scriptFact Check : जानवर पालने वाले हो जाएं सावधान, यहां पर बिल्ली की रिपोर्ट आई ‘कोरोना पॉजिटिव’ | coronavirus: cat tests positive for coronavirus | Patrika News

Fact Check : जानवर पालने वाले हो जाएं सावधान, यहां पर बिल्ली की रिपोर्ट आई ‘कोरोना पॉजिटिव’

locationभोपालPublished: Apr 28, 2020 06:06:45 pm

Submitted by:

Ashtha Awasthi

– मालिक से बिल्ली हुई संक्रमित- विशेषज्ञ बोले-घबराएं नहीं- कई बार किया गया कोरोना टेस्ट

photo6066692433346931169.jpg

corona

भोपाल। पूरे भारत देश में इस समय कोरोना का कहर जारी है। वहीं बात मध्यप्रदेश की करें तो यहां पर अभी तक कोरोना वायरस के कारण 7 लोगों की मौत हो गई है। आपको बता दे कि अभी तक इंसानों में ही कोरोना वायरस (Coronavirus) के संक्रमण की खबरें आ रही हैं लेकिन अब जानवरों में भी कोरोना संक्रमण पाया जा रहा है। जी हां बेल्जियम में एक बिल्ली के संक्रमित होने का मामला सामने आया है।

coronavirus.jpg

हालांकि विशेषज्ञों का कहना है कि घबराने की जरूरत नहीं है, यह एक दुर्लभ मामला है। उनका कहना है कि इंसानों से पशुओं में कोरोना वायरस के फैलने की संभावना बहुत कम है। इंसानों से पशुओं में संक्रमण का जोखिम बहुत ही कम है।

हालांकि बताया जा रहा है कि बिल्ली में ये वायरस उसकी मालकिन के जरिए आया होगा। क्योंकि एक हफ्ते बाद बिल्ली को भी वायरस से संक्रमित पाया गया है। इससे पहले कुत्ते में कोरोना वायरस के लक्षण मिले थे जिसके बाद उनका टेस्ट कराया गया और रिपोर्ट पॉजिटिव आई।

Gcoronavirus : gwalior student trapped in Italy, Mother sought help

वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन के मुताबिक इस बात का कोई एविडेंस नहीं है कि कुत्ता, बिल्ली या कोई और पालतू जानवर कोरोना वायरस को खुद से दूसरे में ट्रांसफर करता हो। बता दें कि हांगकांग में ये बिल्ली तीसरी पालतू जानवर है जो कोरोना पॉजिटिव निकली।

वहीं कुछ एक्सपर्ट का कहना है कि कोरोना ने पूरी दुनिया को हिला दिया है। ये मनुष्यों के अलावा स्तनधारी जीव जैसे सुअर, हमारे पालतू पशु जैसे गाय-भैंस, घर में पाले जाने वाले कुत्ते बिल्ली, ऊंट और कुछ चिड़ियों को भी अपने शिकंजे में ले सकता है।

जम्मू-कश्मीर: 48 हुई <a  href=
coronavirus s पॉजिटिव मरीजों की संख्या, एक दिन में 10 मामले आए सामने, प्रशासन की बढ़ी चिंता” src=”https://new-img.patrika.com/upload/2020/03/30/colo_5958727-m.png”>

खैर जो भी हो अगर आपने अपने घर में कोई भी जानवर पाल रखा है तो उनका विशेष ध्यान रखिए। क्योंकि जानवर न तो अपने हाथ-पैरों को बार-बार धो पाएगा। न ही वह आपसे कुछ बोल पाएगा। घर में अगर किसी को खांसी या जुकाम है तो जानवरों से उचित दूरी बनाए रखना जरूरी है। साथ ही उनकी भी सफाई का विशेष ध्यान रखें।

Fact Check : वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन के मुताबिक इस बात का कोई एविडेंस नहीं है कि कुत्ता, बिल्ली या कोई और पालतू जानवर कोरोना वायरस को खुद से दूसरे में ट्रांसफर करता हो। बता दें कि हांगकांग में ये बिल्ली तीसरी पालतू जानवर है जो कोरोना पॉजिटिव निकली।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो