कोरोना पर राहत की खबर, जल्द खत्म हो जाएगी ये महामारी

- कोरोना के लेकर आई अच्छी खबर...
- जल्द खत्म हो सकती है महामारी....
- सोशल डिस्टेंसिंग का करते रहें पालन...

भोपाल। कोरोना वायरस से निपटने के लिए प्रधानमंत्री मोदी के द्वारा दिए गए आदेश के बाद पूरे देश में 14 अप्रैल तक पूर्ण लॉकडाउन की घोषणा की गई है। पूरे भारत में अब तक कोरोना वायरस (coronavirus) से संक्रमित मरीजों की संख्या लगभग 639 तक पहुंच चुकी है। वहीं कोरोना वायरस (Novel Coronavirus) से मरने वालों की संख्या 15 हो गई है। रोजाना कोरोना वायरस के पॉजिटिव मामले सामने आ रहे हैं। इनमें कई लोगों का इलाज चल रहा है।

1800x1200_coronavirus_1.jpg

भारतीय आयुर्विज्ञान शोध परिषद (ICMR) के अनुसार भारत में अभी कोरोना संक्रमण दूसरे स्टेज में है, लेकिन कम्यूनिटी ट्रांसमिशन यानी सामुदायिक प्रसार बढ़ा तो इसे संभालना चुनौती भरा हो जाएगा। अन्य देशों की तरह इसको फैलने से रोकना है। यहीं कारण है कि विदेश से भारत लौटे सभी लोगों का क्वारंटीन और देश में रह रहे लोगों से सोशल डिस्टेंसिंग यानी सामाजिक दूरी बनाए रखने की अपील की गई है।

michael-levitt4web-750x400-750x375.jpg

वहीं इन सबके बीच एक राहत की खबर भी सामने आई है। पूरे देश में डर के माहौल के बीच में स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के बायोफिजिसिस्ट और नोबेल पुरस्कार विजेता माइकल लेविट ने कोरोना वायरस को लेकर एक भविष्यवाणी की है। उनकी भविष्यवाणी लोगों को राहत दे सकती है। उन्होंने कहा है कि आने वाले दिनों में कोरोना का कहर खत्म हो जाएगा क्योंकि पूरी दुनिया सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कर रही है और इसने एक बूस्टर शॉट दिया है जो इस समय महामारी से लड़ने के लिए आवश्यक है।

800px-dimg_7539_11253383215-768x611.jpg

जानकारी के लिए आपको बता दें कि माइकल लेविट वही शख्स है जिन्होंने भविष्वाणी की थी कि चीन में सवा तीन हजार लोग मरेंगे। चीन में यह महामारी विनाशकारी प्रकोप लेकर आएगी। माइकल ने कई अन्य हेल्थ विशेषज्ञों की भविष्यवाणी से पहले ही भविष्यवाणी कर दी थी।

'द लॉस एंजिल्स टाइम्स' को दिए एक इंटरव्यू में उन्होंने कहा: "हमें कोरोनावायरस के आतंक को नियंत्रित करने के लिए जो करना चाहिए हम कर रहे हैं... सब ठीक होने जा रहा है," उन्होंने कहा कि डेटा कयामत महामारी विज्ञानी का समर्थन नहीं करता है वह इसके बारे में चेतावनी दे रहा है... "संख्या अभी तेजी से बढ़ रही है लेकिन धीमी वृद्धि के स्पष्ट संकेत हैं।

rtx144wx12274_l.jpg

लेविट मीडिया को दहशत फैलाने के लिए जिम्मेदार ठहराया। जब शुरू में चीन ने कोविड-19 से अधिक मौतों की रिपोर्ट करना शुरू किया, तब माइकल लेविट ने एक आशावादी रिपोर्ट भेजी थी। उन्होंने अपने नोट में लिखा था, जो चीन में सोशल मीडिया पर काफी वायरल हुआ था- 'इससे पता चलता है कि मरने वालों की संख्या में वृद्धि की दर अगले सप्ताह और भी धीमी हो जाएगी।'

लेविट ने फरवरी के मध्य तक चीन में करीब लगभग 80,000 मामले और 3,250 मौतों की कुल संख्या का अनुमान लगाया था। लेविट ने यह भी कहा कि ओवररिएक्शन एक और संकट पैदा कर सकता है, जिसमें नौकरियों को लेकर आस-पास निराशा हो सकती है।

Ashtha Awasthi
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned