scriptबागसेवनिया, कोलार रोड सहित नए शहर के 8 क्षेत्रों में कोरोना का कहर, सबसे ज्यादा एक्टिव मरीज यहीं | Coronation havoc in 8 areas of new city including Bagsevania, Kolar Ro | Patrika News

बागसेवनिया, कोलार रोड सहित नए शहर के 8 क्षेत्रों में कोरोना का कहर, सबसे ज्यादा एक्टिव मरीज यहीं

locationभोपालPublished: Sep 12, 2020 07:02:48 pm

– गोविंदपुरा एसडीएम सर्किल में हुए सबसे ज्यादा सैम्पल, शहर एसडीएम सर्कल पीछे छूटा

बागसेवनिया, कोलार रोड सहित नए शहर के 8 क्षेत्रों में कोरोना का कहर, सबसे ज्यादा एक्टिव मरीज यहीं

– गोविंदपुरा एसडीएम सर्किल में हुए सबसे ज्यादा सैम्पल, शहर एसडीएम सर्कल पीछे छूटा

भोपाल. कोरोना को इस समय कोलार रोड, बागसेवनिया, पिपलानी, बैरागढ़, मिसरोद, शाहपुरा, कमला नगर, टीटी नगर ऐसे क्षेत्र बने हैं जहां कोरोना के सबसे ज्यादा एक्टिव मरीज हैं। इन आठ क्षेत्रों में ही करीब 346 कॉलोनियों, गली मौहल्लों में एक हजार के लगभग एक्टिव केस बने हुए हैं। जबकि राजधनी में सभी इलाकों को मिलाकर एक्टिव केसों की संख्या 1938 बनी हुई है। ये आठ क्षेत्र फिलहाल एक्टिव केस के मामले में टॉप पर बने हैं, लेकिन यहां की व्यवस्थाएं अब पहले जैसी नहीं हैं। न तो कंटेनमेंट जोन का पता चल रहा और न कहीं पालन होता दिख रहा। दुकानों, बाजारों, सब्जी ठेल वालों के यहां लोग बिना मास्क के दिख रहे हैं। एसओपी का पालन तो लोग भूल ही गए हैं, ऐसे में कोरोना की संख्या लगातार बढ़ रही है।

कोरोना की शुरुआत के बाद अब तक राजधानी में 12 हजार 681 लोगों को कोरोना हो चुका है। इनमें से 319 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। करीब सौ से ज्यादा मरीज गंभीर अवस्था में हैं जो अस्पतालों के कोविड आईसीयू में भर्ती हैं। हल्के लक्षण वाले मरीज भी अपना वहीं इलाज करा रहे हैं। बिना लक्षण वाले मरीजों को अस्पताल और क्वारेंटाइन सेंटरों के अलग रखा गया है। ये आरजीपीवी, मैनिट और मुगालियाछाप में चल रहे हैं। हाल ही में मरीजों की संख्या बढऩे पर इन तीन सेंटरों में बेड की संख्या बढ़ाई गई है। लेकिन जिस तेजी से मरीज बढ़ रहे हैं उससे लगता है कि जल्द ही कुछ नए क्वारेंटाइन सेंटर्स और खोलने की जरूरत होगी। ये स्थिति तब है जब पॉजिटिव रिपोर्ट आने के बाद काफी मरीजों को होम आईसोलेशन में रखा गया है।

टॉप क्षेत्र
क्षेत्र—एक्टिव केस की संख्या

कोलार—-165
बागसेवनियां—-137

पिपलानी—-130
बैरागढ़—-123

मिसरोद—–106
शाहपुरा—-101

कमला नगर—97
टीटी नगर—-93

सैम्पलिंग में आगे पहुंचा गोविंदपुरा सर्किल
कोरोना के दौरान शुरू की गई सैम्पलिंग में सबसे आगे रहने वाला शहर एसडीएम सर्किल अब एक पायदान पीछे हो गया है। जहांगीराबाद, इब्राहिमगंज, ऐशबाग सहित अन्य सिटी एरिया में कोरोना की टेस्टिंग कम हुई है। इधर गोविंदपुरा सर्किल में सैम्पलिंग की संख्या ज्यादा पहुंच गई है। ये अब शहर का नंबर वन सर्किल बन गया है जहां सबसे ज्यादा सैम्पल लिए जा रहे हैं। इधर पिपलानी, अयोध्या बायपास, मिनाल व अन्य कॉलोनियों में संक्रमण तेजी से फैला है। सबसे कम सैम्पल हुजूर और बैरसिया एसडीएम सर्किल में हुए हैं।

एसडीएम सर्किल——सैम्पल—-पॉजिटिव आए

गोविंदपुरा———-46571——2364
शहर————-43999—–2758

बैरागढ़———-36295——2332
एमपी नगर——-35179——1459

टीटी नगर——–20060—–1468
कोलार———16091—–1739

हुजूर———-15770—–451
बैरसिया——–6028——142

वर्जन

लोगों को समय पर इलाज मिल सके इसके लिए अस्पतालों में बेड बढ़ाए गए हैं, आयुष्मान योजना के तहत शहर के कई अस्पतालों में बीस फीसदी बेड आरक्षित किए हैं। एसडीएम इसकी मॉनीटरिंग कर रहे हैं।
अविनाश लवानिया, कलेक्टर

ट्रेंडिंग वीडियो