15 तारीख को ही खुलेगा लॉकडाउन, लेकिन लागू होगीं ये जरूरी शर्तें!

लॉकडाउन को और आगे बढ़ाए जाने की आशंकाओं को बीते दिनों सरकार ने खारिज कर दिया था।

By: Pawan Tiwari

Published: 06 Apr 2020, 08:36 PM IST

भोपाल. कोरोना वायरस के संक्रमण को तोड़ने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 21 दिनों तक लॉकडाउन की घोषणा की है। लॉकडाउन की अवधि 14 अप्रैल को रात 12 बजे से खत्म होने जा रही है। अब लॉकडाउन को लेकर चर्चा हो रही है कि जिस तरह से देश में कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं उससे लॉकडाउन को आगे बढ़ाया जा सकता है। हालांकि लॉकडाउन को और आगे बढ़ाए जाने की आशंकाओं को बीते दिनों सरकार ने खारिज कर दिया था। ऐसे में माना जा रहा है कि अब लॉकडाउन आगे नहीं बढ़ेगा। लेकिन लॉकडाउन को कुछ शर्तों के साथ खोला जा सकता है।

मध्यप्रदेश में क्या होगा
मध्यप्रदेश में कोरोना वायरस के संक्रमण लगातार बढ़ रहे हैं। मध्यप्रदेश के 10 जिले कोरोना संक्रमण की चपेट में हैं ऐसे में माना जा रहा है कि लॉकडाउन खुलने के बाद भी इन 10 जिलों में प्रशासन की सख्ती रहेगी। प्रशासन की सख्ती का कारण इसलिए होगा की लॉकडाउन खुलने के बाद लोग भीड़ में शामिल ना हो और सोशल डिस्टेंसिंग बनाकर चलें।

क्या हो सकती हैं शर्तें
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार को कैबिनेट बैठक की। इस बैठक में लॉकडाउन को लेकर भी चर्चा की गई है। बताया जा रहा है कि प्रधानमंत्री ने मंत्रियों से कहा कि वे उन इलाकों में विभागों को धीरे-धीरे खोलने की योजना बनाएं, जो कोरोनावायरस के हॉटस्पॉट के रूप में नहीं उभरे हैं। लॉकडाउन के कारण भारतीय रेलवे ने 25 मार्च से अपनी सारी सेवाएं बंद कर रखी है। लेकिन आईआरसीटीसी के एप में 15 तारीख से बुकिंग बता रहा है। ऐसे में माना जा रहा है कि फिलहाल रेलवे कुछ ट्रेनों को शुरू कर सकता है। हालांकि इस दौरान यात्रा करने वाले यात्रियों से मास्क लगाने की अपील की जाएगी। सूत्रों के अनुसार बिना मास्क के लोगों को एंट्री नहीं दी जाएगी।लॉकडाउन खुलने के बाद प्रशासन एक साथ बड़े मार्केट खोलने पर रोक लगा सकता है। क्योंकि बड़े मार्केटों में भीड़ होने की संभावना रहती है ऐसे में पहले छोटे बाजार या मोहल्ले की दुकानें ही खोली जा सकती हैं। धीरे-धीरे बड़े मॉल या बड़े-बड़े शॉपिंग वाले स्थल खोले जा सकते हैं।

बिना संक्रमित जिलों को पहले खोला जा सकता है
मध्यप्रदेश के 10 जिलों में कोरोना वायरस के संक्रमित मिले हैं। ऐसे में सरकार सबसे पहले उन उन जिलों से लॉकडाउन हटा सकती है जहां कोरोना वायरस का कोई भी पॉजिटिव केस नहीं आया है। क्योंकि इन जिलों में कोरोना वायरस संक्रमण फैलने की संभावना कम हो सकती है। इंदौर और भोपाल सबसे ज्यादा संक्रमित हैं ऐसे में सरकार या प्रशासन कुछ शर्तों यहां भी लागू करके लॉकडाउन हटा सकते हैं।

coronavirus
Pawan Tiwari
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned