script

झाबुआ में आज होगा दिग्गज नेता कांतिलाल भूरिया के भाग्य का फैसला, जीते तो मंत्रिमंडल में जगह, हारे तो राजनीति संकट में

locationभोपालPublished: Oct 24, 2019 07:18:28 am

झाबुआ में 24 अक्टूबर को सुबह 8 बजे से होगी मतगणनामतगणना की समस्त व्यवस्थाओं की तैयारियाँ पूरी

jahabua_by-election_2019.jpg
भोपाल। झाबुआ विधानसभा के उपचुनाव की मतगणना गुरुवार को सुबह 8 बजे से शुरू होगी। इसमें कांग्रेस के दिग्गज नेता कांतिलाल भूरिया के भाग्य का फैसला होगा।

यदि कांतिलाल जीतते हैं, तो उन्हें कमलनाथ कैबिनेट में बड़े प्रोर्टफोलियों के साथ मंत्री पद या डिप्टी सीएम का पद मिलना लगभग तय है, जबकि यदि हारे तो उनका राजीनतिक कैरियर संकट में आ जाएगा। क्योंकि, पिछला लोकसभा चुनाव वे हार चुके हैं। इसके अलावा यदि भाजपा प्रत्याशी भानू भूरिया जीतते हैं, तो यह उनकी बड़ी जीत होगी।
विधानसभा उप चुनाव-2019 में 193-झाबुआ (अजजा) के लिये मतगणना 24 अक्टूबर को प्रात: 8 बजे स्थानीय शासकीय पॉलीटेक्निक कॉलेज, झाबुआ के प्रांगण में शुरू होगी। दृढ़ कक्ष तथा मतगणना हॉल प्रथम तल पर स्थित हैं। मतगणना भवन में राजनैतिक दलों/प्रत्याशियों तथा शासकीय कर्मचारियों के प्रवेश के लिये अलग-अलग गेट बनाये गये हैं। मीडिया सेंटर ग्राउण्ड फ्लोर पर रखा गया है।
मतगणना के लिये 95 मतगणनाकर्मियों का रेण्डमाइजेशन कर 65 मतगणनाकर्मियों को ड्यूटी आवंटित की जायेगी। सहायता के लिये 40 चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी भी लगाये जायेंगे। सी.सी. टी.व्ही. कैमरे द्वारा भी स्ट्रांग-रूम की निगरानी सुनिश्चित की गई है।
स्ट्रांग-रूम की सुरक्षा के लिये सीआईएसएफ का प्लाटून (24 व्यक्ति) 21 अक्टूबर से 24 घंटे निगरानी कर रहा है। मतगणना स्थल की सुरक्षा के लिये कुल 543 पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है। कुल 648 अधिकारी-कर्मचारी मतगणना कार्य के लिए तैनात किए गए हैं। मतगणना कक्ष और परिसर की सुरक्षा के लिये पुलिस की पर्याप्त व्यवस्था की गई है। परिसर में प्रवेश के लिये रिटर्निंग अधिकारी द्वारा जारी पास अनिवार्य किये गये हैं।
मतगणना भवन/मतगणना हॉल में बीड़ी, सिगरेट, पान और गुटका प्रतिबंधित रहेगा। मतगणना परिसर/भवन में मोबाइल भी प्रतिबंधित किया गया है। प्रात: 7.30 बजे प्रेक्षक और अभ्यर्थियों की उपस्थिति में स्ट्रांग-रूम खोला जायेगा।

मतगणना के लिये एक रिटर्निंग अधिकारी एवं 3 सहायक रिटर्निंग अधिकारी मतगणना कार्य सम्पन्न कराएंगे। प्रात: 7.45 बजे मतगणना में लगने वाले अधिकारियों-कर्मचारियों और पुलिसकर्मियों तथा परिसर में उपस्थित रहने वाले सभी व्यक्तियों को गोपनीयता बनाये रखने के लिये निर्देशित किया जायेगा और गोपनीयता की शपथ दिलवाई जायेगी।
सर्वप्रथम डाक मतपत्रों की गणना 8 बजे शुरू होगी। इसके लिये पृथक से टेबल लगाई गई हैं। साथ ही, अलग से सहायक रिटर्निंग अधिकारी की नियुक्ति की गई है। मतगणना शुरू होने के आधे घंटे बाद ईव्हीएम में पड़े मतों की गणना शुरू होगी। ईव्हीएम से मतगणना के लिये 14 टेबल पर एक साथ गणना मतदान केन्द्र क्रमांक-1 से प्रारंभ होगी, जो निरंतर अंतिम मतदान केन्द्र की गिनती तक जारी रहेगी। सम्पूर्ण मतगणना में 26 राउण्ड होंगे। प्रत्येक राउण्ड की गणना के बाद रिटर्निंग अधिकारी द्वारा राउण्डवार अभ्यर्थियों को प्राप्त मतों का ब्यौरा लाउड-स्पीकर से उद्घोषित किया जायेगा। अंतिम राउण्ड की मतगणना के बाद आयोग के निर्देशानुसार रेण्डमली चुने गये 5 मतदान केन्द्रों की व्हीव्हीपेट स्लिप का सत्यापन किया जायेगा। सम्पूर्ण मतगणना सी.सी. टी.व्ही. कैमरे की निगरानी में की जायेगी।
मीडियाकर्मियों को पास उप संचालक, जनसम्पर्क के माध्यम से वितरित किये गये हैं। सुविधा एवं सुगमता को दृष्टिगत रखते हुए मतगणना हॉल में एक बार में अधिकतम 5 मीडियाकर्मियों के प्रवेश की व्यवस्था की गई है। मतगणना के बाद अंतिम परिणाम की घोषणा रिटर्निंग अधिकारी द्वारा की जायेगी।

ट्रेंडिंग वीडियो