कोरोना के आने से पहले तैयार है मध्यप्रदेश, कई सार्वजनिक स्थलों पर लगा प्रतिबंध

कोरोना वायरस का खौफ, सरकार की गाइडलाइन के बाद शापिंग माल, शिक्षण संस्थान, पार्क और यातायात बंद...।

By: Manish Gite

Published: 19 Mar 2020, 07:00 PM IST

 

भोपाल। कोरोना वायरस की गाइडलाइन के मुताबिक इसे रोकने के लिए केंद्र सरकार से लेकर मध्यप्रदेश सरकार तक अलर्ट हो गई है। प्रदेश के सभी सिनेमा हॉल, शापिंग माल बंद करने के आदेश जारी हो गए हैं। यहीं नहीं मध्यप्रदेश के सभी सरकारी, प्राइवेट दफ्तर भी इससे बचाव के लिए तैयार हैं। सीबीएसई के बाद अब माध्यमिक शिक्षा मंडल (mpbse) की परीक्षाएं भी स्थगित कर दी गई है। यह परीक्षा 31 मार्च के बाद होगी। कई कर्मचारियों को वर्क फ्रॉम होम (घर से काम करने) के लिए कह दिया गया है। इस बीच मुख्यमंत्री कमलनाथ ने भी मध्यप्रदेश की जनता को पत्र लिखकर मिलकर इस वायरस से लड़ाई की अपील की है।

 

मध्यप्रदेश में हालांकि अब तक कोरोना पीड़ित किसी भी संदिग्ध व्यक्ति की पुष्टि नहीं हुई है, लेकिन माना जा रहा है कि यदि ऐसा कुछ होता है, तो मुश्किलें बढ़ जाएंगी। इसके लिए सरकार कई स्तर पर जागरूकता अभियान चला रही है, इसके लक्षण और उससे बचाव के तरीके बता रही है। इंदौर में बस सेवाएं बंद कर दी गई हैं, वहीं ट्रेनें रद्द कर दी गई है। जिससे अनावश्यक आवाजाही को लोग टाल सकें और सेकंड स्टेज से इस वायरस को थर्ड स्टेज में जाने से रोका जा सके।

भारत में 170 से अधिक करोना संक्रमित व्यक्तियों की पुष्टि होने और तीन मरीजों की मौत के बाद देशभर में सरकार ने एडवायजरी जारी कर हाईअलर्ट जारी कर दिया है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने तो इसे महामारी घोषित कर दिया है।

 

देश में कोरोना पीड़ितों की स्थिति देखने के लिए करें क्लिक
यह है हेल्प लाइन नंबर

 

भोपाल में धारा 144 लगाई
कोरोना वायरस के चलते भोपाल में धारा 144 लगा दी गई है। सार्वजनिक स्थलों पर भीड़ लगाना, जुलूस और जलसे पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। मध्यप्रदेश के लिए सरकार की हेल्पलाइन नंबर 0755-2527177 भी जारी किए गए हैं।

 

तीर्थ स्थलों पर प्रतिबंध
मध्यप्रदेश के ओंकारेश्वर और महाकाल मंदिर में भी कोरोना वायरस का असर देखा जा रहा है। महाकाल में तो भस्म आरती में सिर्फ पुजारियों को ही जाने की अनुमति रहेगी, वहीं भक्तों को दूर से ही दर्शन करने को कहा गया है। वहीं ओंकारेश्वर में भी मंदिरों के पट बंद रखे जा रहे हैं। प्रशासन ने कहा है कि कोरोना वायरस के चलते तीर्थ स्थलों पर, भीड़भाड़ वाले स्थलों पर न जाएं और किसी भी प्रकार की यात्रा को टाले।

 

इंदौर के मॉल, पब और गार्डन बंद
इंदौर में संभागायुक्त आकाश त्रिपाठी और कलेक्टर लोकेश जाटव ने कोचिंग संस्थान, स्कूल, कॉलेज, पुस्तकालय, जिम, वॉटर पार्क, मनोरंजन पार्क, संगीत संस्था, मैरिज हाल, पब, डिस्कोथेक, मेघदूत गार्डन, रीजनल पार्क जैसे सार्वजनिक पार्क को आगामी आदेश तक बंद करने के निर्देश दिए हैं। वहीं, शनिवार और रविवार को 56 दुकान और सराफा भी बंद करने का कहा गया। हालांकि कुछ शापिंग मॉल तक यह आदेश नहीं पहुंच पाए हैं, जिस कारण वे अब तक असमंजस में हैं।

इंदौर : बंद रहेंगे शॉपिंग मॉल और सुपर मार्केट

बस सेवा भी बंद
महाराष्ट्र से मध्यप्रदेश की तरफ आने वाली बसों के संचालन पर रोक लगा दी गई है। खासकर मुम्बई, पूणे समेत महाराष्ट्र से आने वाली बसों के प्रवेश पर भी रोक लगा दी गई है। इंदौर संभाग आयुक्त ने उपायुक्त परिवहन विभाग, अटल इंदौर सिटी ट्रांसपोर्ट सर्विस लिमिटेड और क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी को पत्र भेजकर कार्यवाही किये जाने का निर्देश दिये हैं। पत्र में कहा गया है कि - वर्तमान में कोरोना वायरस का संक्रमण का प्रभाव महाराष्ट्र प्रदेश में पाया गया है। जिसकों दृष्टिगत रखते हुए 21 मार्च से 31 मार्च तक इंदौर, महाराष्ट्र के मध्य बस परिवहन सेवा को स्थागित करने की कार्यवाही का निर्देश दिया है।

ट्रेन के बाद अब बसों का संचालन रोका

 

 

शादियां भी हुई कैंसिल
कोरोना के चलते केंद्र व राज्य सरकार की एडवाइजरी ने कई सामाजिक जलसों को निरस्त कर दिया। सरकार ने बड़े जलसों पर रोक लगाते हुए मैरिज गार्डन और हॉल को बंद करने के निर्देश भी जारी किए हैं। इंदौर के उद्योगपति जेठानंद रामनानी ने बताया, उनके परिवार में साले की लड़की की शादी 18 अप्रैल को होना थी। लड़का ऑस्ट्रेलिया में जॉब करता है। वर्तमान में वहां कोरोना वायरस से स्थिति काफी गंभीर है। इसे देखते हुए बाहर जाने पर ही रोक लगा दी गई है। साथ ही भारत में भी 15 अप्रैल तक इन देशों से आने पर रोक है। हालांकि शादी की सारी तैयारियां हो चुकी थी, लेकिन वर्तमान स्थिति को देखते हुए परिवार को शादी की तिथि आगे बढ़ाने का निर्णय लेना पड़ा।

कोरोना से शादी की तारीख बदली, दुल्हनिया लेने जाएंगे 8 से 10 बाराती

 

रद्द की गई ट्रेनों की लिस्ट
- इंदौर-पुरी हमसफर एक्सप्रेस (19317) - 21 और 28 मार्च के लिए कैंसिल किया गया।
- इंदौर-मुंबई सेंट्रल दुरंतो एक्सप्रेस (12228) - 22, 27 और 29 मार्च के लिए रद्द किया गया।
- मुंबई सेंट्रल-इंदौर दुरंतो एक्सप्रेस (12227) - 21, 26 और 28 मार्च के लिए रद्द किया गया।
- पुरी-इंदौर हमसफर एक्सप्रेस (19318) - 25 मार्च और एक अप्रैल के लिए रद्द किया गया।
- बांद्रा-जामनगर हमसफर एक्सप्रेस (22923) - 21, 23, 25, 28 और 30 मार्च के लिए रद्द किया गया।
- जामनगर-बांद्रा हमसफर एक्सप्रेस (22924) - 22, 24, 26, 29 और 31 मार्च के लिए रद्द कर दिया गया।
- मुंबई सेंट्रल-जयपुर दुरंतो एक्सप्रेस (12239) - 22, 24, 29 और 31 मार्च के लिए कैंसिल कर दिया गया।
- जयपुर-मुंबई सेंट्रल दुरंतो एक्सप्रेस (12240) - 24, 26, 31 मार्च और 2 अप्रैल के लिए कैंसिल कर दिया गया।
- मुंबई सेंट्रल-नई दिल्ली दुरंतो एक्सप्रेस (22209) - - 23, 27 और 30 मार्च के लिए रद्द कर दिया गया।
- नई दिल्ली-मुंबई सेंट्रल दुरंतो एक्सप्रेस (22210) - 21, 24, 28 और 31 मार्च के लिए रद्द कर दिया गया।

बड़ी खबर: कोरोना के चलते रेलवे ने रद्द की 400 से ज्यादा ट्रेनें, यहां देखें पूरी लिस्ट

Show More
Manish Gite
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned