scriptबारिश में बढ़ सकता है संक्रमित होने का खतरा, बढ़ जाती है कोरोना वायरस की ‘शक्ति’ | coronavirus: The risk of getting infected may increase in rain | Patrika News

बारिश में बढ़ सकता है संक्रमित होने का खतरा, बढ़ जाती है कोरोना वायरस की ‘शक्ति’

locationभोपालPublished: Aug 11, 2020 04:36:29 pm

Submitted by:

Pawan Tiwari

निमोनिया से व्यक्ति की इम्युनिटी खासी कम हो जाती है।

बारिश में बढ़ सकता है संक्रमित होने का खतरा, बढ़ जाती है कोरोना वायरस की 'शक्ति'

बारिश में बढ़ सकता है संक्रमित होने का खतरा, बढ़ जाती है कोरोना वायरस की ‘शक्ति’

भोपाल. बारिश का मौसम और इसमें भीगने का मजा आपको भारी खतरे में डाल सकता है। बारिश में इम्युनिटी भी कम हो जाती है। जिससे वायरल संक्रमण का खतरा अधिक बढ़ सकता है। ऐसे में कोरोना संक्रमण का खतरा कई गुना बढ़ जाता है। यह चौंकाने वाला खुलासा इंडियन जर्नल ऑफ चेस्ट डिजीज में हुआ है। शोध के अनुसार, बारिश में भीगने से निमोनिया की आशंका बढ़ जाती है। निमोनिया से व्यक्ति की इम्युनिटी खासी कम हो जाती है। ऐसे में अगर कोविड वायरस के संपर्क में आए तो संक्रमण बढ़ने की आशंका भी अधिक रहती है।
अन्य बीमारियों का भी खतरा
बारिश के मौसम में सिर्फ वायरल ही नहीं अन्य बीमारियों का खतरा भी रहता है। इस मौसम में डेंगू, मलेरिया, जैपनीज फीवर का खतरा ज्यादा होता है। बता दें कि भोपाल में हर साल डेंगू और मलेरिया का कहर होता है। स्वाइन फ्लू भी इसी मौसम में लोगों को संक्रमित करता है।
भीगे तो बीमारी बढ़ी
स्वास रोग विशेषज्ञ डॉ पराग शर्मा का कहना है कि हमें वचपन में सिखाया जाता है कि बारिश में भीगोगे तो बीमार पड़ जाओगे। भीगने से शरीर का तापमान अचानक कम होता है, यह समय सबसे संवेदनशील होता है। किसी संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आ जाएं तो संक्रमण बढ़ने की आशंका कई गुना बढ़ जाती है।

डॉ पीएन अग्रवाल के अनुसार, बारिश में भीगने से तापमान अचानक कम हो जाता है। जो निमोनिया का कारण बनता है। जब बॉडी का तापमान कम होता है तो इम्युनिटी भी कम हो जाती है। इस दौरन संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आए तो उसका असर आम दिनों के अपेक्षा बारिश में ज्यादा दिखाई देता है।

ट्रेंडिंग वीडियो