मध्यप्रदेश में कोरोना की दहशत, 180 नए संदिग्ध मरीज मिले

भोपाल समेत अन्य एयरपोर्ट पर संदिग्ध किए गए चिन्हित, स्वास्थ्यविभाग ने सभी जिलों को सूची भेजकर निगरानी के दिए निर्देश...।

By: Manish Gite

Updated: 07 Mar 2020, 02:35 PM IST

भोपाल। देश में कोरोना वायरस को लेकर हड़कंप मचा हुआ है। मध्यप्रदेश में इसके 180 नए संदिग्ध मरीज मिले हैं। नागरिक उड्डयन विभाग ने बीते दो दिनों में भोपाल समेत प्रदेश के अन्य हवाई अड्डों पर चिन्हित किए गए यात्रियों की सूची स्वास्थ्य विभाग को सौंपी है। इसमें भोपाल के भी 28 लोग हैं। यह वे लोग हैं, जो कुछ समय पहले ही विदेश से लौटे हैं।

 

विभाग ने इस सूची के आधार पर सभी जिलों को इन पर नजर रखने को कहा है। इन यात्रियों को 14 दिन तक होम आइसोलेशन में रखा जाएगा। इस दौरान या एक माह बाद इनकी तबीयत खराब होती है तो इसकी सूचना तत्काल विभाग के आला अधिकारियों को दी जाएगी। मालूम हो कि प्रदेश में संदिग्धों की संख्या बढ़कर अब 600 हो गई है। हालांकि अब 600 हो गई है। हालांकि अब तक किसी व्यक्ति में कोरोना वायरस की पुष्टि नहीं है।

 

नहीं लिए गए सैंपल
राहत वाली बात यह है कि सभी 180 यात्री पूरी तरह से स्वस्थ हैं। इनमें वायरल फीवर या अन्य संक्रमण के लक्षण भी नहीं मिले हैं। लिहाजा इनके स्वाब के नमूनों को जांच के लिए भेजने की जरूरत नहीं पड़ी है। हालांकि एक माह के भीतर इन्हें किसी प्रकार का संक्रमण होता है तो सैंपल की जांच कराई जाएगी।

 

दो बड़े आयोजन हुए रद्द
स्वास्थ्य आयुक्त प्रतीक हजेला की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि प्रदेश में बड़े स्तर प होने वाले आयोजनों को निरस्त किया जाए। इसके साथ ही कर्मचारियों को बाहर जाने पर रोक लगा दी है। इसके बाद कलेक्टर तरुण पिथोड़े ने कलियासोत ग्राउंड पर होने वाले एडवेंचर स्पोर्ट्स और रंग रन को स्थगित कर दिया है।

कोरोना वायरस से ऐसे बचें

-पानी उबालकर पियें, आहार में विटामिन सी, जिंक और विटामिन बी कॉम्प्लेक्स देने वाले पदार्थों की मात्रा बढ़ाएं, स्वच्छता पर खास ध्यान दें। तुलसी, अदरक, काली मिर्च, मिश्री और कुछ बूंदे नींबू की डालकर काढ़ा बनाकर पीयें। गिलोय का सेवन सुबह खाली पेट करना फायदेमंद होता है। भोजन में सब्जियों का सूप भी ले सकते हैं। किसी भी प्रकार का पेय पदार्थ (कोल्ड ड्रिंक्स) आइस्क्रीम कुल्फी आदि खाने से बचें। किसी भी प्रकार का डिब्बा बंद भोजन, पुराना बर्फ का गोला, सील बंद दूध और इसी दूध से बनी मिठाइयां जो 48 घंटे से पहले बनी हो, उसे खाने से बचें। कोरोना वायरस से बचने के लिए अपने हाथों को साबुन या गर्म पानी से धोएं। खांसते और छींकते वक्त नाक और मूंह को किसी टिश्यू पेपर या रुमाल से ढकें, क्योंकि ये वायरस छींक से भी फैलता है।

coronavirus Coronavirus symptoms Corona virus
Show More
Manish Gite
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned