80 से घटाकर 12 किए गए वैक्सीनेशन सेंटर, सप्ताह में केवल इन 4 दिनों में होगा टीकाकरण

अब नए कार्यक्रम के अनुसार सप्ताह में चार दिन सोमवार, बुधवार, गुरुवार और शनिवार को टीका लगाया जाएगा।

By: Pawan Tiwari

Published: 14 Jan 2021, 07:52 AM IST

भोपाल. कोरोना वेक्सीनेशन के कार्यक्रम में फिर बदलाव किया गया है। पहले जहां चार दिन में पहला चरण पूरा करना तय किया गया था। वहीं अब नए कार्यक्रम के अनुसार सप्ताह में चार दिन सोमवार, बुधवार, गुरुवार और शनिवार को टीका लगाया जाएगा। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. प्रभाकर तिवारी ने बताया कि अब केवल 12 केन्द्रों पर ही टीकाकरण होगा। बदलाव होने का सबसे बड़ा कारण कोविन एप सॉफ्टवेयर को बताया जा रहा है। वहीं, कुछ बूथ सेंटरों की संख्या बढने और स्टाफ की ट्रेनिंग अधूरी होने को भी बड़ा कारण बताया जा रहा है।

आधार कार्ड लाना जरूरी

भोपाल में वैक्सीन लगाने के लिए रजिस्टर्ड स्वास्थ्यकर्मियों को ऑटो जनरेट मैसेज आएगा। इसमें उनके टीकाकरण की तारीख, समय और केन्द्र बताया जाएगा। टीका लगवाने वाले कर्मचारियों को अपने साथ आइडी प्रूफ और आधार कार्ड ले जाना अनिवार्य है। सेंटर पर सबसे पहले उनका नाम लिस्ट में देखा जाएगा। उसके बाद एसएमएस और फिर पहचान पत्र से उनकी पहचान सुनिश्चित की जाएगी।

मंत्री ने किया निरीक्षण
चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास कैलाश सारंग बुधवार को भोपाल आयी कोरोना वैक्सीन के स्टोरेज और ट्रान्सपोर्ट प्रक्रिया का निरीक्षण करने के लिये किलोल पार्क स्थित स्टेट वैक्सीन स्टोर पहुंचे। वहां, उन्होंने प्रक्रिया के सुचारू व्यवस्था का आकलन किया।

सारंग ने बताया कि भोपाल में 94 हजार वैक्सीन आयी हैं। जिसे संभाग के 8 जिले भोपाल, बैतूल, हरदा, होशंगाबाद, रायसेन, राजगढ़, सीहोर और विदिशा भेजा जा रहा है। गुरूवार को ग्वालियर को वैक्सीन उपलब्ध होगी। प्रथम चरण में लगभग 5 लाख 6 हजार से अधिक वैक्सीन प्राप्त हो रही हैं। उन्होंने बताया कि वैक्सीन स्टोरेज से लेकर री-डिस्टिब्यूशन तक सारी व्यवस्थाएं चाक-चौबंद हैं।

किस जिले में कितनी वैक्सीन
बताया गया कि ग्वालियर में 13 जिलों के लिये लगभग एक लाख 9 हजार 500, इंदौर में 15 जिलों के लिए एक लाख 52 हजार और जबलपुर में 15 जिलों के लिए एक लाख 51 हजार वैक्सीन उपलब्ध होंगी।

Corona virus
Pawan Tiwari
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned