scriptपति के नाम पर सोसायटी, पत्नी को ही नहीं दिया प्लॉट | corruption in grahnirman smiti bhopal | Patrika News

पति के नाम पर सोसायटी, पत्नी को ही नहीं दिया प्लॉट

locationभोपालPublished: Feb 11, 2020 10:16:18 pm

– 1986 में बनी थी चंद्रिका सोसायटी, जिसके नाम पर बनी उनकी पत्नी और बेटे आज भी भटक रहे प्लॉट के लिए…

corruption

वैश्विक भ्रष्टाचार धारणा सूचाकांक में भारत को दो पायदान नीचे फिसला।

भोपाल। हाउसिंग सोसायटी में हुए घपले घोटालों में सदस्यों के प्लॉट हड़पने के कई मामले सामने आए, लेकिन जिसके नाम पर सोसायटी बनी हो, उस व्यक्ति की मृत्यु के बाद पत्नी और बेटा प्लॉट के लिए भटक रहे हैं। जबकि इनको प्लॉट का आवंटन मुफ्त करने का वादा किया था। मंगलवार को कलेक्टोरेट की जनसुनवाई में आई अपने तरह की पहली शिकायत है, जिसमें सोसायटी के मुख्य व्यक्ति के परिवारीजन ही प्लॉट के लिए भटक रहे हैं।
शिकायतकर्ता इंदू यादव पत्नी चंद्रिका यादव ने शिकायत करते हुए बताया कि उनके स्व. पति ने सीपी यादव की अध्यता में 1984-85 में एक संस्था का निर्माण किया था। इसी बीच पति चंद्रिका यादव की एक हादसे में मृत्यु हो गई। इसके बाद चंद्रिका के नाम पर ही सोसायटी बनाई गई और शुरूआत में बावडिय़ाकला की लोकेशन में प्लॉट नंबर 10 आवंटित कर दिया। संस्था में 135 सदस्य और 121 भूखंड थे।
वर्ष 1997 में चुनाव के बाद एनके यादव को संस्था का अध्यक्ष बनाया गया। काफी दबाव के बाद अध्यक्ष ने बंधक रखे 96 नंबर प्लॉट दे दिया। रजिस्ट्री के नाम पर 30 हजार रुपए भी दिए, लेकिन प्लॉट आज तक नहीं मिला। जनसुनवाई में इसके अलावा शिल्पी गृह निर्माण सोसायटी, बीहएचईएल अनुसूचित जाति/ जजा सोयायटी की भी शिकायतें पहुंची हैं।
क्रेशर संचालक रास्ता खोद निकाली मुरम

मालीखेड़ी में क्रेशर संचालक ने रास्ते की जमीन पर खुदाई कर गहरा गड्ढा कर दिया है। अवैध उत्खनन के संबंध में कई बार शिकायतें की गईं, लेकिन सुनवाई नहीं हुई। मौके पर काफी बड़ा गढ्ढा बना हुआ है। इस अवैध खनन के संबंध में खनिज विभाग ने भी जांच शुरू नहीं की है। शिकायतकर्ताओं ने विभाग पर भी अवैध खनन को संरक्षण देने का आरोप लगाया है।
निखिल नेसल्स में 300 रहवासी परेशान

जाटखेड़ी स्थित निखिल नेसल्स के रहवासियों ने कलेक्टर जनसुनवाई में शिकायत करते हुए बताया है कि वे लोग पिछले पांच छह साल से वहां रह रहे हैं, लेकिन बिल्डर समिति गठन करने को तैयार नहीं है। इस वजह से लोगों को बोर का प्रदूषित पानी पीना पड़ रहा है। इससे कई बीमारियां भी लोगों को हो गईं हैं। जबकि बिल्डर एक हजार रुपए प्रतिघर मेंटेनेंस के वसूल रहा है।
कोलार के साप्ताहिक अवकाश को सोमवार कराएं
कोलार व्यापारी महासंघ की तरफ से कलेक्टर को सौंपे गए एक आवेदन में कोलार में मंगलवार को दुकान बंद करने की जगह सोमवार को दुकान बंद कर साप्ताहिक अवकाश कराने के लिए कहा है। अध्यक्ष संजीव मिश्रा की तरफ से सौंपे गए ज्ञापन मे कोलार की भौगोलिक स्थिति का हवाला देते हुए ये मांग की है, ताकि कोलार बाजार अच्छे से चल सके

ट्रेंडिंग वीडियो