Coronavirus: सुबह नींद से उठकर बस कुछ मिनट कर लें ये काम, नहीं होंगे संक्रमण का शिकार


Coronavirus: सुबह कर लें ये काम, नहीं होगा संक्रमण

By: Tanvi

Published: 19 Mar 2020, 06:17 PM IST

भोपाल/ कोरोना वायरस का संक्रमण दुनियाभर में फैलता ही जा रहा है। लेकिन इस वायरस को लेकर एक तरफ जहां लोगों को जागरूक किया जा रहा है वहीं दूसरी तरफ सोशल मीडिया पर कोरोना वायरस को लेकर तरह-तरह की भ्रांतिया भी फैलाई जा रही है।

 

इन भ्रांतियों के कारण लोगों में मानसिक तनाव व भय बनता जा रहा है। इन खबरों के कारण लोगों को कुछ समझ नहीं आ रहा की आखिर वे करें तो क्या करें। तो आइए आपको बताते हैं कि आखिर कोरोना जैसे वायरस से बचने के लिये किन टिप्स को फोलो करें जो कि आपको मानसिक और शारिरीक दोनों ही तरह से सुरक्षित रखें।

 

Coronavirus: सुबह नींद से उठकर बस कुछ मिनट कर लें ये काम, नहीं होंगे संक्रमण का शिकार

फिलहाल, कोरोना को लेकर अगर आपको कोई भी जानकारी चाहिये तो आप मध्यप्रदेश स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी हेल्पलाइन नंबर 0755-2507 177 पर संपर्क कर सकते हैं या फिर केंद्रिय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी किये गये हेल्पलाइन नंबर 011-23978046 पर भी संपर्क कर सकते हैं।

 

इसके अलावा आप अपने आसपास साफ-सफाई और हाइजीन का पूरा ख्याल रखें। अपने हाथों को अच्छी तरह साबुन से धोएं। चेहरा छूने से बचें। अपने घर और कार्यस्थल को सैनेटाइज रखें। इसके अलावा खुद को मानसिक रुप से स्वस्थ्य रखने व संक्रमण से दूर रखने के लिये अपने रूटीन में इन चीजों को शामिल जरुर करें...

 

Coronavirus: सुबह नींद से उठकर बस कुछ मिनट कर लें ये काम, नहीं होंगे संक्रमण का शिकार

सुबह के समय करें थोड़ा व्यायाम

अगर आप किसी तरह के संक्रमण से बचना चाहते हैं तो सुबह के समय थोड़ा व्यायाम जरुर करें, यह आपके लिये बहुत फायदेमंद साबित होगा। इसलिये सुबह को समय थोड़ा समय निकालकर व्यायाम योगासन जरुर करें। इसके अलावा अपना समय गमलों व गार्डन में बिताएं और मानसिक शांति के साथ साफ वातावरण भी मिलेगा।

जितना हो सकते अपना समय खुली हवा में बिताएं

डॉक्टर और स्वास्थ्य एजेंसियां कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए भीड़भाड़ वाली जगहों पर जानें से बचने की सलाह दे रही है। इसलिए कहीं भी पार्क या फिर कोई गार्डन में जाने से पहले देख लें की कोई भीड़भाड़ वाला इलाका ना हो और वहां अपना समय बीताएं। वहां पर जाएं और समय बिताएं या वॉक करें।

मानसिक रोगी का ध्यान रखें

जिन लोगों को पहले से मानसिक समस्या है वे अपनी सेहत का ध्यान रखें। वायरस और संक्रमण का डर मन के भीतर घर कर जाएगा तो नींद नहीं आएगी। दिनचर्या प्रभावित होगी। ऐसी लोग दवा लेना भूलने लगते हैं। इन चीजों का घरवाले ध्यान रखें।

सोशन मीडिया से खुद को रखें दूर

आजकल के एडवांस दौर में सोशल मीडिया बहुत जरुरी है। लेकिन सोशल मीडिया की हर खबर पर कभी विश्वास ना करें, क्योंकि सोशल मीडिया की खबरों में भ्रामक खबरें भी फैलती हैं। खासकर ऐसी बातों पर कभी विश्वास ना करें जो कि ये बताती है की अभी कहां क्या चल रहा है और आगे क्या होगा। सोशल मीडिया से दूर रहेंगे तो मन शांत रहेगा। इसके साथ ही भ्रामक खबरों को आगे बढ़ाने से भी बचकर रहें और खासकर वॉट्सएप पर वायरल हो रहे अफवाहों से बिल्कुल ही दूर रहें।

corona virus in india coronavirus Coronavirus causes coronavirus prevention
Show More
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned