scriptकोरोना वैक्सीन: पहले चरण में 4 लाख हेल्थ वर्करों को लगेगा टीका, 4 जिलों में बनाए गए हैं कोल्ड चैन स्टोर | Corona vaccine: 4 lakh health workers to be vaccinated in first phase | Patrika News

कोरोना वैक्सीन: पहले चरण में 4 लाख हेल्थ वर्करों को लगेगा टीका, 4 जिलों में बनाए गए हैं कोल्ड चैन स्टोर

locationभोपालPublished: Jan 08, 2021 07:43:38 am

Submitted by:

Pawan Tiwari

स्वास्थ्य मंत्री ने रायसेन में वैक्सीनेशन सेंटर का किया निरीक्षण

कोरोना वैक्सीन: पहले चरण में 4 लाख हेल्थ वर्करों को लगेगा टीका, 4 जिलों में बनाए गए हैं  कोल्ड चैन स्टोर

कोरोना वैक्सीन: पहले चरण में 4 लाख हेल्थ वर्करों को लगेगा टीका, 4 जिलों में बनाए गए हैं कोल्ड चैन स्टोर

भोपाल. प्रदेश में कोविड-19 के लिए वैक्सिनेशन के पूर्व रिहर्सल के तौर पर तैयारियों को परखने के लिए आज प्रदेश के 51 जिलों में ड्राई रन का आयोजन किया जा रहा है। स्वास्थ्य मंत्री डॉ प्रभुराम चौधरी ने 8 जनवरी को ड्राय रन के लिए रायसेन में बनाए गए वैक्सीनेशन सेंटर का निरीक्षण कर तैयारियों का जायजा लिया। उन्होंने ड्राय रन के लिए वैक्सीन केरियर से वैक्सीन को टीकाकरण केन्द्र तक पहुँचाने, टीकाकरण तथा इस दौरान कोविड-19 टीकाकरण के सभी प्रोटोकॉल का पालन किए जाने के संबंध में निर्देश दिए।
स्वास्थ्य मंत्री डॉ चौधरी ने बताया कि रायसेन सहित प्रदेश के सभी 52 जिलों में कोराना वेक्सिनेशन की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। प्रदेश में कोविड-19 के लिए वेक्सिनेशन के पूर्व रिहर्सल के तौर पर तैयारियों को परखने के लिए भोपाल में 2 जनवरी के सफल आयोजन के बाद अब 8 जनवरी को प्रदेश के शेष सभी 51 जिलों में ड्राई रन का आयोजन किया जा रहा है।
4 जिलों में कोल्ड चैन स्टोर
मंत्री ने बताया कि प्रदेश में 4 स्थानों भोपाल, जबलपुर, ग्वालियर और इंदौर में कोल्ड चैन स्टोर तैयार किया गया है। पहले इन स्टोर में स्वीकृत वैक्सीन का भंडारण होगा। यहां से वैक्सीन को संभाग, संभाग से जिलों और जिलों से पीएचसी में बनाए गए कोल्ड चैन स्टोर में भेजा जायगा। यहां से वैक्सीन सीधे टीकाकरण केंद्र पर पहुँचाई जाएगी, जहां पर पहले से रजिस्टर्ड व्यक्तियों का टीकाकरण किया जाएगा।
पहले चरण में हेल्थ वर्कर
स्वास्थ्य मंत्री डॉ चौधरी ने बताया कि पहले चरण में सभी हेल्थ वर्कर का टीकाकरण होगा। प्रदेश में ऐसे हेल्थ वर्कर की संख्या 4 लाख है। इनको कोविन प्लेटफार्म पर रजिस्टर किया गया है। स्वास्थ्य कार्यकर्ता को जिस दिन और जिस समय वैक्सीन लगाया जाना है, उसको कोविन प्लेटफार्म के माध्यम से उसके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एसएमएस के द्वारा सूचना दी जाएगी।

राज्यस्तरीय होगी मॉनिटरिंग
स्वास्थ्य मंत्री डॉ. चौधरी ने बताया कि प्रदेश में कोविड वैक्सीन के लिए प्रस्तावित सभी टीकाकरण केंद्रों पर कोविड-19 के प्रोटोकाल को ध्यान में रखते हुए आवश्यक व्यवस्थाएं कर ली गई हैं। राज्य स्तर पर बनाये गये कंट्रोल रूम से पूरे प्रदेश में होने वाले टीकाकरण अभियान पर लगातार नजर रखी जायेगी।
https://www.dailymotion.com/embed/video/x7yj8a3
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो