scriptजिला अदालत में खुला ई- सेवा केंद्र, कोर्ट रूम में जाए बिना मिलेगी मुकदमे में अगली तारीख और अन्य जानकारियां | court news | Patrika News

जिला अदालत में खुला ई- सेवा केंद्र, कोर्ट रूम में जाए बिना मिलेगी मुकदमे में अगली तारीख और अन्य जानकारियां

locationभोपालPublished: May 21, 2020 10:59:38 pm

जिला एवं सत्र न्यायाधीश ने किया शुभारंभ

c2.jpg
भोपाल। कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए लॉक डाउन के दौरान जिला अदालत में ई कोर्ट की दिशा में एक कदम बढ़ा लिया गया है। राजधानी की जिला अदालत में गुरुवार को ई सेवा केंद्र की शुरुआत की गई है।
अब वकीलों – पक्षकारों को मामलों की जानकारी, सुनवाई की अगली तारीख और अन्य जानकारी कोर्ट रूम में जाए बगैर ई सेवा केंद्र से मिल जाएगी ‌। वकीलों को एंड्राइड और आईक्यूएस के ई कोर्ट के मोबाइल ऐप को डाउनलोड करना बताया जाएगा जिससे कि ऑनलाइन सुनवाई में आसानी हो। जेल में बंद रिश्तेदारों से मिलने के लिए इन मुलाकात की बुकिंग भी ई सेवा केंद्र से हो सकेगी। जिला एवं सत्र न्यायाधीश राजेंद्र कुमार वर्मा ने गुरुवार को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए जिला अदालत में ई सेवा केंद्र का शुभारंभ किया। जिला अदालत के मुख्य प्रवेश द्वार के पास ई सेवा केंद्र स्थापित किया गया है। इस अवसर पर सीबीआई के विशेष जज आलोक अवस्थी, कंप्यूटर सेक्शन प्रभारी जज राकेश शर्मा सीजेएम निलेश व्यास उपस्थित थे ‌। अदालत द्वारा लगातार आॅनलाइन की तरफ कदम बढाए जा रहे हैं। यह भी इसी दिशा में उठाया गया कदम है। अदालत का सबसे ज्यादा जोर संक्रमण को रोकने और सोशल डिस्टेंसिंग मेंटेन करने पर है। इसीलिए अभी सुनवाई भी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से हो रही है।
क्या-क्या जानकारी मिलेगी
ई सेवा केंद्र में फाइलिंग की सुविधा, कॉपिंग सेक्शन से प्रमाणित प्रति के लिए ऑनलाइन आवेदन की सुविधा होगी। इसमें मामलों की जानकारी सिग्नेचर और फाइलिंग नंबर जनरेट कर मुकदमों की प्रमाणित प्रति अपलोड करने की सुविधा होगी। ई सेवा केंद्र से स्टांप पेपर की ऑनलाइन खरीदी भी हो सकेगी। आधार आधारित डिजिटल हस्ताक्षर के लिए आवेदन भी किए जा सकेगा। की भी सुविधा होगी । विशेष अदालत का स्थान, कॉज लिस्ट आदि की जानकारी भी ई सेवा केंद्र से मिल सकेगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो