scriptवैक्सीन के लिए स्लॉट बुक कराने के बावजूद दो से तीन घंटे खड़ा होना पड़ रहा लाइन में | corona vaccination | Patrika News

वैक्सीन के लिए स्लॉट बुक कराने के बावजूद दो से तीन घंटे खड़ा होना पड़ रहा लाइन में

locationभोपालPublished: Jul 07, 2021 11:51:36 pm

कहीं बैकडोर से मिली एंट्री तो कहीं चोरी छिपे लगाई गई पहली डोज
पुराने शहर में बंटे टोकन, अपनी बारी आने पर आसानी से लगा टीका

Corona vaccination

Corona vaccination

भोपाल। कोरोना वैक्सीनेशन में सेकेंड डोज की संख्या बढ़ाने के लिए इन दिनों खासतौर पर सेंकेड डोज वैक्सीनेशन ड्राइव चलाया जा रहा है। बुधवार को वैक्सीनेशन के दौरान शहर में कहीं बड़ा हंगामा तो नहीं हुआ लेकिन लोग जरूर परेशान होते रहे। किसी सेंटर पर परिचितों को बैकडोर से एंट्री देने के बाद विवाद हुआ तो कई जगह स्लॉट बुक होने के बावजूद घंटों लाइन में खड़े रहने से विवाद हो गए। यही नहीं विशेषकर सेंकेड डोज वैक्सीनेशन होने के बावजूद शहर में हर घंटे फस्र्ट डोज भी लगाए गए।
नौ बजे का स्लॉट बुक, टीका लगा दोपहर एक बजे
पुराने शहर के गीतांजली कॉलेज के पास बने सेंटर में अव्यवस्थाओं के चलते कई बार विवाद की स्थिति बनी। लोगों की शिकायत थी कि उन्होंने सुबह नौ बजे का स्लॉट बुक किया था इसके बावजूद दो से तीन घंटे खड़े रहना पड़ रहा है। यही नहीं कुछ लोग वैक्सीनेशन स्टाफ के परिचित थे। ऐसे में उन्हें दूसरे रास्ते से अंदर बुलाकर टीका लगा दिया गया। इससे विवाद की स्थिति बन गई।
पुराने शहर में दिखा सब्र, नए शहर में विवाद
स्टेशन एरिया स्कूल, इंदिरा गांधी अस्पताल में वैक्सीनेशन के दौरान विवाद और भीड़ से बचने के लिए टोकन बांट दिए गए। लोग अपने नंबरों के टोकन लेकर पेड़ों की छांव में बैठे रहे। जब उनके नंबर की आवाज लगाई गई वे वैक्सीन लगवा आए। इसके उलट नए शहर के सेंटरों में सोमवार की तरह ही भीड़ और लंबी लाइन नजर आई।
दो हजार से ज्यादा फस्र्ट डोज
विभाग ने दो दिन पहलें ही तय किया था कि बुधवार को सिर्फ सेकेंड डोज हीलगाए जाएंगे। इसके बावजूद सेंटरों पर फस्र्ट डोज भी लगाए गए । कोविन पोर्टल के मुताबिक शहर में बुधवार को हर घंटे फस्र्ट डोज लगाए गए। दिनभर में दो हजार से ज्यादा लोगों को फस्र्ट डोज लगे।
सर्वर ठप्प होने से करना पड़ा दो घंटे इंतजार

टीकाकरण के दौरान सर्वर ठप्प होने से भी कई सेंटरों पर लोगों को लंबा इंतजार करना पड़ा। शासकीय कमला नेहरू स्कूल टीटी नगर में सर्वर नहीं चलने से टीकाकरण करीब दो घंटे रूका रहा। 12 बजे आए लोगों को भी ढाई बजे तक इंतजार करना पड़ा। आखिरकार स्टाफ ने कागज में सभी की एंट्री कर टीके लगाना शुरू किए बाद में उनकी एंट्री कोविन पोर्टल पर की गई।
डोज 34200 लेकिन 27500 लोगों ने ही लगवाए

बुधवार के लिए विभाग के पास कुल 34200 डोज उपलब्ध थे, इनमें कोवीशील्ड के 25000 और कोवैक्सीन के 9200 डोज थे। इसके बावजूद शाम सात बजे तक शहर में सिर्फ 27500 डोज ही लग सके। जबकि 10 फीसदी अतिरिक्त डोज जोड़ें तो 37440 डोज लाएग जाने चाहिए थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो