तैयार रहिए, थोड़ी ढील के साथ मई में भी जारी रह सकता है 'लॉकडाउन' !

लॉकडाउन से मुक्ति मिलने के कोई संकेत नहीं दिखाई दे रहे हैं....

By: Ashtha Awasthi

Updated: 23 Apr 2020, 04:27 PM IST

इंदौर/भोपाल। कोरोना ने पूरी दुनिया में हाहकार मचा के रखा हुआ है। वहीं केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरुवार को बताया कि मध्य प्रदेश में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 1592 हो गई है जबकि इस बीमारी से 84 लोगों की जान जा चुकी है।

यहां पर पिछले 24 घंटे में चार कोरोना मरीजों की मौत हो गई है। 84 मौतों में से सबसे अधिक 53 मौतें अकेले इंदौर में हुई हैं। आज एक और मरीज की मौत हो गई जिससे आंकड़ा 54 पहुंच गया। मध्यप्रदेश की आर्थिक राजधानी इंदौर कोरोना वायरस की महामारी से बुरी तरह प्रभावित है। जहां कोरोना वायरस की चपेट में आने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 945 हो गई है।

coronavirus : छह दिन पहले ससुराल आई महिला के पीहर पक्ष के सदस्य कोरोना पॉजीटिव, एक दर्जन लोगों की जांच

बता दें कि बीती 24 मार्च से चल रहे लॉकडाउन ने देश की जनता को बड़े पैमाने पर संक्रमित होने से बचाया है। मध्यप्रदेश के हालात जैसे हैं उनको देखकर आने वाले दिनों में लॉकडाउन से मुक्ति मिलने के कोई संकेत नहीं दिखाई दे रहे हैं। वहीं बात राज्य सरकार की करें तो अभी इसके बारे में कुछ भी बता पाने की स्थिति में नहीं है।

केंद्र सरकार के जारी आंकड़ों के अनुसार देश में कोविड-19 से संक्रमण की संभावना वाले लोगों की संख्या भी 19984 है। इसमें 3870 लोगों ठीक हो चुके हैं और 640 लोगों की संक्रमण से मृत्यु हो चुकी है। इनमें मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, गुजरात, तमिलनाडु, राजस्थान में लगातार मामले तेजी से बढ़ रहे हैं।

coronavirus__th02.jpg

बड़े पैमाने पर स्क्रीनिंग की तैयारी

कोरोना का हॉटस्पॉट बने इंदौर में अभी स्थिति साफ नहीं है। यहां पर लगातार कोरोना पॉजिटिव लोगों की संख्या बढ़ती जा रही है। साथ ही मौतों का आकड़ा भी यहां पर डराने वाला है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की टीम का कहना है कि केंद्र सरकार के दिशा निर्देशों के अनुरुप बड़े पैमाने पर स्क्रीनिंग की तैयारी कर रही है। महाराष्ट्र, राजस्थान, पंजाब और मध्य प्रदेश से मिल रही रिपोर्ट के अनुसार तीन मई के बाद भी लॉकडाऊन बढ़ेगा।

coronavirus.jpg

कुछ ढील के साथ बढ़ेगा लॉकडाउन

जानकारी के लिए बता दें कि कोविड-19 सेल के चिकित्सक का अनुमान है कि मई में थोड़ी बहुत ढील के साथ लॉकडाउन जारी रहने के आसार हैं। भोपाल और इंदौर में कोविड-19 का संक्रमण फैल रहा है। इंदौर की स्थिति लगातार गंभीर हो रही है। इस बारे में भोपाल के डीएम तरुण कुमार पथोड़े का कहना है कि सभी जरूरी कदम उठाए जा रहे हैं। लॉकडाउन का सख्ताई से पालन कराया जा रहा है और जल्द ही हालात काबू में आने के आसार हैं।

Ashtha Awasthi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned