राहत की खबरः मध्य प्रदेश में कोरोना रफ्तार हुई धीमी, ग्रोथ रेट और डबलिंग रेट हुई कम

कोरोना ग्रोथ रेट और डबलिंग रेट देश से हुई आधी

By: Hitendra Sharma

Updated: 17 Jun 2020, 09:09 AM IST

भोपालः मध्य प्रदेश में कोरोना को लेकर अब राहत की खबर आने लगी है अगर देश के आंकड़ों को देखें तो प्रदेश में कोरोना की ग्रोथ रेट 1.82 प्रतिशत है, जबकि भारत की 3.67 प्रतिशत है वही कोरोना डबलिंग रेट की बात करें तो यह 38.43 दिन, जबकि भारत में कोरोना 19.23 दिन में ही डबल हो रहा है। यानि कि मध्य प्रदेश में कोरोना की रफ्तार धीमी हो गई है। प्रदेश में एक्टिव प्रकरणों की संख्या 2 हजार 455 हो गई है, नए केवल 148 मरीज मिले हैं और 249 मरीज स्वस्थ होकर घर गए हैं।

उज्जैन की रिकवरी रेट 80 प्रतिशत

अगर हम रिकवरी रेट की बात करें तो उज्जैन की रिकवरी रेट 80 प्रतिशत है। उज्जैन जिले की समीक्षा के बाद सरकार ने निर्देश दिये हैं कि जिले में कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग पर और ध्यान दिया जाए, जिससे कोरोना संक्रमण पूरी तरह रोका जा सके। उज्जैन में 819 पॉजीटिव प्रकरणों में 103 एक्टिव हैं तथा 649 स्वस्थ हो गया हैं।

मेडिकल स्टोर्स को निर्देश
प्रदेश में संचालित मेडिकल स्टोर्स को निर्देश दिये हैं कि जुकाम, खांसी, बुखार के मरीजो की जानकारी सरकार को दें।मुख्यमंत्री चौहान ने निर्देश दिए कि सभी मेडिकल स्टोर्स उनकी दुकान से बुखार, खांसी की दवा खरीदने वाले ग्राहकों की जानकारी ड्रग इंस्पेक्टर, चिकित्सा अधिकारी को दें। इससे संक्रमण की ट्रेसिंग करने में मदद मिलेगी।

प्रभारी अधिकारी को निर्देश
सरकार ने निर्देश दिए कि जिलों में कोरोना की मॉनीटरिंग के लिए नियुक्त प्रभारी अधिकारी अपने प्रभार के जिलों में कोरोना की स्थिति पर विशेष ध्यान दें। कलेक्टर्स का मार्गदर्शन करें कि किस प्रकार जिलों में कोरोना संक्रमण पूरी तरह खत्म हो तथा हर मरीज स्वस्थ हो।

मृत्यु दर कम करें
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ए.सी.एस. हैल्थ सुलेमान तथा संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि मध्यप्रदेश में कोरोना की मृत्यु दर को न्यूनतम किया जाए। इसके लिए उन सभी राज्यों का अध्ययन करें जहाँ की मृत्यु दर कम है तथा मध्यप्रदेश में सर्वोत्तम इलाज सुनिश्चित करें, जिससे हर कोरोना मरीज स्वस्थ हो सकें।

हर कोविड मरीज को नि:शुल्क इलाज
मुख्यमंत्री ने बताया कि प्रदेश में हर कोविड मरीज का नि:शुल्क इलाज किया जा रहा है। प्रदेश में कोरोना टैस्टिंग से इलाज तक की सारी सुविधा नि:शुल्क है। सरकारी अस्पतालों एवं अनुबंधित निजी अस्पतालों में कोविड का नि:शुल्क इलाज हो रहा है।

देखिये वीडियो कहां हुआ चीन का विरोध....

Corona virus
Show More
Hitendra Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned