scriptजिस बच्चे को अपनों ने ठुकराया था, उसको इटालियन मां का मिला सहारा; अब विदेश में होगा पालन-पोषण | couple from italy adopted boy from indore | Patrika News

जिस बच्चे को अपनों ने ठुकराया था, उसको इटालियन मां का मिला सहारा; अब विदेश में होगा पालन-पोषण

locationभोपालPublished: Apr 25, 2019 03:38:26 pm

Submitted by:

Pawan Tiwari

जिस बच्चे को अपनों ने ठुकराया था, उसको इटालियन मां का मिला सहारा; अब विदेश में होगा पालन-पोषण

adopted

जिस बच्चे को अपनों ने ठुकराया था, उसको इटालियन मां का मिला सहारा; अब विदेश में होगा पालन-पोषण

इंदौर. कहते हैं बच्चे भगवान का रूप होते हैं और मां-बाप के कलेजे के टुकड़े होते हैं। लेकिन मध्यप्रदेश के इंदौर जिले में माता-पिता ने अपने बच्चे को सिर्फ इसलिए छोड़ दिया कि बच्चे की उम्र के अनुसार बच्चे की बुद्धु का विकास नहीं हो रहा था। लेकिन अब इस बच्चे को मां-बाप का प्यार मिलेगा औऱ बच्चा भारत में नहीं बल्कि इटली में बड़ा होगा। इस बच्चे को इटली के रहने वाले एक दंपत्ति ने गोद लिया है।
थाने के पास छोड़ गए थे बच्चा
मध्यप्रदेश के इंदैर में रहने वाले एक अनाथ बच्चे को मां-बाप का प्यार मिल गया है। ढाई साल पहले जिस बच्चे को उसके असली माता-पिता ने लसूड़िया थाने के पास छोड़कर अनाथ बना दिया, उसे अब माता-पिता का प्यार मिलेगा। सेंट्रल एडॉप्शन रिसोर्स अथॉरिटी (कारा) के दिशानिर्देश और कोर्ट के माध्यम से इस बच्चे को इटली के टेग्लीब्यु अल्बर्टो और सिल्वा डेनिक्ला ने गोद लिया है। इंदौर बाल कल्याण समिति ने बच्चे को मुक्त घोषित किया है। इसके बाद संस्था ने उसे गोद देने की प्रक्रिया शुरू की।
बच्चे का आईक्यू कम है
राज नामक इस स्पेशल चाइल्ड के दत्तक माता-पिता उसे लेने गुरुवार को इंदौर लेने पहुंचे। बच्चे का आईक्यू कम है। इस कारण वह साढ़े छह साल की उम्र में पांच साल के बच्चे की तरह बात करता है। यही वजह है कि इटली के दंपती ने उसे गोद लेने का निर्णय लिया। 7 नवंबर, 2017 को बच्चे के असली माता-पिता ने जब छोड़ा था, तब वह न उनका नाम बता पा रहा था, न पता। ऐसे में चाइल्ड लाइन ने उसे विजय नगर क्षेत्र स्थित संजीवनी सेवा संगम के शिशुगृह को सौंपा। संस्था ने उसके माता-पिता या परिवार वालों को खोजने का प्रयास किया लेकिन वे नहीं मिले। इस बीच बच्चे ने अपनी स्कूली पढ़ाई शुरू की और इस बार केजी 1 की परीक्षा भी दी। संजीवनी सेवा नवदीप शिशु कल्याण के अनुसार बच्चे को इडोप करने इटली से दंपति परिवार आया है। आज ये परिवार बच्चे को लेकर इटली जाएंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो