scriptcorporation issued only a warning on 1st day regarding use of plastic | प्लास्टिक उपयोग को लेकर निगम ने पहले दिन जारी की सिर्फ चेतावनी, जानें किस तरह की प्लास्टिक से अब बना लें दूरी | Patrika News

प्लास्टिक उपयोग को लेकर निगम ने पहले दिन जारी की सिर्फ चेतावनी, जानें किस तरह की प्लास्टिक से अब बना लें दूरी

- सिंगल यूज प्लास्टिक: राजधानी की लाखों आबादी हर रोज 250 टन से ज्यादा प्लास्टिक के कचरे का पहाड़ कर देती है खड़ा

- सावधान: सड़क पर फेंकी ईयर बड, आइसक्रीम स्टिक या फिर ट्रेटा पैक की स्टिक तो अब देना होगा दो हजार जुर्माना

- सिंगल यूज प्लास्टिक समेत 120 माइक्रोन तक की पॉलीथिन प्रतिबंधित, भोपाल में खुली रहीं दुकानें, निगम ने पहले दिन सिर्फ चेतावनी दी

भोपाल

Published: July 02, 2022 02:35:32 pm

भोपाल। प्लास्टिक को लेकर नियम बदल गए हैं। अब आम आदमी सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग करता हुआ पाया जाता है तो उस पर 500 से 2000 रुपए का जुर्माना लगेगा। वहीं कोई व्यक्ति सिंगल यूज प्लास्टिक का उत्पादन, आयात, भंडारण और बिक्री करता है, तो पर्यावरण संरक्षण अधिनियम 1986 की धारा 15 के तहत उस पर कार्रवाई की जा जाएगी। उस पर 20 हजार से लेकर 1 लाख रुपए का जुर्माने या फिर पांच साल तक की सजा हो सकती है।

no_use_plastic.jpg

पत्रिका टीम ने राजधानी का जायजा लिया तो शहर में 19 तरह के सामानों के साथ 120 माइक्रोन के पॉलीथिन कैरी बैग शुक्रवार को भी धड़ल्ले से बिकते दिखे। नगर निगम ने इनकी बिक्री रोकने सहायक स्वास्थ्य अधिकारियों के माध्यम से जोनवार अनाउंसमेंट करवाकर हिदायद दी। कुछ जोन में कार्रवाई भी की गई।

निगमायुक्त केवीएस चौधरी का कहना है, अभी शुरुआती कुछ दिन लोगों को समझाइश देंगे, उसके बाद ही कार्रवाई शुरू करेंगे। बता दें शहर में रोजाना करीब 15 टन पॉलीथिन समेत सिंगल यूज प्लास्टिक की बिक्री हो जाती है। हाट बाजार से किराना, फल, सब्जी की दुकान तक पर उपयोग हो रहा है।

चिंता कीजिए क्योंकि, प्लास्टिक नष्ट नहीं होता...

नोटिफिकेशन में यह शामिल
केंद्र सरकार के नोटिफिकेशन में कहा गया है, पॉलीस्टायरीन और विस्तारित पॉलीस्टाइनिन सहित सिंगल यूज वाले प्लास्टिक का निर्माण, आयात, स्टॉकिंग, वितरण, बिक्री और उपयोग 1 जुलाई, 2022 से प्रतिबंधित होगा।

कप, गिलास, चम्मच पर रोक
कंपनियों और व्यक्तिगत स्तर पर सिंगल यूज प्लास्टिक से बने हुए सामान जैसे ईयर बड स्टिक, प्लास्टिक के झंडे, आइसक्रीम स्टिक, कप गिलास, कांटा चम्मच, मिठाई के डिब्बे की पन्नी, सिगरेट पैकेट रैपर और टेट्रा पैक पर रोक है।

निगम कार्यालय में पांच साल से सिंगल यूज्ड प्लास्टिक प्रतिबंधित
प्रदेश सरकार ने करीब पांच साल पहले मई 2017 में सरकारी कार्यालयों को अपने यहां सिंगल यूज्ड प्लास्टिक का उपयोग नहीं करने की सलाह दी थी। इसके बाद निगम प्रशासन ने निगम परिषद के माध्यम से निगम कार्यालयों में सिंगल यूज्ड प्लास्टिक का उपयोग पूरी तरह बंद करने के आदेश जारी कर दिए।

ऐसे में यहां तभी अधिकारिकतौर पर सिंगल यूज्ड प्लास्टिक पर प्रतिबंध है।
जिले में कितनी खप्त, ऐसे समझें
- 15 टन रोजाना की बिक्री
- हर रोज निकलता है: 250 टन करीब प्लास्टिक कचरा
- चिप्स और कंफेक्शनरी से: 17.5 टन हर रोज लगभग

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

Bihar Political Crisis Live Updates: नीतीश कुमार कल शाम 4 बजे लेगें शपथ, पटना में होगा शपथ ग्रहण समारोहBihar New Govt: नीतीश कुमार CM, डिप्टी CM व होम मिनिस्ट्री राजद के पाले में, कांग्रेस से स्पीकर बनाए जाने की चर्चाBihar Politics: 2024 में नीतीश कुमार नहीं होंगे विपक्ष के पीएम उम्मीदवार, कांग्रेस नेता ने ट्वीट कर खोला राज'मुफ्त रेवड़ी' कल्चर मामले में सुप्रीम कोर्ट में आमने-सामने AAP और BJP, आम आदमी पार्टी ने कहा- PM मोदी ने 'दोस्तवाद' के लिए खाली किया देश का खजानाMaharashtra Cabinet Expansion: कौन है सीएम शिंदे की नई टीम में शामिल 18 मंत्री? तीन पर लगे है गंभीर आरोपJharkhand News: रांची के बुंडू में सड़क हादसा, ट्रक ने छात्राओं को रौंदा, 3 बच्चों की मौत, 1 घायलबिहार बीजेपी अध्यक्ष संजय जायसवाल का आरोप, नीतीश कुमार ने NDA और BJP को धोखा दियाMaharashtra: सीएम एकनाथ शिंदे अपनी ‘मिनी’ टीम का सितंबर में करेंगे विस्तार, सामने आई यह बड़ी अपडेट
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.