10 दिन में तैयार हुआ 24 रैक वाला कोविड 19 आइसोलेशन कोच, नहाने से लेकर मेडिकल सामग्री की सुविधा, देखें वीडियो

भोपाल कोचिंग डिपो में रेलकर्मियों ने दिन—रात मेहनत कर तैयार किए हैं यह आइसोलेशन वॉर्ड

By: Amit Mishra

Published: 25 Apr 2020, 12:13 PM IST

भोपाल। कोरोना से लड़ने व बढ़ते संक्रमण की रोकथाम के लिए रेलवे बोर्ड द्वारा सभी रेल मण्डलों व कारखानों को उपलब्ध कोचों को आइसोलेशन वार्ड में बदलने के लिए लक्ष्य दिया गया था। भोपाल रेल मंडल को 24 कोच तैयार करने का लक्ष्य दिया गया था जिसे भोपाल कोचिंग डिपो के कोरोना योद्धाओं (कोरोना फाइटर्स) ने निर्धारित समय में पूर्ण कर लिया है। डीआरएम उदय बोरवणकर के निर्देशन, वरिष्ठ मण्डल यांत्रिकी इंजीनियर (समन्वय) अजय श्रीवास्तव के संयोजन में भोपाल यांत्रिकी डिपो के कर्मचारियों ने विषम परिस्थितियों में कार्य कर इन कोच को आसोलेशन वॉर्ड में तब्दील किया है।

 

प्रत्येक कोच में बनाए हैं आठ वॉर्ड
कोरोना से संक्रमित मरीजों की सुविधाओं के लिये प्रत्येेक कोच में कुल आठ वार्ड बनाए गए हैं। इन वार्डो में मरीजों के लिये बर्थ, मच्छरों से बचाव हेतु सभी खिड़कियों में जाली, ऑक्सीजन सिलेंडर रखने की उचित व्यवस्था व वेंटिलेटर आदि के लिए पर्याप्त स्थान बनाया गया है। इसके अलावा इन आइसोलेशन वार्डों में बॉटल होल्डर, कोट हुक जैसी छोटी-छोटी सुविधाओं पर भी ध्यान दिया गया है।

 

covid 19 isolation coach mp

डॉक्टर, मेडिकल स्टाफ के कोच में एक अतिरिक्त वॉर्ड
प्रत्येक कोच में डयूटी डॉक्टर, मेडिकल स्टाफ के लिए भी एक अतिरिक्त वार्ड का निर्माण किया गया है। जिसमें सभी आवश्यक मेडिकल सामग्री व दवाइयों की व्यवस्था की जा रही है। प्रत्येक कोच में शौचालय के अलावा अतिरिक्त स्नानघर भी बनाया गया है। जिसमें मरीजों के लिए नहाने की सभी ज़रूरी सुविधाएं उपलब्ध कराई गई हैं। इन आइसोलेशन वार्डों में पर्याप्त बिजली व पानी की भी व्यवस्था की गई है ताकि इन आइसोलेशन कोचों को किसी भी स्टेशन पर खड़ा करके मरीजों का इलाज किया जा सकेगा।

 

covid 19 isolation coach bhopal

मास्क व साबुन उपलब्ध कराया जाएगा
आइसोलेशन कोचों में कार्यरत कर्मचारियों को मास्क, दस्ताने के साथ, पर्याप्त दूरी सुनिश्चित करते हुए कार्य करने के लिए समझाइश दी जाएगी। रेल प्रशासन द्वारा सभी कर्मचारियों को कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए आवश्यक सेनिटाइजर, मास्क व साबुन आदि उपलब्ध कराया जाएगा।

Show More
Amit Mishra
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned