scriptइंदौर के बाद अब सूबे के दो इलाकों में बढ़ा खतरा, क्या थर्ड स्टेज में पहुंच गया है कोरोना वायरस? | coronavirus: danger in Bhopal and Gwalior-Chambal of Madhya Pradesh | Patrika News

इंदौर के बाद अब सूबे के दो इलाकों में बढ़ा खतरा, क्या थर्ड स्टेज में पहुंच गया है कोरोना वायरस?

locationभोपालPublished: Apr 05, 2020 12:06:19 pm

Submitted by:

Pawan Tiwari

आईएएस अधिकारियों के संक्रमित होने के बाद मंत्रालय और स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मच गया है।

कोरोना वायरस: लॉकडाउन में भी नहीं सुधरे लोग, अब सबसे बड़े खतरे की एंट्री

कोरोना वायरस: लॉकडाउन में भी नहीं सुधरे लोग, अब सबसे बड़े खतरे की एंट्री

भोपाल. मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमण के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। प्रदेश के व्यावसायिक राजधानी इंदौर के बाद अब राज्य की राजधानी भोपाल में भी खतरा बढ़ गया है। इसके साथ ही मालवा के बाद अब ग्वालियर-चंबल में भी संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है। राजधानी भोपाल में आईएएस अधिकारियों के संक्रमित होने के बाद मंत्रालय और स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मच गया है। मध्यप्रदेश में ग्वालियर-चंबल अंचल में भी लगातार मरीजों की संख्या बढ़ने से प्रशासन अलर्ट हो गया है।

अधिकारी भी कोरोना के संक्रमण में
मध्यप्रदेश में खतरे की आहट इसलिए और बढ़ गई है कि कई आईएएस अधिकारी भी कोरोना की चपेट में आ गए हैं। स्वास्थ्य विभाग में आयुष्मान भारत के सीईओ आईएएस जे विजय कुमार भी कोरोना से संक्रमित हो गए हैं। इसके अलावा प्रमुख सचिव स्वास्थ्य पल्लवी जैन गोविल और डायरेक्टर हेल्थ डॉ वीणा सिन्हा को भी कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। आईएस अधिकारियों की रिपोर्ट पॉजिटव आने के बाद कई अधिकारियों में संक्रमण का खतरा बढ़ गया है। क्योंकि ये अधिकारी सीएम शिवराज सिंह चौहान के साथ कोरोना की कई समीक्षा बैठकों में शामिल थे।
शनिवार को स्वास्थ्य विभाग की दो शीर्ष महिला अधिकारी कोरोना वायरस से संक्रमित पाई गई हैं। इनमें से एक आईएएस अधिकारी हैं। स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि दोनों महिला अधिकारी भोपाल में पदस्थ हैं। इससे पहले गुरुवार को स्वास्थ्य विभाग से जुड़े एक अन्य आईएएस अधिकारी में भी कोरोना वायरस के संक्रमण के पुष्टि हुई थी। भोपाल में अब तक 18 लोगों में कोरोना वायरस के संक्रमण की पुष्टि हुई है।
https://twitter.com/hashtag/COVID19?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
मध्यप्रदेश के 10 जिलों में संक्रमण
मध्यप्रदेश के इंदौर में सबसे ज्यादा कोरोना संक्रमित हैं। अकेले इंदौर में अभी तक 128 ममाले सामने आ चुके हैं। भोपाल में 18, जबलपुर 08, ग्वालियर 02, शिवपुरी 02, खरगोन 01, मुरैना 12, छिंदवाड़ा 01, उज्जैन 07 और बड़वानी में 3 माममले सामने आए हैं।
ग्वालियर-चंबल की स्थिति
मध्यप्रदेश के ग्वालियर चंबल के तीन जिलों में संक्रमित मरीज पाए गए हैं। जहां प्रदेश में संक्रमित मरीजों की संख्या 185 हैं वहीं, अकेले ग्वालियर-चंबल में मरीजों की संख्या 16 हो गई है। ग्वालियर-चंबल अंचल के ग्वालियर, शिवपुरी और मुरैना जिले में अभी तक संक्रमित मरीज पाए गए हैं।
https://twitter.com/hashtag/coronavirus?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
अब तक 11 की मौत
मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमण के कारण मौत का आंकड़ा भी बढ़ता जा रहा है। प्रदेश में अब तक 11 लोगों की मौत हो चुकी है। सूबे में कोविड-19 के कारण दम तोड़ने वाले 11 मरीजों में इंदौर के 7, उज्जैन के 2 और खरगोन और छिंदवाड़ा का एक-एक मरीज शामिल हैं।
क्या थर्ड स्टेज में पहुंचा कोरोना
इंदौर में कोरोना वायरस फैसले की एक बड़ी वजह रही सोर्स का पता नहीं लगना। 1 अप्रैल तक इंदौर में 75 पॉजिटिव केस आए लेकिन इनमें से 56 मरीजों को संक्रमण किससे हुआ, यह पता नहीं चल सका है। ऐसे में कयास लगाया जा रहा है कि इंदौर में अब कोरोना वायरस सामुदायिक स्तर पर फैल चुका है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो