अतिक्रमण को लेकर सख्त हुआ निगम, लगाया 5 हजार रुपए का जुर्माना

अतिक्रमण को लेकर सख्त हुआ निगम, लगाया 5 हजार रुपए का जुर्माना

By: KRISHNAKANT SHUKLA

Published: 20 Jul 2018, 02:20 PM IST

भोपाल. मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल के पंचशील नगर में तेज बारिश के दौरान नाले में बहे बच्चे की घटना के बाद निगम अब अतिक्रमण को लेकर सख्त हो गया है। शुक्रवार को नगर निगम कर्मचारियों ने कई वार्डों में फैले अतिक्रमण को लेकर कार्रवाई की।

5000रु का चालानी कार्रवाई

नालों पर हो रहे अतिक्रमण और उसमें फेंके जा रहें कचरे को लेकर निगम अध्यक्ष ने डॉ. सुरजीत सिंह चौहान ने मनीषा मार्केट स्थित अंग्रेजी शराब की दुकान द्वारा नाले में फेकी गई शराब की बोतलों पर 5000रु का चालानी कार्रवाई की। वहीं 1100 क्वार्टर फुटपाथ पर अतिक्रमण के खिलाफ निगम अध्यक्ष सुरजीतसिंह चौहान कुछ समय के लिए मौन धरने पर बैठे। इस दौरान नाराज निगम अध्यक्ष ने अतिक्रमण हटवाने को लेकर निगम आयुक्त को ज्ञापन सौंपने की बात कही।

बारिश के 1 महीने में ही टूट गई सड़कें
रहवासियों ने बताया कि नगर निगम सफाई, सड़क, बिजली और पानी की उचित व्यवस्था करने के लाख दावा करता है। अबी बारिश के 14 महीनें भी नहीं हुए की कई वार्डों की सड़के टूट गई है। वार्ड 48 में चारों तरफ अतिक्रमण फैला है। नाले जाम की समस्या से तेज बारिश के दौरान घरों में पानी भर जाता है।

news

राजधानी में बढ़ती झुग्गियां
राजधानी भोपाल में कई क्षेत्रों मे लगातार झुग्गियों की संख्या बढ़ रही है। आबादी बढ़ते ही कुछ लोगों ने यहां दुकान भी खोल दी है। जिला प्रशासन की नाक के नीचे तेजी से अतिक्रमण हो रहा है और राजस्व् अधिकारी इससे अनभिज्ञ बने हुए हैं।

पुराने कब्जे अभी हटे भी नहीं थे, कि नए झुग्गियां बनती जा रही है। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत झुग्गीवासियों को मकान मिलने के बाद भी झुग्गियां बनी हुई है। इसकी शिकायत कई बार निगम अधिकारी एवं जिला प्रशासन से की जा चुकी है, लेकिन अबतक कोई सुनवाई नहीं हुई।

निगम के पास नहीं है अमला
तेजी से फैल रहे अतिक्रमण को लेकर प्रशासन का कहना है कि हमारे पास इसे हटाने के लिए अमला नहीं है। हमने जिला प्रशासन और नगर निगम अधिकारियों से बात की है।

KRISHNAKANT SHUKLA
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned