scriptकोरोना वायरस: सागर जिले में मृत्युदर सबसे ज्यादा, राज्य का रिकवरी रेट 91.1 प्रतिशत | Coronavirus: highest death rate in Sagar district | Patrika News

कोरोना वायरस: सागर जिले में मृत्युदर सबसे ज्यादा, राज्य का रिकवरी रेट 91.1 प्रतिशत

locationभोपालPublished: Nov 30, 2020 06:57:06 am

Submitted by:

Pawan Tiwari

सीएम ने कहा- कोरोना संक्रमण रोकथाम के प्रयासों से प्रदेश में संक्रमण दर में कमी

कोरोना वायरस: सागर जिले में मृत्युदर सबसे ज्यादा, राज्य का रिकवरी रेट 91.1 प्रतिशत

कोरोना वायरस: सागर जिले में मृत्युदर सबसे ज्यादा, राज्य का रिकवरी रेट 91.1 प्रतिशत

भोपाल. मध्यप्रदेश में कोोरोना के बढ़ते संक्रमण के बीच सीएम शिवराज सिंह चौहान ने लोगों से अपली की है कि लापरवाही नहीं करें और सावधानी बरतें। सीएम ने कहा- कोरोना की रोकथाम के लिये लगातार हो रहे प्रयासों से संक्रमण की दर में कमी आयी है। इन्दौर और भोपाल में अधिक सावधानी बरतनें और ध्यान देने की जरूरत है।
इन्दौर और भोपाल में कोरोना संक्रमण पर प्रभावी रोक लगाने के लिये अधिक सावधानी बरतनें और प्रयास करने के निर्देश दिये गए हैं। इन दो जिलों में ही कन्टेनमेंट जोन बनाये गये हैं। इन संक्रमण क्षेत्रों को निर्धारित गाइड लाइन का पालन करते हुये 14 दिन की समयावधि पूर्ण होने के पश्चात ही खोला जायेगा।
कमांड कंट्रोल सेंटर्स को सक्षम बनाएं
कोरोना कमाण्ड कन्ट्रोल सेन्टर को अधिक सक्षम बनाया जाये। इसके लिये कलेक्टर्स नियमित समीक्षा करें। वर्तमान परिस्थितियों को देखते हुये इन सेन्टर में कार्य करने वाले अधिकारी-कर्मचारियों को प्रशिक्षण दिया जाये। होम आइसोलेशन में रखे गये कोरोना पॉजिटिव मरीजों के स्वास्थ्य के संबंध में सतत रूप से वीडियो काल से बात कर जानकारी ली जाये। वीडियो काल दिन में किसी भी समय किया जाये। सुनिश्चित किया जाये कि होम आइसोलेशन में रखे गये मरीज घर से बाहर नहीं जाये। आवश्यक होने पर होम आइसोलेट मरीज को तुरन्त अस्पताल पहुंचा कर इलाज किया जाये। प्रदेश में कोरोना के कुल मरीजों में 62 प्रतिशत मरीज होम आइसोलेशन में है।
चिकित्सकों का ध्यान रखेगी राज्य सरकार
जिलों के प्रभारी अधिकारी सुनिश्चित करें कि यदि किसी जिले में कोई डॉक्टर कोरोना से संक्रमित होता है तो उसके इलाज की सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाये। ये हमारे समाज के कोरोना योद्धा है। इनका राज्य सरकार पूरा ध्यान रखेगी।
सुरक्षा उपायों के प्रति जागरूकता लाएं
लोगों को मास्क का उपयोग करने, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करनें तथा बार-बार हाथ धोने जैसे सुरक्षा उपायों के प्रति लगातार जागरूक किया जाये। रोको-टोको अभियान के तहत नियमों का पालन नहीं करने वाले लोगों में कोरोना से कैसे बचे, क्या सावधानी बरते आदि कोरोना से संबंधित निबंध लिखवाये जाये।
सागर जिला मुख्यालय विशेषज्ञ चिकित्सकों की टीम भेजी गयी थी। इस दल ने सागर में मृत्यु दर अधिक होने की जांच की और बताया कि वहां ऑक्सीजन के साथ वेन्टीलेटर का उपयोग कम हो रहा है। इसलिये आवश्यक होने पर वेन्टीलेटर का उपयोग करने की सलाह दी गयी है। फीवर क्लीनिक की सुविधा बढ़ाने के लिये कहा गया है। वेन्टीलेटर के उपयोग के संबंध में भोपाल के विशेषज्ञ चिकित्सकों को सागर के कोर ग्रुप में शामिल चिकित्सकों से बात करने के लिये कहा गया। सीएम ने कहा-सागर में कोरोना से मृत्यु दर को राज्य की औसत मृत्यु दर तक लाया जाये।
91.1 प्रतिशत रिकवरी रेट
समीक्षा बैठक में बैठक में बताया गया कि प्रदेश में कोरोना की रिकवरी रेट 91.1 प्रतिशत है। पॉजिटिविटी रेट 5 प्रतिशत है।

ट्रेंडिंग वीडियो