कोरोना वायरस: तीन जिलों ने बढ़ाई शासन-प्रशासन की मुश्किलें, नहीं सुधर रहे हालात

मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमण के मामले 6 हजार से ज्यादा हैं।

By: Pawan Tiwari

Updated: 24 May 2020, 02:14 PM IST

भोपाल. मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमण के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। प्रदेश में अभी तक 6 हजार से ज्यादा संक्रमित हो चुके हैं। मध्यप्रदेश के तीन जिलों में हालात नहीं सुधर रहे हैं। राजधानी भोपाल, इंदौर और उज्जैन में मामले लगातार बढ़ रहे हैं। प्रदेश में कोविड-19 से संक्रमितों का आंकड़ा 6,373 तक पहुंच गया। वहीं, राज्य में पिछले 24 घंटों में इस बीमारी से नौ और व्यक्तियों की मौत हुई है, जिससे मरने वालों का आंकड़ा 281 पहुंच गया है।

इंदौर में लातार बढ़ रहे हैं मामले
कोरोना पॉजिटिव मरीजों का आंकड़ा इंदौर में 3 हजार के पार पहुंच गया है। इसके साथ ही शानिवार को 75 नए मरीज मिले हैं। अब शहर में कुल संक्रमितों की संख्या 3008 हो गई है। इंदौर में शनिवार को कोरोना से 3 मौत के साथ मरने वालों की संख्या 114 तक पहुंच गई। पिछले 2 महीनों में अब तक 29064 सैंपल लिए जा चुके हैं। लगातार बढ़ते मरीजों के बीच मौतों का सिलसिला भी थमने का नाम नहीं ले रहा। पिछले 5 दिनों में पॉजिटिव मरीजों का प्रतिशत लगातार बढ़ रहा है जो शनिवार को 10.5% तक रहा। इधर प्रदेश में 8 मौतों के साथ 286 संक्रमित सामने आए है।

उज्जैन में 6 लाख व्यक्तियों का सर्वे हुआ
उज्जैन जिले की समीक्षा में बताया गया कि उज्जैन जिले में 06 लाख 34 हजार व्यक्तियों का स्वास्थ्य सर्वे कर लिया गया है। जिले का नागदा क्षेत्र संक्रमण मुक्त हो गया है। आगामी दो-तीन दिन में ट्रॉमा सेंटर कोविड अस्पताल के रूप में कार्य करना चालू कर देगा। उज्जैन कलेक्टर को 10 और एम्बुलेंस की व्यवस्था करने के निर्देश दिए गए।

इंदौर, भोपाल, उज्जैन से निकलने के लिए ई-पास जरूरी
प्रमुख सचिव संजय दुबे ने बताया कि प्रदेश में ग्रीन जोन से ग्रीन जोन में जाने के लिए ई-पास समाप्त कर दिया गया है परंतु इंदौर, भोपाल एवं उज्जैन से बाहर निकलने के लिए ई-पास की जरूरत होगी। इसी प्रकार दूसरे राज्यों में आने-जाने के लिए भी ई पास की आवश्यकता होगी।

रिकवरी रेट बढ़ा
इंदौर, उज्जैन और भोपाल को छोड़ दे तो मध्यप्रदेश के बाकि जिलों में राहत मिली है। प्रदेश में अब तक कुल 3,267 मरीजों को इलाज के बाद स्वस्थ होने पर अस्पताल से छुट्टी दी जा चुकी है। प्रदेश में अब तक कुल 1, 32, 769 लोगों की कोविड-19 की जांच की जा चुकी है। वहीं, सीएम शिवराज ने बताया कि मध्यप्रदेश में रिकवरी रेट 50 फीसदी से ऊपर पहुंच गया है।

उज्जैन-भोपाल में भी बढ़े मामले
उज्जैन में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 531 पहुंच गया है। वहीं, मरने वालों की संख्या 51 है। जबकि भोपाल में मामले 1191 हैं और मरने वालों की संख्या 42 हो गई है।

coronavirus Coronavirus Outbreak
Pawan Tiwari
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned