जन से अधिक लोगों के फोन कंट्रोल रूम पर आते हैं, जिसमें लोगों के गंजे होने, खांसी, कमजोरी आदि समस्याएं आ रही है। चूंकि कंट्रोल रूम में तैनात 30 चिकित्सकों की टीम द्वारा अलग-अलग समय में लक्षणों के आधार पर दवा बताई जाती है। वहीं ज्यादा समस्या होने पर उन्हें हमीदिया, जेपी या अन्य अस्पताल में जांच के लिए जाने की सलाह देते हैं। दरअसल ये वे मरीज हैं जिनको होम आइसोलेशन के दौरान स्मार्ट सिटी कार्यालय से फोन जाते थे, उन्होंने वही नंबर अपने मोबाइलों में सेव कर रखे हैं और अब वे अपनी समस्याएं बताकर उपचार के लिए सुझाव मांग रहे हैं।

सीए के स्टूडेंट के झड़ रहे बाल

रचना नगर निवासी एक छात्र सीए की पढ़ाई कर रहा है। कोरोना की दूसरी लहर में पॉजिटिव होने के बाद उसे होम आइसोलेशन में रखकर इलाज किया गया था। कुछ दिन पहले उसने फोन कर बताया कि उसके बाल तेजी से झड़ रहे हैं, पढ़ाई में मन नहीं लगता है।

महिला को चल रही खांसी

कोलार निवासी एक बुजुर्ग महिला कोरोना के बाद काफी खांस रही हैं। किसी ने बताया कि ये कोरोना का लक्षण भी हो सकता है। ऐसे में उन्होंने स्मार्ट सिटी कंंट्रोल रूम के नंबर पर कॉल कर अपनी समस्या बताई है। खांसी, कमजोरी की समस्या के काफी केस रोजाना सामने आ रहे हैं।
सरकार की अनूठी पहल, अब ऐसे मिलेगा राशन


80 हजार मरीज हुए थे होम आइसोलेशन से ठीक


-12 हजार मरीज कोरोना की दूसरी लहर में एक समय में होम आइसोलेशन में थे।
-80 हजार मरीज होम आइसोलेशन से हुए ठीक हुए।
-15 हजार के आसपास मरीजों में अब तक सामने आ चुके हैं लक्षण।
-100 से ज्यादा डॉक्टरों की टीम कंट्रोल रूम से करती थी वीडियो कॉल।
-30 डॉक्टर वर्तमान में स्मार्ट सिटी के 1075 नंबर पर फोन करने वालों के लिए तैनात
अगर आप भी हैं मिठाई खाने के शौकीन तो ये बाते जान लें

40% युवाओं में बाल झडऩे की समस्या


कोरोना से ठीक हुए युवाओं में से 40 फीसदी युवा बाल झडऩे की समस्या से परेशान हैं। वहीं 50 फीसदी बुजुर्ग कमजोरी या खांसी से परेशान हैं। बुजुर्ग खांसी की घरेलू दवा कर रहे हैं, लेकिन ये कोरोना ठीक होने के बाद सामने आए लक्षणों की खांसी है। इस कारण ये खांसी ठीक होने में समय भी ले रही है।

पूर्व में जो लोग होम आइसोलेशन में रहकर अपना इलाज करा चुके हैं। उनमें से काफी लोगों के फोन अब बाल झडऩे, कमजोरी की समस्या के संबंध में आते हैं। उनको दवा बताते हैं, ज्यादा लक्षण होने पर अस्पताल और जांचें भी कराते हैं।

-डॉ. संगीता टांक, प्रभारी स्मार्ट सिटी कंट्रोल रूम

ट्रेंडिंग वीडियो