script

लॉकडाउन की तरफ बढ़ा रहा प्रदेश! 57 हजार लोगों पर कोरोना वायरस का साया

locationभोपालPublished: Jul 10, 2020 06:18:17 pm

Submitted by:

Pawan Tiwari

मध्यप्रदेश में 9 जुलाई तक कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 16341 पहुंच गया है।

लॉकडाउन की तरफ बढ़ा रहा प्रदेश! 57 हजार लोगों पर कोरोना वायरस का साया

लॉकडाउन की तरफ बढ़ा रहा प्रदेश! 57 हजार लोगों पर कोरोना वायरस का साया

भोपाल. मध्यप्रदेश में कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। 1 जुलाई से प्रदेश में किल कोरोना अभियान की शुरुआत हुई है। किल कोरोना अभियान के तहत सरकार ने 3.5 लाख लोगों का घर-घर जाकर सर्वे करने का दावा किया है। बताया जा रहा है कि इसके तहत 57 हजार लोग कोरोना संदिग्ध पाए गए हैं। किल कोरोना अभियान 15 जुलाई तक चलेगा।
किल कोरोना अभियान के दौरान मध्यप्रदेश में संक्रमितों का आंकड़ा 16 हजार के पार पहुंच गया है। मध्यप्रदेश में 9 जुलाई तक कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 16341 पहुंच गया है। जबकि प्रदेश में कोरोना संक्रमण के कारण अब तक 634 लोगों की मौत हो गई है। मध्यप्रदेश में एक्टिव केसों की संख्या 3475 है।
रविवार को रहेगा टोटल लॉकडाउन
कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के कारण मध्यप्रदेश सरकार ने फैसला किया है कि हर रविवार मध्यप्रदेश में टोटल लॉकडाउन रहेगा। इस दौरान केवल जीवन रक्षक सामग्री का ही वितरण होगा। मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमण के मामले लगातार बढ़ रहे हैं जिस कारण से दूसरे राज्यों से आने वाले लोगों की पूर्ण स्क्रीनिंग होगी उसके बाद ही उसे राज्य की सीमा में प्रवेश मिलेगा।
किल कोरोना अभियान के अच्छे परिणाम
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रदेश में “किल कोरोना” अभियान के अच्छे परिणाम सामने आ रहे हैं। इसके अंतर्गत अभी तक प्रदेश में लगभग 4 करोड़ व्यक्तियों का यानि 58 प्रतिशत सर्वे पूर्ण कर लिया गया है। इनमें 47 हज़ार 690 व्यक्तियों के सैंपल लिए गए हैं, जिनमें 599 पॉजिटिव आए हैं। पॉजिटिविटी का प्रतिशत 1.26 प्रतिशत जो स्पष्ट रूप से बताता है कि प्रदेश में कम्युनिटी स्प्रेड जैसी कोई स्थिति नहीं है। सीएम ने कहा- देश के 17 ऐसे राज्य, जहां कोरोना संक्रमण अपेक्षाकृत अधिक है, इनमें एक्टिव प्रकरणों की संख्या में मध्य प्रदेश अब 16वें स्थान पर आ गया है, 17वें स्थान पर केरल है।
मंदसौर जिले की समीक्षा में पाया गया कि वहां एक जून के पश्चात कोरोना मृत्यु दर शून्य है। जिले में अभी 44 एक्टिव मरीज हैं, 106 मरीज स्वस्थ होकर घर जा चुके हैं। मुख्यमंत्री चौहान ने निर्देश दिए कि जिला राजस्थान का सीमावर्ती होने से वहां से आवा-जाही में सावधानी बरती जाए। मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में लगातार संक्रमण के आंकड़े बढ़ रहे हैं। पुराने भोपाल के इब्राहिम पुरा क्षेत्र में तो कुछ दिनों के लिए लाकडाउन लगाया जा रहा है। क्योंकि जहांगीराबाद, शाहजहांनाबाद के बाद अब पुराना भोपाल हाटस्पाट बन रहा है। इस क्षेत्र में लोग सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं कर रहे हैं और मास्क भी नहीं लगा रहे हैं। ऐसे में प्रशासन को सख्ती से लाकडाउन का पालन कराना पड़ रहा है।

ट्रेंडिंग वीडियो