उम्मीदों की वैक्सीन: राजधानी में आज से होगा कोवैक्सीन का ट्रायल, अभी इन्हें लगेगा टीका

वहीं, गांधी मेडिकल कॉलेज (जीएमसी) में ट्रायल अगले हफ्ते शुरू होगा।

By: Pawan Tiwari

Updated: 27 Nov 2020, 07:39 AM IST

भोपाल. मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच आज से वैक्सीन का ट्रायल शुरू होगा। इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च और भारत बायोटेक की कोरोना वैक्सीन के तीसरे चरण का क्लीनिकल ट्रायल आज से राजधानी भोपाल के पीपुल्स मेडिकल कॉलेज में शुरू होगा। इसके लिए भारत बायोटेक ने कॉलेज को कोवैक्सीन की 1 हजार डोज भेज दी है।

इनको लगेगा टीका
रजिस्ट्रेशन कराने वाले पहले वॉलेंटियर को टीका लगेगा। इसका बूस्टर डोज 28 दिन बाद लगाया जाएगा। बताया जा रहा है कि ट्रायल में जिनको टीका लगाया जाएगा। उनके सेहत की लगातार मॉनीटरिंग की जाएगी। वहीं, गांधी मेडिकल कॉलेज (जीएमसी) में ट्रायल अगले हफ्ते शुरू होगा। जीएमसी प्रबंधन ने इसके लिए संस्थान में नई साइट तैयार की है। इसके दस्तावेज इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च को भेज दिए हैं।

वैक्सीन स्टोरेज की चुनौती
प्रदेश में कोरोना वैक्सीन के स्टोरेज की चुनौती अब भी बनी हुई है। स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक यहां वैक्सीन के 4 करोड़ डोज को -2 से 8 डिग्री तापमान में स्टोर करने की क्षमता है, लेकिन जरूरत 6 से 7 करोड़ डोज स्टोरेज की है।

राजधानी में बढ़े केस
राजधानी में कोरोना की रफ्तार लगातार तेज बनी हुई है। गुरुवार को 325 नए कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले। लगातार 8 दिन तक 300 से ज्यादा मरीज भोपाल में सामने आ रहे हैं। 19 नवंबर को 381 मरीज मिले थे। पिछले 8 दिनों में कोरोना के नए 2620 मरीज सामने आ चुके हैं। इसके साथ ही शहर में कोरोना मरीजों की संख्या बढ़कर 31 हजार 951 हो गई है। गुरुवार को पांच मरीजों की मौत हुई। 19 अक्टूबर के बाद शहर में कोरोना से इतनी जानें गई हैं।

coronavirus कोरोना वायरस
Pawan Tiwari
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned